Happy Birthday: जन्म के बाद मछुआरे के बच्चे से हो गई थी अदला-बदली, ऐसे पता चला, बाद में बना महान क्रिकेटर

Sunil Gavaskar Birthday Special: आज भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक, सुनील गावस्कर का जन्मदिन है। आज गावस्कर पूरे 72 वर्ष के हो गए हैं।

Sunil Gavaskar with Syed Kirmani
Sunil Gavaskar with Syed Kirmani  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • आज भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर का जन्मदिन
  • लिटिल मास्टर और सनी के नाम से मशहूर हुए पूर्व महान बल्लेबाज 72 वर्ष के हुए
  • सचिन तेंदुलकर जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए बने आदर्श

भारतीय क्रिकेट इतिहास में तमाम खिलाड़ी ऐसे हुए जिन्होंने अपना प्रभाव छोड़ा, लेकिन इनमें से कुछ ही ऐसे थे जिनको 'लेजेंड' या महान खिलाड़ी के रूप में जाना जाता रहा है। इन्हीं में से एक हैं पूर्व भारतीय ओपनर व कप्तान सुनील गावस्कर। सनी और लिटिल मास्टर जैसे नामों से पहचाने जाने वाले इस महान बल्लेबाज ने पूरी दुनिया में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। आज वो 72 वर्ष के हो गए हैं।

मछुआरे के बच्चे से हुई थी अदला-बदली

सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुंबई में हुआ था। जब गावस्कर का जन्म हुआ तब अस्पताल में एक मछुआरे के बच्चे से उनकी अदला-बदली हो गई थी। गनीमत रही कि गावस्कर के अंकल ने इस बात को पकड़ लिया। उनके अंकल ने कान पर जन्म के निशान से इसकी पहचान की, जिससे गावस्कर के परिवार को वो वापस मिल सके। गावस्कर ने इस बारे में बताया था कि, "शायद मैं पश्चिमी तट पर किसी मछुआरे के रूप में बड़ा हुआ होता।"

पहली जीत थी खास

इस छोटे कद के महान भारतीय खिलाड़ी को मार्च 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट के जरिए पहली बार देश के लिए खेलने का मौका मिला था। उस दौरे पर पहले टेस्ट में नाखून में संक्रमण के कारण उनको खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए दूसरे टेस्ट में उतरते ही उन्होंने 65 और 67 रनों की दो पारियां खेलीं, वो भी उस दौर की दि्गगज वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ। उन्होंने विजयी रन बनाए और भारत ने अपने टेस्ट इतिहास में पहली बार वेस्टइंडीज को मात दी।

Sunil GavaskarSunil Gavaskar (Instagram)

शानदार करियर, गजब रिकॉर्ड्स

  • सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट मैचों में 10,122 रन बनाए। जिसमें 34 शतक शामिल थे।
  • उन्होंने 108 वनडे मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 3,092 रन बनाए और 1983 की विश्व कप विजेता भारतीय टीम का अहम हिस्सा भी रहे।
  • गावस्कर ने 348 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 81 शतक जड़ते हुए 25.834 रन बनाए थे।
  • सुनील गावस्कर ने अपने 95वें टेस्ट मैच में 29वां टेस्ट शतक जड़ते हुए महान डॉन ब्रैडमैन के सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। हालांकि बाद में सचिन तेंदुलकर ने अपने आदर्श गावस्कर का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया था।
  • वो टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर थे।
  • उन्होंने अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे (वेस्टइंडीज के खिलाफ) जो आज भी एक रिकॉर्ड है।
  • वो एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2 वेन्यू पर खेलते हुए लगातार 4 टेस्ट शतक जड़े थे।
  • वो अकेले ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने 18 खिलाड़ियों के साथ शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया।
  • गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 100 कैच लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने थे।

Sunil Gavaskar with son Rohan Gavaskar

कानपुर की मार्शनील से की थी शादी

सुनील गावस्कर ने कानपुर के चमड़ा व्यापारी की बेटी मार्शनील से शादी की थी। उनको एक बेटा हुआ जो आगे भारत के लिए भी खेला। सुनील गावस्कर के बेटे रोहन गावस्कर ने भारत के लिए 11 वनडे मैच खेले लेकिन वो अपने पिता के करियर के आसपास भी नजर नहीं आए। रोहन ज्यादा समय तक टीम में नहीं रह पाए और बाद में क्रिकेट कमेंट्री में उन्होंने अपना करियर आगे बढ़ाया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर