BAN vs AUS T20: मुस्तफिजुर रहमान का ये ओवर सालों तक याद रहेगा, बस 6 गेंदों से बदल डाला इतिहास

Mustafizur Rahman's 19th Over, Bangladesh vs Australia third T20I: बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टी20 मैच में बांग्लादेशी पेसर मुस्तफिजुर रहमान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और बांग्लादेश जीता।

Mustafizur Rahman against Australia, BAN vs AUS 3rd T20I
मुस्तफिजुर रहमान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टी20 मैच - मेजबान टीम ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत
  • तीसरे टी20 में बांग्लादेश ने रोमांचक अंदाज में 10 रन से जीत हासिल की
  • मुस्तफिजुर रहमान का 19वां ओवर और मैच में उनका शानदार प्रदर्शन जीत की बड़ी वजह बना

मेजबान बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वो कमाल कर दिखाया जो इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों से दर्ज हो गया है। ढाका के शेरे बांग्ला स्टेडियम में खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में बांग्लादेशी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से मात दे दी। ये बांग्लादेश की ऑस्ट्रेलिया पर सीरीज में लगातार तीसरी जीत है, जिसके साथ ही उन्होंने पांच मैचों की इस सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली। बांग्लादेश ने अपने क्रिकेट इतिहास में किसी भी फॉर्मेट में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम को किसी सीरीज में मात दी है। तीसरे टी20 का 'मैन ऑफ द मैच' कप्तान महमुदुल्लाह को चुना गया लेकिन उनके गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) ने जो कमाल किया, उसने असल में मैच पलट दिया।

तीसरे टी20 मुकाबले में बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और उसका बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ाने लगा। गनीमत रही कि कप्तान महमुदुल्लाह ने मोर्चा संभाला और 53 गेंदों में 52 रनों की कप्तानी पारी खेलते हुए अपनी टीम को किसी तरह 127 रन तक के स्कोर तक पहुंचने में अहम योगदान दिया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला मैच खेल रहे नाथन एलिस ने पारी की अंतिम तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर हैट्रिक भी ली। अब ऑस्ट्रेलिया के सामने 128 रन का आसान लक्ष्य था।

18 ओवर तक सब सही चल रहा था

ऑस्ट्रेलियाई टीम जवाब देने उतरी लेकिन उनको भी कुछ शुरुआती झटके लगे। लेकिन ओपनर बेन मैकडरमॉट और मिचेल मार्श ने पारी को संभाल लिया। मार्श ने 47 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली जबकि मैकडरमॉट ने 35 रनों की पारी खेली। इन दोनों के योगदान के जरिए ऑस्ट्रेलियाई टीम धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए 18वें ओवर तक पहुंची जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम को अब 2 ओवर में जीत के लिए 23 रन चाहिए थे। अच्छी बात ये थी कि ऑस्ट्रेलिया के पास 6 विकेट बाकी थे और वो खुलकर शॉट्स खेल सकते थे।

मुस्तफिजुर ने एक ओवर में पलट दिया गेम

पिच पर अनुभवी डैन क्रिस्टियन और एलेक्स कैरी बल्लेबाजी कर रहे थे। बांग्लादेशी कप्तान ने 19वां ओवर करने की जिम्मेदारी मुस्तफिजुर रहमान को सौंपी जिन्होंने दूसरे टी20 मैच में भी शानदार प्रदर्शन किया था। मुस्तफिजुर ने भी अपने कप्तान और फैंस को निराश नहीं किया और जादुई गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को परेशान कर दिया। कुछ ऐसा था उनका 19वां ओवर..

पहली गेंद - ऑफ स्टंप पर शानदार बॉल, स्लॉग स्वीप की कोशिश नाकाम, 0 रन।

दूसरी गेंद - एलेक्स कैरी ने किसी तरह डीप कवर पर शॉट खेलते हुए दौड़कर 1 रन लिया।

तीसरी गेंद - शानदार गेंद पर क्रिस्टियन चूक गए, 0 रन।

चौथी गेंद - शानदार कटर गेंद, नहीं छू पाए क्रिस्टियन। फिर से 0 रन।

पांचवीं गेंद - क्रिस्टियन ने आगे बढ़कर खेलने का प्रयास किया लेकिन असफल, फिर कोई रन नहीं।

छठी गेंद - ऑफ साइड पर शानदार यॉर्कर गेंद, शॉट खेलने की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी। कोई रन नहीं बना। यानी इस पूरे ओवर में सिर्फ 1 रन आया। मुस्तफिजुर के इस एक बेमिसाल ओवर ने सब कुछ पलटकर रख दिया। अब ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में 22 रन चाहिए थे और मेहदी हसन के इस 20वें ओवर में वे 11 रन ही बना सके। बांग्लादेश ने 10 रन से मैच जीता और साथ ही दो मैच बाकी रहते हुए 3-0 से सीरीज भी अपने नाम कर ली है।

15 डॉट गेंदों का कमाल

मुस्तफिजुर रहमान ने इस मैच में 4 ओवर किए और महज 9 रन दिए। उन्होंने अपने कोटे के ओवरों में 15 गेंदें ऐसी फेंकी जिस पर कोई रन नहीं बना। उनकी इस शानदार गेंदबाजी के दम पर ही बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी20 में मात दी और बांग्लादेश ने अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को किसी सीरीज में शिकस्त दी है।

Bangladesh beat Australia by 10 runs in third T20i

इससे पहले मुस्तफिजुर ने सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 विकेट लिए थे। जबकि दूसरे टी20 मैच में उन्होंने 3 विकेट हासिल किए। जबकि तीसरे टी20 में किफायती गेंदबाजी से उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम को दंग कर दिया। पिछले पांच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में मुस्तफिजुर रहमान का प्रदर्शन कुछ इस प्रकार रहा है..

  • जिंबाब्वे के खिलाफ (वनडे) - 3/57
  • जिंबाब्वे के खिलाफ (टी20) - 3/31
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (टी20) - 2/16
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (टी20) - 3/23
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (टी20) - 0/9

बांग्लादेशी टीम ने टी20 विश्व कप 2021 से पहले अपने इस लावजाब प्रदर्शन से सभी टीमों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित जरूर किया होगा। इतिहास गवाह रहा है कि बांग्लादेश ने बड़े टूर्नामेंटों में बड़ी-बड़ी टीमों को हराकर उलटफेर किया है। पिछले कुछ समय से जिस अंदाज में बांग्लादेशी टीम खेलती दिख रही है, शायद टी20 विश्व कप में भी उनको ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। हालांकि एक सच ये भी है कि ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गज खिलाड़ी बांग्लादेश दौरे पर टीम के साथ नहीं हैं जिसमें स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल जेसे धुरंधरों के नाम शामिल हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर