भारतीय महिला क्रिकेटरों की अनुबंध सूची का ऐलान, 50 लाख वाले A ग्रेड में तीन खिलाड़ी

क्रिकेट
भाषा
Updated May 19, 2021 | 22:43 IST

BCCI announces central contracts for Indian women cricket team players: बीसीसीआई ने बुधवार को भारतीय महिला क्रिकेटर्स की सालाना अनुबंध सूची का ऐलान कर दिया।

Indian women cricket team
Indian women cricket team  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेटरों की अनुबंध सूची का किया ऐलान
  • 50 लाख रुपये वाले A ग्रेड में तीन खिलाड़ी
  • सबसे अनुभवी खिलाड़ी व दो प्रारूपों में कप्तान मिताली राज को नहीं मिला शीर्ष ग्रेड

नई दिल्ली: युवा बल्लेबाजी सनसनी शेफाली वर्मा को बुधवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड से जारी सालाना अनुबंध में प्रोन्नति देते हुए ग्रेड बी जगह दी गयी लेकिन इसमें अनुबंधित खिलाड़ियों की संख्या को 22 से घटाकर 19 कर दिया गया। ग्रेड ए के खिलाड़ियों को 50 लाख रूपये सालाना मिलेगा, जिसमें तीनों प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ी महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और लेग स्पिनर पूनम यादव शामिल है।

ग्रेड बी के खिलाड़ियों को वार्षिक तौर पर 30 लाख रूपये मिलेंगे जिसमें अनुभवी मिताली राज, झूलन गोस्वामी और दीप्ति शर्मा के साथ कुल 10 खिलाड़ी है।
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘शेफाली को आने वाले वर्षों में भारत के सबसे बड़े खिलाड़ी के तौर पर देखा जा रहा है और इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि वह ग्रेड सी से ग्रेड बी में पहुंच गई। पूनम राउत को दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला में उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया और उन्होंने भी ग्रेड बी में पदोन्नत किया गया।’’

युवा ऋचा घोष को ग्रेड सी में जगह मिली है जिसके खिलाड़ियों को वार्षिक 10 लाख रूपये मिलेंगे। इसमें छह खिलाड़ी है तो पिछले साल से पांच कम है। यह अनुबंध अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 तक प्रभावी है। इस 19 खिलाड़ियों की सूची से वेदा कृष्णामूर्ति और बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट को बाहर रखा गया है। जिन खिलाड़ियों को इस सूची से बाहर किया गया है उसमें डी हेमलता और स्पिनर अनुजा पाटिल शामिल हैं।

ऐसी है अनुंबध सूची

ग्रेड ए (50 लाख रुपये) : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव।

ग्रेड बी (30 लाख रुपये) : मिताली राज, झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड, शेफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, तानिया भाटिया और जेमिमा रोड्रिग्ज।

ग्रेड सी (10 लाख रुपये) : मानसी जोशी, अरूधति रेड्डी, पूजा वस्त्रकार, हरलीन देओल, प्रिया पूनिया और ऋचा घोष।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर