ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने टॉस जीतने की अनोखी तरकीब अपनाई, इस लकी खिलाड़ी को ले आईं साथ

क्रिकेट
Updated Sep 30, 2019 | 09:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ऑस्‍ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मेग लेनिंग ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में टॉस जीतने का नायाब तरीका अपनाया और यह सफल भी हुआ। जानिए यह रोचक किस्‍सा।

meg lanning
मेग लेनिंग  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • मेग लेनिंग टॉस के समय अपनी साथी एलिसा हीली को लेकर पहुंची
  • लेनिंग का यह फॉर्मूला काम आया और वह टॉस जीतने में सफल रहीं
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने श्रीलंका को पहले टी20 मैच में 41 रन से मात दी

कोलंबो: ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मेग लेनिंग ने श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ टॉस जीतने के लिए एक अनोखा तरीका खोजा, जो कामयाब भी हुआ। मेग लेनिंग का टॉस के मामले में लंबे समय से रिकॉर्ड खराब रहा है। इसे बदलने के लिए उन्‍होंने अपने साथ एक विशेषज्ञ टॉस जीतने वाले खिलाड़ी को साथ लाने का फैसला किया। विकेटकीपर बल्‍लेबाज एलिसा हीली अपनी कप्‍तान लेनिंग के साथ टॉस के समय आईं। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान का यह दांव बिलकुल सटीक बैठा और वह टॉस जीतने में सफल रहीं। ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया।

जब लेनिंग से इस बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने खुलासा किया कि टॉस करने के मामले में उनका रिकॉर्ड अच्‍छा नहीं रहा। इसलिए इसे बदलने के तौर पर उन्‍होंने एलिसा को अपने साथ टॉस पर लाने का फैसला किया। लेनिंग ने टॉस के समय एंडी मेहर को बताया, 'मुझे विश्‍वास नहीं कि आपने यह बात सुनी या नहीं, लेकिन टॉस करने के मामले में मेरा रिकॉर्ड अच्‍छा नहीं रहा है। इसलिए मैं अपने साथ एलिसा हीली को लेकर आई और देखिए इसका असर, हम टॉस जीत गए।' ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसका यह निर्णय बिलकुल सही रहा।

ओपनर्स एलिसा हीली और बेथ मूनी ने टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई और पावरप्‍ले में करीब 12 रन प्रति ओवर की औसत से रन जुटाए। 21 गेंदों में 43 रन बनाने के बाद एलिसा हीली आउट हो गईं। हालांकि, दूसरे छोर से बेथ मूनी ने आक्रामक शॉट खेलना जारी रखा। भले ही उन्‍हें सामने से कप्‍तान मेग लेनिंग का अच्‍छा साथ नहीं मिला, जो 1 रन बनाकर आउट हो गईं, लेकिन मूनी ने मैदान के चारों कोनों में शॉट घुमाना जारी रखा।

इस दौरान मूनी ने अपना शतक पूरा किया। उन्‍होंने 61 गेंदों में 113 रन बनाए। एश्‍ले गार्डनर ने अंतिम क्षणों में 27 गेंदों में 49 रन की आक्रामक पारी खेली, जिसकी मदद से ऑस्‍ट्रेलियाई महिला टीम निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 217 रन बनाने में कामयाब रही। श्रीलंका के लिए लक्ष्‍य का पीछा करने की पूरी जिम्‍मेदारी कप्‍तान चमारी अट्टापट्टू पर थी। उन्‍होंने अकेले ही ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने किला लड़ाया, लेकिन दूसरे छोर से किसी का साथ नहीं मिला। अट्टापट्टू ने आउट होने से पहले 66 गेंदों में 113 रन बनाए। श्रीलंका की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बना सकी और ऑस्‍ट्रेलिया ने 41 रन से मैच जीता।

अगली खबर