BAN vs SL 2nd Test: पहले दिन 'शतकवीर' लिटन-मुश्फिकुर ने बचाई बांग्लादेश की लाज, रजिता और फर्नांडो ने बरपाया कहर

क्रिकेट
भाषा
Updated May 23, 2022 | 18:34 IST

Bangladesh vs Sri Lanka, 2nd Test DAY-1: श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन बांग्लादेश ने निराशाजनक आगाज किया। इसके बाद लिटन दास और मुश्फिकुर रहीम ने नाबाद शतक जड़कर बांग्लादेश की लाज बचाई।

Litton Das and Mushfiqur Rahim
लिटन दास और मुश्फिकुर रहीम।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश बनाम श्रीलंका दूसरा टेस्ट
  • बांग्लादेश का शीर्ष क्रम नहीं चला
  • लिटन और मुश्फिकुर नाबाद लौटे

ढाका: लिटन दास और मुशफिकुर रहीम के नाबाद शतक और दोनों के बीच रिकॉर्ड साझेदारी से बांग्लादेश ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन सोमवार को यहां बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए पांच विकेट पर 277 रन बनाए। लिटन ने 221 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के से नाबाद 135 रन की पारी खेलने के अलावा मुशफिकुर (नाबाद 115) के साथ छठे विकेट के लिए 253 रन की अटूट साझेदारी की। बांग्लादेश की ओर से छठे विकेट के लिए यह पहली दोहरी शतकीय साझेदारी है। मुशफिकुर 252 गेंद की अपनी पारी में अब तक 13 चौके जड़ चके हैं।

लिटन और मशफिकुर की जोड़ी उस समय क्रीज पर आई जब बांग्लादेश की टीम कासुन रजिता (43 रन पर तीन विकेट) और असिथा फर्नांडो (80 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सात ओवर में सिर्फ 24 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसे गलत साबित करने में रजिता और फर्नांडो ने कोई कसर नहीं छोड़ी। पहले मैच में कनकशन (सिर में चोट लगने से बेहोशी जैसी स्थिति) स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में खेलने वाले रजिता ने मैच की दूसरी ही गेंद पर महमूदुल हसन जॉय (00) को बोल्ड किया जबकि फर्नांडो ने दूसरे सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (00) को प्रवीण जयविक्रम के हाथों कैच कराके बांग्लादेश का स्कोर दूसरे ओवर में दो विकेट पर छह रन किया। 

बांग्लादेश के कप्तान मोमीनुल हक एक बार फिर नाकाम रहे और नौ रन बनाने के बाद छठे ओवर में फर्नांडो की गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला को कैच दे बैठे। रजिता ने अगले ओवर में नजमुल हुसैन (08) और अनुभवी शाकिब अल हसन (00) को लगातार गेंदों पर आउट करके बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट पर 24 रन किया। लिटन और मुशफिकुर ने इसके बाद लंच तक 16 ओवर बल्लेबाजी करके श्रीलंका के गेंदबाजों को और सफलता से महरूम रखा और टीम का स्कोर पांच विकेट पर 66 रन तक पहुंचाया। अंतिम दो सत्र पूरी तरह से बांग्लादेश के नाम रहे जहां लिटन और मुशफिकुर ने श्रीलंका के गेंदबाजों पर दबदबा बनाया। इस बीच श्रीलंका को एकमात्र मौका 39वें ओवर में मिला जब फर्नांडो की गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी कामिंदु मेंडिस ने लिटन का कैच टपका दिया जो उस समय 47 रन बनाकर खेल रहे थे।

कामिंदु को कुसल मेंडिस की जगह क्षेत्ररक्षण के लिए उतारा गया था जिन्हें सुबह के सत्र के आखिरी ओवर में सीने में दर्द के बाद ढाका के एक अस्पताल में ले जाया गया। बाद में हालांकि उन्हें मैच में खेलते रहने की स्वीकृति मिल गई। लिटन और मुशफिकुर ने दूसरे सत्र में 87 जबकि खराब रोशनी के कारण पांच ओवर पहले खत्म किए गए अंतिम सत्र में 124 रन जोड़कर बांग्लादेश को बेहद खराब शुरुआत से उबारा। लिटन ने फर्नांडो की गेंद पर पहले मिसफील्ड और फिर ओवरथ्रो पर पांच रन के साथ 149 गेंद में करियर का तीसरा शतक पूरा किया। इसके कुछ देर बाद मुशफिकुर ने भी रमेश मेंडिस की गेंद पर एक रन के साथ 218 गेंद में लगातार दूसरा और करियर का नौवां टेस्ट शतक जड़ा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर