न्‍यूजीलैंड क्रिकेट में बेन लिस्‍टर बने पहले कोविड-19 रिप्‍लेसमेंट

Ben Lister: मार्क चैपमैन की जगह ऑकलैंड टीम में शामिल हुए बेन लिस्‍टर। ऑकलैंड की तरफ से खेलते हुए ओटागो के खिलाफ बेन लिस्‍टर ने एक विकेट भी चटकाया।

ben lister
बेन लिस्‍टर 

मुख्य बातें

  • न्‍यूजीलैंड में पहला कोविड-19 रिप्‍लेसमेंट देखने को मिला
  • मार्क चैपमैन की जगह तेज गेंदबाज बेन लिस्‍टर को शामिल किया गया
  • बेन लिस्‍टर ने ओटागो के खिलाफ एक विकेट भी चटकाया

ऑकलैंड: ऑकलैंड के तेज गेंदबाज बेन लिस्‍टर प्‍लंकेट शील्‍ड के 2020-21 एडिशन में पहले कोविड-19 स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी बने। यह न्‍यूजीलैंड का घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट है। तेज गेंदबाज बेन लिस्‍टर ने ओटागो के खिलाफ ऑकलैंड के ईडन पार्क में मुकाबले से पहले मार्क चैपमैन की जगह ली।

19 अक्‍टूबर को चैपमैन को बुखार महसूस कराया तो उन्‍होंने कोरोना वायरस का टेस्‍ट कराया। तब लिस्‍टर को टीम में शामिल किया गया क्‍योंकि चैपमैन के परीक्षण का परिणाम नहीं आया था। प्‍लंकेट शील्‍ड गेम्‍स के अन्‍य मुकाबलों के बाद अगले दिन शुरू हुए मैच में पहले रिप्‍लेसमेंट आया जबकि मैच के बीच नहीं।

याद हो कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने महामारी स्थिति के बीच क्रिकेट की वापसी के दौरान कुछ नियमों में बदलाव किया था। अंतरराष्‍ट्रीय टीमों द्वारा प्रोटोकॉल अपनाने के बाद घरेलू टीमों ने भी इसे ही अपनाया। न्‍यूजीलैंड के को गैरी स्‍टेड इस मैच को देखने के लिए मौजूद थे। उन्‍होंने पाया कि इस कड़े समय में एक खिलाड़ी प्रोटोकॉल का पालन करे, यही उचित कदम है।

न्‍यूजीलैंड के हेड कोच ने चैपमैन की तारीफ की

स्‍टेड के हवाले से क्रिकइंफो ने कहा, 'मुझे आज सुबह से पहले इस बात की जानकारी नहीं थी। मार्क चैपमैन अस्‍वस्‍थ महसूस कर रहे थे तो उन्‍होंने कोविड टेस्‍ट कराया। मेरे हिसाब यह अच्‍छा रहा कि उन्‍हें सही चीज करने के लिए सजा नहीं भुगतना पड़ी क्‍योंकि पूरी दुनिया इस समय मुश्किल समय से गुजर रही है। इससे पता चलता है कि हम और क्रिकेट भी इससे बच नहीं सकते तो प्रोटोकॉल का सही पालन यहां उचित रहा।'

बता दें कि लिस्‍टर का गेंद के साथ प्रदर्शन अच्‍छा रहा। ऑकलैंड ने टॉस जीतकर ओटागो को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। लिस्‍टर ने 11 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट झटका। 24 साल के तेज गेंदबाज ने कैम हॉकिंस का विकेट अपने नाम किया। ओटागो की टीम 53.5 ओवर में 186 रन पर ऑलआउट हुई। ऑकलैंड की तरफ से काइल जैमिसन ने पांच विकेट झटके। एक समय ओटागो ने 33 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे, लेकिन माइकल रिपन ने जिम्‍मेदारी उठाते हुए 127 गेंदों में 106 रन की पारी खेली।

जहां तक बेन लिस्‍टर की बात है तो उन्‍होंने प्रथम श्रेणी, लिस्‍ट ए और टी20 डेब्‍यू नवंबर-दिसंबर 2017 में किया था और अब तक उनका प्रदर्शन बेहतर रहा। 56 मैचों में हेंडरसन में जन्‍में तेज गेंदबाज ने 99 विकेट चटकाए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर