AUS vs PAK: Babar Azam के शतक पर फिरा पानी, ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को पारी के अंतर से रौंदा

Australia beat Pakistan by an innings and 5 runs: मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 340 रन की बढ़त बनाई थी। पाकिस्‍तान की दूसरी पारी चौथे दिन 84.2 ओवर में 335 रन पर सिमट गई।

australia beat pakistan by an innings and 5 runs in first test
ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को पहले टेस्‍ट में एक पारी और 5 रन से हराया  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को पहले टेस्‍ट में एक पारी और 5 रन से दी मात
  • मार्नस लाबुशाने को पहले टेस्‍ट शतक का ईनाम मैन ऑफ द मैच के रूप में मिला
  • ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान के बीच दूसरा टेस्‍ट 29 नवंबर से एडिलेड में खेला जाएगा

ब्रिस्‍बेन: ऑस्‍ट्रेलिया ने रविवार को पहले टेस्‍ट के चौथे दिन पाकिस्‍तान को एक पारी और 5 रन से मात देकर दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। ध्‍यान हो कि पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। उसकी पहली पारी 240 रन पर सिमटी थी। इसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी में 580 रन बनाए थे। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 340 रन की बढ़त बनाई थी। 

फिर पाकिस्‍तान की दूसरी पारी चौथे दिन 84.2 ओवर में 335 रन पर सिमट गई। इस तरह कंगारू टीम ने एक पारी के अंतर से मैच जीता। ऑस्‍ट्रेलिया के युवा बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशाने (185) ने मैच में करियर का पहला टेस्‍ट शतक जमाया और उन्‍हें इसके लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्‍कार से नवाजा गया। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच 29 नवंबर से एडिलेड में खेला जाएगा।

पाकिस्‍तान ने रविवार को अपनी पारी 64/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। शान मसूद (42) और बाबर आजम (104) ने टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाई और स्‍कोर को 90 पार ले गए। फिर पैट कमिंस ने शान मसूद का कैच विकेटकीपर टिम पैन के हाथों कराकर दिन की पहली सफला हासिल की। अगले ही ओवर में जोश हेजलवुड ने पाकिस्‍तान को जोरदार झटका दिया। उन्‍होंने इफ्तिकार अहमद को खाता भी नहीं खोलने दिया और विकेटकीपर पैन के हाथों की शोभा बनाया। 

पाकिस्‍तान ने 94 रन के स्‍कोर पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। यहां से उसे बाबर आजम और मोहम्‍मद रिजवान (95) ने संभाला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी की और पाकिस्‍तान को 200 रन के पार लगाया। इस दौरान आजम ने अपना शतक पूरा किया। हालांकि, शतक के बाद वह ज्‍यादा समय तक क्रीज पर टिक नहीं सके और नाथन लियोन की गेंद पर टिम पैन को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 173 गेंदों में 13 चौके की मदद से 104 रन बनाए। यहां से रिजवान और यासिर शाह (42) ने पाकिस्‍तान को 300 रन के पार लगाया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की। रिजवान अपना शतक चूक गए। उन्‍हें हेजलवुड ने नाथन लियोन के हाथों कैच आउट कराया। रिजवान ने 145 गेंदों में 10 चौके की मदद से 95 रन बनाए।

इसके बाद हेजलवुड और मिचेल स्‍टार्क ने पाकिस्‍तान के निचले क्रम को जल्‍दी ध्‍वस्‍त किया और पूरी टीम को 335 रन पर ऑलआउट कर दिया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। मिचेल स्‍टार्क ने तीन जबकि पैट कमिंस ने दो विकेट झटके। नाथन लियोन को एक सफलता मिली।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर