स्टीव स्मिथ ने तीसरी बार किया एलन बॉर्डर मेडल पर कब्जा, बेथ मूनी को मिला बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Feb 06, 2021 | 17:31 IST

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने तीसरा बार ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च क्रिकेट पुरस्कार एलन बॉर्डर मेडल पर कब्जा किया है। जबकि बेथ मूनी को बेलिंडा क्लार्क अवार्ड से नवाजा गया है।

Steve Smith Beth Mooney
स्टीव स्मिथ और बेथ मूनी 

मुख्य बातें

  • स्टीव स्मिथ ने तीसरा बार जीता एलन बॉर्डर मेडल
  • पैट कमिंस को पछाड़कर स्मिथ ने इस बार जीता है पुरस्कार
  • बेथ मूनी ने किया बेलिंडा क्लार्क अवार्ड पर कब्जा, साथ ही जीता सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी का पुरस्कार

सिडनी: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए एलन बॉर्डर मेडल से सम्मानित किया गया है जबकि महिलाओं में बेथ मूनी को बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड दिया गया है। एलन बॉर्डर मेडल के लिए स्मिथ को सबसे ज्यादा 126 वोट मिले जबकि उनके बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस को 114 और सीमित ओवरों के कप्तान एरॉन फिंच को 97 वोट मिले।

तीसरी बार जीता एलन बॉर्डर मेडल 
एलन बॉर्डर मेडल ऑस्ट्रेलिया में साल में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पुरुष खिलाड़ी और बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली महिला खिलाड़ी को दिया जाता है। स्मिथ को तीसरी बार एलन बॉर्डर मेडल मिला है और अब वह सर्वाधिक बार इस पुरस्कार जीतने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे आगे माइकल क्लार्क और रिकी पोंटिंग ही है, जिन्होंने चार-चार बार यह पुरस्कार हासिल किया है।

साल के बेस्ट क्रिकेटर बने कमिंस
पूर्व कप्तान स्मिथ को साथ ही वनडे में साल का बेस्ट खिलाड़ी भी चुना गया है। उन्होंने वोटिंग पीरियड के दौरान 63.11 की औसत से 568 रन बनाए हैं। पैट कमिंस को टेस्ट का साल का बेस्ट क्रिकेटर चुना गया है।

नहीं था पुरस्कार जीतने का भरोसा 
स्मिथ ने एलन बॉर्डर मेडल जीतने के बाद कहा, 'मैं थोड़ा हैरान था। मुझे नहीं पता, मुझे ऐसा नहीं लगा कि मेरे पास सबसे बड़ा टेस्ट समर है, जो मुझे लगता है कि सबसे अधिक वोट हैं। मुझे लगता है कि पिछले साल मेरा वनडे क्रिकेट काफी अच्छा था, इसलिए मैं स्पष्ट रूप से जानता हूं। वहां बहुत वोट मिले। मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी। मुझे लगा कि मार्नस या पैट कमिंस शायद इसे हासिल करेंगे क्योंकि उनके पास दोनों असाधारण साल थे। मैं बहुत रोमांचित हूं, इसके पीछे बहुत मेहनत है। मैं वास्तव में तीसरी बार इसे जीतने को लेकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।'

महिलाओं में मूनी को बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड प्रदान किया गया। मूनी ने वोटिंग पीरियड के दौरान 42.69 की औसत से 555 रन बनाए हैं। मूनी को साथ ही टी-20 की साल की बेस्ट खिलाड़ी का भी अवॉर्ड मिला है।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर