Birthday Special: बॉलीवुड से विराट का है पुराना कनेक्‍शन, सबसे पहला क्रश ये एक्‍ट्रेस थी

विराट इस समय क्रिकेट से ब्रेक पर हैं और अपनी पत्‍नी अनुष्‍का के साथ भूटान में जन्‍मदिन का जश्‍न मना रहे हैं। वैसे, विराट कोहली का बॉलीवुड से कनेक्‍शन काफी गहरा रहा है।

virat kohli
Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • विराट कोहली अपना 31वां जन्‍मदिन मना रहे हैं
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अपनी पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा के साथ भूटान में हैं
  • विराट कोहली का बॉलीवुड से कनेक्‍शन काफी गहरा है

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज अपना 31वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में विराट कोहली का जन्म हुआ था। दिसंबर 2017 में बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से शादी करने के बाद यह उनका दूसरा जन्मदिन है। विराट इस समय क्रिकेट से ब्रेक पर हैं और अपनी पत्‍नी अनुष्‍का के साथ भूटान में जन्‍मदिन का जश्‍न मना रहे हैं। वैसे, विराट कोहली का बॉलीवुड से कनेक्‍शन काफी गहरा रहा है। जब वह मशहूर क्रिकेटर बने तो कई बॉलीवुड एक्‍ट्रेस के साथ अफेयर की खबरें जुड़ी।

बॉलीवुड से विराट कोहली का बचपन से ही लगाव रहा है। अनुष्का शर्मा आज भले ही उनकी पत्‍नी हों, लेकिन कोहली बचपन से ही करिश्मा कपूर के दीवाने थे। करिश्मा उनका पहला क्रश थीं। विराट कोहली ने क्रिकेट में अपना अलग मुकाम बनाया है। उनकी फैन फॉलोइंग देखते ही बनती है। विराट कोहली ने अब तक 82 टेस्‍ट में 26 शतक और 22 अर्धशतकों की मदद से 7066 रन बनाए। इस दौरान उनकी औसत 54.77 की रही जबकि स्‍ट्राइक रेट 57.62 का रहा। टेस्‍ट में कोहली का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर नाबाद 254 रन है। भारतीय कप्‍तान ने 239 वनडे में 43 शतक और 54 अर्धशतकों की मदद से 11520 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 183 रन है। टी20 अंतरराष्‍ट्रीय करियर में कोहली ने 72 मैच खेले और 22 अर्धशतकों की मदद से 2450 रन बनाए हैं।

विराट का बचपन और 'चीकू' की कहानी

विराट कोहली का बचपन एकदम दिल्‍ली वाले लड़को जैसा बीता। उनका पैट नेम चीकू रखा गया है। इस नाम के पीछे की भी एक रोचक कहानी है। विराट कोहली को यह नाम अजित चौधरी ने दिया था, जो उस समय दिल्‍ली के कोच थे। कोहली ने खुद इस किस्‍से का खुलासा एक इंटरव्‍यू में किया था। उन्‍होंने कहा था, 'मुझे अपने बालों से बड़ा प्‍यार है। मगर यह झड़ रहे थे। किसी ने मुझे नुस्‍खा बताया कि सिर के बाल हटवाकर तेल लगाओ तो बाल बढ़ जाएंगे। उस समय मैं काफी मोटा हुआ करता था। मैंने जो सलाह मिली, उसका पालन करते हुए अपने बाल एकदम छोटे-छोटे करा दिए। इस वजह से मेरा चेहरा काफी बड़ा दिखने लगा और कान बाहर आते हुए दिखे। तब चाचा चौधरी कॉमिक मैग्‍जीन काफी चलती थी। उसी से प्रेरित होकर मेरा नाम चीकू रखा गया।'

सचिन को सबसे बड़ा गिफ्ट दिया

विराट कोहली आक्रामक व्‍यवहार के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उनका एक पक्ष बेहद इमोशनल भी है। जब 2013 में सचिन तेंदुलकर ने संन्‍यास की घोषणा की थी और वह अपने आखिरी टेस्‍ट से पहले ड्रेसिंग रूम में बैठे थे, तो कोहली ने उन्‍हें अपनी सबसे खास चीज गिफ्ट के रूप में दी थी। कोहली महान सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानते हैं। जब तेंदुलकर के संन्‍यास का समय आया तो कोहली ने उन्‍हें अपना धागा भेंट किया, जो कोहली के पिता की आखिरी निशानी थी। विराट ने कहा था कि तेंदुलकर के लिए मेरे पास इससे बड़ी चीज देने के लिए कुछ नहीं थी, वरना मैं उन्‍हें वह भी दे देता।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर