शाकिब की कप्तानी पारी, बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को टी-20 में 5 साल बाद दी मात 

क्रिकेट
Updated Sep 21, 2019 | 22:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

BAN vs AFG Shakib al hasan: शाकिब अल हसन की कप्तानी पारी की बदौलत अफगानिस्तान के खिलाफ पांच साल से टी-20 में बांग्लादेश की हार का चल रहा सिलसिला शनिवार को थम गया।

Shakib Al hasan
शाकिब अल हसन (साभार आईसीसी)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में पांच साल बाद अफगानिस्तान को दी मात
  • शाकिब अल हसन ने खेली 45 गेंद में 70 रन की कप्तानी पारी
  • 24 सितंबर को फाइनल में फिर होगा दोनों का आमना सामना

चटगांव: कप्तान शाकिब अल हसन की कप्तानी पारी की बदौलत मेजबान बांग्लादेश ने शनिवार को अफगानिस्तान को त्रिकोणीय श्रृंखला के छठवें मैच में 4 विकेट से मात दी। यह बांग्लादेश की अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 में साल 2014 के बाद पहली जीत है। पिछले पांच साल से बांग्लादेश के खिलाफ चल रहा अफगानिस्तान की जीत का सिलसिला थम गया। अंतरराष्ट्रीय टी-20 में रिकॉर्ड 12 जीत के बाद यह अफगानिस्तान की लगातार दूसरी हार है। 

टूर्नामेंट के आखिरी लीग मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान को हजरतउल्लाह जजई और रहमतउल्लाह गुरबाज ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की। 47 रन की पारी खेलने के बाद जजई ने अपना विकेट गंवा दिया। 9.5 ओवर में जजई के आउट होने के बाद अफगानिस्तान के विकेटों की झड़ी लग गई। इसके बाद गुरबाज(29) और शफीकुल्लाह(23*) के बाद और कोई बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक पाया और पूरी टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर केवल 138 रन बना सकी। 

जीत के लिए 139 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने अपना पहले दो विकेट जल्दी गंवा दिया। लिट्टन दास 4 और नजमुल हुसैन 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद शाकिब अल हसन और मुश्फिकुर रहीम ने तीसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़कर पारी को संभाला। लेकिन 11वें ओवर की चौथी गेंद पर मुश्फिकुर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उस वक्त स्कोर 70 रन था। ऐसे में एक छोर शाकिब संभाले रहे लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला चल निकला। 

15.5 ओवर में स्कोर 6 विकेट पर 104 रन हो गया था। उसके बाद शाकिब ने मोसद्दिक हुसैन के साथ पारी को संभालते हुए। 19 ओवर में जीत के लक्ष्य तक पहुंचा दिया। अंत में शाकिब 45 गेंद में 70 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं मोसद्दिक हुसैन ने 12 गेंद में नाबाद 19 रन बनाए। 

अब दोनों टीमों के बीच 24 सितंबर को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों ने टूर्नांमेंट में खेले गए मैचों में एक-एक में जीत दर्ज की है। ऐसे में खिताबी मुकाबले के रोमांचक होने की उम्मीद है। 

अगली खबर