IND vs NZ WTC Final 2021: क्या अब अंतिम समय पर टीम में बदलाव कर देगी टीम इंडिया, क्या ये मुमकिन है?

India and New Zealand squads for WTC Final 2021, Playing-XI: भारत-न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का पहला दिन बारिश के कारण पूरा धुल गया। क्या अब भारत अपनी टीम में बदलाव कर सकता है?

Virat Kohli and Kane Williamson at Southampton
Virat Kohli and Kane Williamson at Southampton (Blackcaps)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2021
  • बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हुआ, टॉस तक नहीं हो सका
  • क्या इस स्थिति में भारत और न्यूजीलैंड अंतिम समय पर अपनी प्लेइंग-11 में बदलाव कर सकते हैं

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच साउथैंप्टन में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल पहले दिन नहीं हो सका। वेन्यू पर सुबह से बारिश होती रही और बीच-बीच में कुछ समय के लिए रुकने के अलावा और कोई राहत नहीं मिली, नतीजतन आउटफील्ड में जमकर पानी भी भर गया और पहले दिन के खेल को आखिरकार रद्द करना पड़ा। सवाल यहां पर ये है कि पहले दिन मैच का टॉस भी नहीं हो सका, तो क्या अपनी प्लेइंग-11 घोषित कर चुका भारत, अंतिम समय में इसमें बदलाव कर सकता है?

आईसीसी ने इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए अतिरिक्त दिन (Reserve Day) को रखा हुआ था, यानी अभी भी पूरे पांच दिन का मैच हो सकेगा अगर बारिश का खलल लगातार जारी नहीं रहता है। लेकिन सबसे पहले बाकी बचे चार दिनों में ओवरों की भरपाई करते हुए इसे जल्द से जल्द खत्म करने का प्रयास होगा और जरूरत पड़ी तो इसे छठे दिन में ले जाया जा सकेगा। अब इस सवाल के अलावा फैंस के मन में एक सवाल और है कि क्या अपनी टीम का ऐलान कर चुकी भारतीय टीम अब बारिश को देखते हुए प्लेइंग-11 में अंतिम समय पर बदलाव कर सकती है, तो जवाब है- हां।

नियमों के मुताबिक अगर टॉस नहीं हुआ है तो दोनों टीमें अपनी प्लेइंग-11 को घोषित करने के बावजूद टीम में बदलाव कर सकती हैं। वैसे इस मैच के लिए अब तक सिर्फ भारत ने अपनी प्लेइंग-11 का ऐलान किया था, न्यूजीलैंड ने अपनी प्लेइंग-11 अभी भी गुप्त रखी हुई है।

टीमें में बदलाव आखिर क्यों?

गौरतलब है कि मैदान पर पहले दिन अच्छी-खासी बारिश हुई है। इंग्लैंड में मौसम की स्थिति बहुत तेजी से बदलती है और क्रिकेट में हालातों के हिसाब से खिलाड़ियों का चयन भी किया जाता है, खासतौर पर गेंदबाजों का चयन। भारत ने अपनी घोषित प्लेइंग-11 में तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर्स को रखा है। अगर टीम प्रबंधन और कप्तान को ऐसा लगता है कि पिच की अब स्थिति बदल चुकी है तो वो टॉस होने से पहले अपनी टीम में बदलाव कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड भी इस बारे में सोच रहा है

इस बारे में सिर्फ भारतीय टीम नहीं सोच रही है बल्कि न्यूजीलैंड जिसने अब तक प्लेइंग-11 का ऐलान नहीं किया है, वे भी अपनी रणनीति बदल सकते हैं। टीम के उप-कप्तान टॉम लाथम ने शुक्रवार शाम को खेल रद्द होने के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए जो बयान दिया उससे साफ है कि कीवी टीम भी इस बारे में सोच रही है। लाथम ने कहा था कि, "जाहिर है कि दोनों टीमें टॉस से पहले अपनी प्लेइंग-11 में बदलाव कर सकती हैं, ऐसे में दोनों एक समान स्थिति में हैं। टीम इंडिया ने अपने अंतिम-11 का ऐलान कर दिया है, बिल्कुल टॉस से पहले इसमें बदलाव हो सकता है, हमें प्रतीक्षा करेंगे।’’

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर