बेन स्टोक्स और जेसन होल्डर ने रचा साझा रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Ben Stokes Jason Holder's Joint Test Record: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ने साउथैम्पटन टेस्ट के दौरान टेस्ट क्रिकेट का एक स्पेशल रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Ben Stokes Jason Holder
Ben Stokes Jason Holder 

मुख्य बातें

  • पहली बार इंग्लैंड की कप्तानी कर रहे हैं बेन स्टोक्स
  • साउथैम्पटन टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक से चूके और दोनों ही बार बने जेसन होल्डर का शिकार
  • होल्डर और स्टोक्स की जोड़ी ने किया है ऐसा कारनामा, टेस्ट इतिहास में आज तक नहीं कर पाई कप्तानों की जोड़ी

साउथैम्पटन: कोरोना वायरस के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैम्पटन में खेला जा रहा तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट पहले ही कई वजहों से इतिहास के पन्नों में अपनी जगह दर्ज करा चुका है। बेन स्टोक्स जहां पहली बार इंग्लैंड की टीम की कमान संभाल रहे हैं। वहीं मैच के साथ-साथ ब्लैक लाइव्स मैटर की मुहिम भी चल रही है। ऐसे में दोनों टीम के कप्तानों ने मैच के चौथे दिन मिलकर एक साझा इतिहास रच दिया है। दोनों खिलाड़ियों ने मैच के पहले चार दिन में ही वो कारनामा कर दिखाया जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ था। 

पहली बार कप्तान ने कप्तान का तीन बार किया शिकार 
साउथैम्पटन टेस्ट के चौथे दिन जैसे ही जेसन होल्डर ने कप्तान बेन स्टोक्स को अपना शिकार बनाया। इस जोड़ी का नाम टेस्ट इतिहास में हमेशा के लिए अमर हो गया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार एक मैच में कप्तान ने कप्तान को तीन बार अपना शिकार बनाया है। जबकि एक पारी अभी बाकी है। पहली पारी में बेन स्टोक्स को जेसन होल्डर ने अपना शिकार बनाया। इसके एक दिन बाद स्टोक्स ने होल्डर को आउट कर अपना हिसाब चुकता कर लिया। लेकिन होल्डर फिर नहीं माने और उन्होंने चौथे दिन स्टोक्स का विकेट एक बार फिर झटक लिया। इसके साथ ही दोनों का नाम रिकॉर्ड बुक्स के स्पेशल पेज में हमेशा के लिए दर्ज हो गया।

विरोधी कप्तान थे रिची बेनो का फेवरेट शिकार  
कप्तान द्वारा कप्तान को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार शिकार बनाने के रिकॉर्ड की बात करें तो ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिची बेनो के नाम दर्ज है। बेनो ने अपनी फिरकी गेंदों के जाल में बतौर कप्तान 18 बार विरोधी कप्तान को फंसाया। इसके बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर साझा रूप से पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान के साथ जेसन होल्डर भी काबिज हो गए हैं। होल्डर और इमरान ने बतौर कप्तान 15-15 बार विरोधी कप्तानों को अपना शिकार बनाया है। वहीं इस सूची में तीसरे पायदान पर वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गैरी सोबर्स हैं उन्होंने 12 बार करियर में ऐसा किया। 

होल्डर ने पूरी की स्पेशल हैट्रिक
यदि एक मैच की दोनों पारियों में विरोधी कप्तान को शिकार बनाने की बात करें तो साउथैम्पटन टेस्ट की दोनों पारियों में बेन स्टोक्स का शिकार करके होल्डर ने एक और टेस्ट रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने टेस्ट करियर में तीसरी बार एक मैच में विरोधी कप्तान के विकेट दोनों पारियों में हासिल किए हैं। इसके बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर साझा रूप से काबिज रिची बेनो, गैरी सोबर्स और शाकिब अल हसन ने 2-2 बार ऐसा करने में सफल रहे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर