शोएब अख्तर उन पाकिस्तानी खिलाड़ियों का नाम बताएं जिन्होंने कनेरिया को परेशान किया: बासित अली

क्रिकेट
Updated Jan 06, 2020 | 21:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने शोएब अख्तर पर निशाना साधते हुए कहा है कि अख्तर अपने दावों को साबित करें और उन खिलाड़ियों का नाम बताएं जिन्होंने दानिश कनेरिया के साथ गलत बर्ताव किया।

Shoaib Akhtar and Danish Kaneria
Shoaib Akhtar and Danish Kaneria  |  तस्वीर साभार: Twitter

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कुछ ही समय पहले अपने एक दावे से खलबली मचा दी थी। उन्होंने बताया था कि कैसे पाकिस्तान के हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया को उनके करियर के दिनों में धर्म का भेदभाव करते हुए परेशान किया गया था। अख्तर ने कहा था कि कनेरिया को उनके धर्म की वजह से ना तो उनके अच्छे प्रदर्शन का कभी श्रेय दिया गया बल्कि कुछ खिलाड़ियों ने तो उनके साथ खाना खाने पर भी आपत्ति जताई थी। इस खुलासे के बाद दानिश कनेरिया ने भी सामने आकर शोएब की बातों का समर्थन किया। अब पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने शोएब को घेरने का प्रयास किया है।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अब्दुल बासित ने कहा कि वो ये सुनकर हैरान रह गए थे कि दानिश कनेरिया के साथ गलत बर्ताव किया गया था। इसके साथ ही बासित ने अख्तर से भी कुछ मांग कर डाली। उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया डॉट कॉम से बातचीत करते हुए कहा, 'मैं हैरान हूं कि कनेरिया कह रहे हैं कि वो नामों का खुलासा बाद में करेंगे। शोएब को पब्लिसिटी की जरूरत नहीं है। वो हमेशा फैंस का पसंदीदा रहा है और रहेगा। उसको फेम की जरूरत नहीं। लेकिन शोएब को उन खिलाड़ियों के नाम का खुलासा करना चाहिए। मेरे करियर के दिनों में ऐसा (धर्म को लेकर भेदभाव) कभी कुछ नहीं हुआ था।'

गौरतलब है कि दानिश कनेरिया ने शोएब अख्तर के दावों का समर्थन करते हुए एक वीडियो जारी किया था जिसमें वो काफी भावुक हो गए थे। उन्होंने इंजमाम उल हक, यूनिस खान, मोहम्मद यूसुफ और शोएब अख्तर जैसे पूर्व दिग्गजों का शुक्रिया किया था जिन्होंने उन दिनों उनका समर्थन किया था। वैसे दानिश कनेरिया कुछ साल पहले भी पाकिस्तान में उनके साथ हो रहे भेदभाव को लेकर आवाज उठा चुके थे लेकिन उस समय किसी ने उनकी नहीं सुनी थी।

ये है कनेरिया का वो वीडियो

नवंबर 2000 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले दानिश कनेरिया पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में अनिल दलपत के बाद दूसरे हिंदू क्रिकेटर बने थे। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 10 साल क्रिकेट खेला और शानदार प्रदर्शन से पाकिस्तान को कई मुकाबले भी जिताए।

पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में दानिश कनेरिया सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वालों में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 261 टेस्ट विकेट लिए जबकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तो उन्होंने 1000 विकेट का आंकड़ा भी पार कर दिया था। इंग्लैंड में मैच फिक्सिंग मामले में फंसने के बाद उन पर प्रतिबंध भी लगा जिसके बाद उनका करियर अंत की ओर बढ़ चला था। कनेरिया ने माना भी था कि उन्होंने एसेक्स क्लब के साथ अपने करियर के दिनों में खिलाड़ियों को उकसाने का प्रयास किया था।

अगली खबर