भारत-वेस्टइंडीज वनडे और टी20 सीरीज से कौन-कौन सा खिलाड़ी रहेगा बाहर, यहां जानिए

Indian players not playing against West Indies: वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए बुधवार को भारतीय टीम की घोषणा हुई। कई प्रमुख खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्‍सा नहीं है, जिसका कारण बीसीसीआई ने बताया है।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे व टी20 इंटरनेशनल सीरीज
  • वनडे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए 18 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा
  • टीम इंडिया के कई प्रमुख खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्‍सा नहीं है

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए 18 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम इंडिया के फैंस के लिए खुशी की बात यह है कि कप्‍तान रोहित शर्मा फिट हो चुके हैं और वो वापसी कर रहे हैं जबकि विराट कोहली दोनों सीरीज के लिए उपलब्‍ध हैं। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच वनडे सीरीज की शुरूआत 6 फरवरी को होगी। इसके बाद 16 फरवरी से दोनों टीमें तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी।

बोर्ड ने जिस टीम की घोषणा की है, उसमें कई युवाओं को मौका मिला है, लेकिन ऐसे कई प्रमुख खिलाड़ी भी हैं, जिन्‍हें या तो आराम दिया गया है, या फिर किसी कारण से वो इस सीरीज का हिस्‍सा नहीं बन पाएं हैं। बीसीसीआई ने एक ट्वीट के जरिये जानकारी दी है कि आखिर वो कौन से खिलाड़ी हैं, जो भारत-वेस्‍टइंडीज सीरीज का हिस्‍सा नहीं होंगे और क्‍यों। कैरेबियाई टीम के खिलाफ सीरीज में जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी को आराम दिया गया है। 

ये खिलाड़ी अलग कारणों से हैं बाहर

बीसीसीआई ने ट्वीट करके जानकारी दी, 'जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज से आराम दिया गया है। केएल राहुल दूसरे वनडे से चयन के लिए उपलब्‍ध रहेंगे। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा घुटने की सर्जरी के बाद ठीक होने के निर्णायक चयन से गुजर रहे हैं और वो वनडे व टी20 इंटरनेशनल सीरीज दोनों के लिए उपलब्‍ध नहीं रहेंगे। अक्षर पटेल टी20 इंटरनेशनल सीरीज में चयन के लिए मौजूद रहेंगे। वहीं वेंकटेश अय्यर को वनडे टीम से बाहर का रास्‍ता दिखाया गया है।'

भारतीय वनडे और टी20 टीमें इस प्रकार हैं

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और वाशिंगटन सुंदर।

टी20 इंटरनेशनल टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, हर्षल पटेल, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और भुवनेश्वर कुमार।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर