जब 6 साल के थे स्टीव स्मिथ, तब ऑस्ट्रेलिया में पाक ने आखिरी बार जीता था टेस्ट, जानिए रोचक आंकड़े  

Australia vs Pakistan second Test: पाकिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट क्रिकेट में जीत का स्वाद 24 साल पहले चखा था जानिए उससे जुड़े कुछ रोचक आंकड़े।

pakistan cricket team
Pakistan Cricket team  |  तस्वीर साभार: Twitter

एडिलेड: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैच की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट शुक्रवार से एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट के रूप में खेला जाएगा। अजहर अली की कप्तानी में पाकिस्तान के पास ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर हार के सिलसिले को खत्म करने का ये आखिरी मौका है। पाकिस्तान की टीम कंगारुओं के खिलाफ उनके घर में लगातार 13 टेस्ट मैच गंवा चुकी है। आखिरी बार पाकिस्तानी टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीत 1995-96  के दौरे में वसीम अकरम की कप्तानी में मिली थी। उस दौरे पर सिडनी  तब से अब तक 24 साल से टीम की झोली खाली है। 1999-2000 से लेकर अब तक हर बार सीरीज में पाकिस्तान का ऑस्ट्रेलिया में सूपड़ा साफ हुआ है। ऐसे में अजहर अली ऐसी हार अपनी कप्तानी में नहीं देखना चाहेंगे। पाकिस्तानी टीम की ऑस्ट्रेलिया में लगातार हार के बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं आइए उनपर नजर डालते हैं। 

1. इमरान खान ने नहीं रखा था राजनीति में कदम:  साल 1995 में जब पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को सिडनी टेस्ट में मात दी थी। उस वक्त तक पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री और 1992 में पाकिस्तान को विश्व चैंपियन बनाने वाले इमरान खान ने राजनीति में प्रवेश नहीं किया था। 25 अप्रैल 1996 को इमरान खान ने पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ नाम की पार्टी के गठन के साथ राजनीति में एंट्री की थी। जीत के 24 साल बाद इमरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन गए लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में जीत का परचम नहीं लहरा सकी। 

2.  जावेद मियांदाद थे पाकिस्तानी टीम का हिस्सा: पाकिस्तान ने जब ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीत हासिल की थी उस दौर में जावेद मियांदाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय थे। हालांकि वो जीत दर्ज करने वाली टीम के सदस्य नहीं थे। मियांदाद ने साल 1996 में विश्व कप में भारत के खिलाफ बेंगलुरू में खेले गए मुकाबले में हार के बाद संन्यास की घोषणा की थी।  वो 6 विश्वकप में खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर थे।  

3. सचिन तेंदुलकर ने जड़े थे आठ टेस्ट शतक: जब पाकिस्तानी टीम ने जीत हासिल की थी तब 200 टेस्ट मैच में 51 शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम केवल 8 टेस्ट शतक जड़ सके थे। साल 2013 में सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उसके 6 साल बाद भी पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीत का स्वाद नहीं चख सकी है। 

4. क्रिकेट और हॉकी में पाकिस्तान था विश्व चैंपियन: पाकिस्तान ने जब आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीत हासिल की थी तब वो विश्व चैंपियन थी। ऑस्ट्रेलिया में ही इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान विश्व चैंपियन बनी थी। वहीं हॉकी में भी पाकिस्तानी टीम विश्व चैंपियन थी। 1994 में पाकिस्तान ने सिडनी में ही नीदरलैंड को मात देकर विश्व चैंपियन का खिताब जीता था। 
 
5. स्टीव स्मिथ थे 6 साल के: जब पाकिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को सिडनी में मात दी थी तब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की उम्र महज 6 साल थी। 30 वर्षीय स्मिथ 2010 में पाकिस्तान के ही खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर बतौर गेंदबाज टेस्ट डेब्यू करने के बाद 9 साल बाद दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं और 26 शतक जड़ चुके हैं। 

6. पैदा नहीं हुए थे नसीम शाह: पाकिस्तान की टीम ने जब आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट में कंगारुओं को उनके घर पर मात दी थी तब गाबा में डेब्यू करने वाले नसीम शाह का जन्म भी नहीं हुआ था। 16 वर्षीय नसीम के जन्म के आठ साल पहले पाकिस्तान ने जीत का मुंह देखा था। 

सीरीज का ऐसा रहा है परिणाम  
       साल     विजेता         परिणाम 
1995/96    ऑस्ट्रेलिया     2-1(3) 
1999/00    ऑस्ट्रेलिया     3-0(3)
1999/00    ऑस्ट्रेलिया     3-0(3)
2004/05    ऑस्ट्रेलिया     3-0(3)
2009/10    ऑस्ट्रेलिया     3-0(3)
2016/17    ऑस्ट्रेलिया     3-0(3)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर