BCCI ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का किया ऐलान, जानिए किस किसको मिला मौका

India's tour of Australia: भारतीय टीम इस बार ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर संपूर्ण द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी। दोनों टीमों के बीच तीन वनडे, तीन टी20 इंटरनेशनल और चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

india's squad for australia tour announced
ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा 

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान किया
  • ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए कुल 32 खिलाड़‍ियों का भारतीय टीम में चयन हुआ
  • ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम संपूर्ण द्विपक्षीय सीरीज खेलेगी

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम के 'जंबो स्‍क्‍वाड' का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए कुल 32 खिलाड़‍ियों का चयन किया है। सभी खिलाड़ी आईपीएल 2020 के समापन के बाद यूएई से ही एकसाथ ऑस्‍ट्रेलिया रवाना होंगे।

बीसीसीआई ने तीनों प्रारूपों (वनडे, टी20आई और टेस्‍ट) के लिए टीम की घोषणा की। विराट कोहली तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम के कप्‍तान होंगे। बता दें कि सुनील जोशी की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति ने अपने कार्यकाल में पहली बार टीम चयन किया है। टीम में आईपीएल 2020 से उबरने वाले वरुण चक्रवर्ती का नाम भी शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम

विराट कोहली, शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर, उप-कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर और वरुण चक्रवर्ती।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रिषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

बीसीसीआई पहले ही स्‍पष्‍ट कर चुका था कि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर खिलाड़‍ियों को अपने परिवार वालों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। बता दें कि भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर चार टेस्‍ट, तीन वनडे और तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है। कोरोना वायरस का डर और खिलाड़‍ियों की चोट का ध्‍यान रखते हुए इस सीरीज के लिए भारतीय बोर्ड बड़े स्‍क्‍वाड की घोषणा की।

भारत का ऑस्‍ट्रेलिया दौरा करीब दो महीने का रहने वाला है। ऐसे में बीच दौरे में किसी बाहरी को बुलाने से बायो-बबल और अन्‍य खिलाड़‍ियों की चिंता बढ़ सकती है। यही वजह है कि बोर्ड अंदर ही यह मामला निपटा ले न कि किसी को बाहर से बुलाने की जरूरत पड़े। इतने बड़े स्‍क्‍वाड का मतलब है कि बोर्ड आपस में अभ्‍यास मैच आयोजित करा सकता है। इसके लिए उसे अनुमति भी मिल चुकी है कि क्‍वारंटीन के समय वह अभ्‍यास कर सकता है। भारतीय दल की तरफ से 50 से ज्‍यादा लोगों के जाने की संभावना है, जिसमें सपोर्ट स्‍टाफ शामिल है।

ध्‍यान हो कि टीम इंडिया को अक्‍टूबर में ऑस्‍ट्रेलिया दौरा करना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण कार्यक्रम में बदलाव किया गया था। जब से आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2020 रद्द किया गया, तब भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच नवंबर में सीमित ओवर सीरीज के आयोजन को तय किया गया। बता दें कि टेस्‍ट सीरीज से पहले सीमित ओवर सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में जो टेस्‍ट सीरीज का हिस्‍सा नहीं होंगे, उन्‍हें पहले घर भेज दिया जाएगा। 

सीमित ओवर सीरीज की मेजबानी करेंगे कैनबरा और सिडनी

न्यू साउथ वेल्स सरकार (एनएसडब्ल्यू) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक समझौते के तहत इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से लौटने वाले भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को पृथकवास के दौरान सिडनी में ट्रेनिंग की अनुमति दे दी है। भारतीय टीम को पहले ब्रिसबेन पहुंचना था, लेकिन क्वींसलैंड राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस दौरान विराट कोहली एंड कंपनी को ट्रेनिंग करने की अनुमति के लिये 14 दिन के पृथकवास नियम में राहत नहीं दी।

भारत को ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय, तीन वनडे और चार टेस्ट मैच खेलने हैं। पहले दो वनडे सिडनी क्रिकेट मैदान पर 27 और 29 नवंबर को होंगे, जिसके बाद अंतिम वनडे कैनबरा के मनुका ओवल में होगा। पहला टी20 भी कैनबरा में खेला जायेगा जिसके बाद अंतिम दो टी20 सिडनी में खेले जायेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर