ENG vs PAK: बाबर आजम ने फिर की विराट कोहली के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में अर्धशतकीय पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय टी20 में विराट कोहली के एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

Babar Azam
बाबर आजम  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बाबर आजम ने अपने नाम किया सबसे तेज 1500 रन पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में खेली 44 गेंद में 56 रन की पारी
  • इससे पहले विराट कोहली और एरोन फिंच के नाम दर्ज था ये रिकॉर्ड

मैनचेस्टर: पाकिस्तान के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान बाबर आजम का विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ने या बराबरी करने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 मैच में पारी की शुरुआत करते हुए 44 गेंद में 56 रन की धमाकेदार पारी खेली। इसी दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज गति से 1500 रन पूरे करने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज गति से 1500 रन पूरे करने का रिकॉर्ड साझा रूप से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के नाम दर्ज हो गया है। तीनों ने अपनी 39वीं पारी खेलते हुए ये उपलब्धि हासिल की है। इस सूची में दूसरे पायदान पर वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल हैं जिन्होंने 44वीं पारी खेलते हुए ये मुकाम हासिल किया था। 

फखर जमान के साथ की 72 रन की साझेदारी
रविवार को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम के लिए फखर जमां के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे कप्तान बाबर आजम ने शानदार बल्लेबाजी की। दोनों ने टीम को 5.5 ओवर में ही बगैर किसी नुकसान के 50 रन के पार पहुंचा दिया। 8.3 ओवर में फखर जमान आदिल राशिद की गेंद पर टॉम बैंटन के हाथों लपके गए और दोनों के बीच 72 रन की साझेदारी का अंत हो गया। फखर ने 22 गेंद में 36 रन की पारी खेली। 


37 गेंद में जड़ा अर्धशतक 
फखर जमान के आउट होने के बाद मोहम्मद हफीज के साथ मिलकर बाबर आजम ने पाकिस्तान को 100 रन के पार पहुंचाया और 37 गेंद पर सात चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद आदिल राशिद की गेंद पर वो सैम बिलिंग्स की गेंद पर लपके गए। इस तरह उनकी पारी का अंत हो गया। 

ऐसा रहा है टी20 करियर 
बाबर आजम ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में 1500 रन 40वें मैच की 39वीं पारी में पूरे किए हैं। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले चौथे बल्लेबाज है। उनसे पहले शोएब मलिक (2,335), मोहम्मद हफीज(2,061) और उमर अकमल(1,690) ऐसा कर चुके हैं। बाबर ने जैसे ही अपनी पारी का 29वां रन पूरा किया उनके इंटरनेशनल टी20 में 1500 रन पूरे हो गए। इसके बाद उन्होंने अपना 14वां टी20 अर्धशतक भी पूरा किया। बाबर ने ये रन 50.90 के औसत और 128.10 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। 

बाबर के नाम दर्ज है सबसे तेज 1 हजार रन का रिकॉर्ड
अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज 1 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी बाबर आजम के ही नाम दर्ज है। उन्होंने साल 2018 में दुबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए 26वीं पारी में ये कारनामा कर दिखाया था। इससे पहले भी ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज था। विराट ने 27 पारियों में अंतरराष्ट्रीय टी20 में एक हजार रन पूरे किए थे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर