AUS vs PAK: नाथन लियोन के 'पंजे' से AUS ने पारी के अंतर से जीता टेस्‍ट, PAK का 2-0 से किया क्‍लीन स्‍वीप

क्रिकेट
Updated Dec 02, 2019 | 16:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Australia beat Pakistan in second test: एडिलेड में डे-नाइट टेस्‍ट के चौथे दिन पाकिस्‍तान की दूसरी पारी 239 रन पर ढेर हो गई और वह ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी के स्‍कोर से 48 रन पीछे रह गया।

australia cricket team
ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को एक पारी और 48 रन से हराया
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने दो मैचों की सीरीज में पाकिस्‍तान का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया
  • डेविड वॉर्नर (335*) को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

एडिलेड: नाथन लियोन (5‍ विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने सोमवार को एडिलेड में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को एक पारी और 48 रन से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने दो मैचों की सीरीज में पाकिस्‍तान का 2-0 से सफाया किया। एडिलेड में डे-नाइट टेस्‍ट के चौथे दिन पाकिस्‍तान की दूसरी पारी 239 रन पर ढेर हो गई और वह ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी के स्‍कोर से 48 रन पीछे रह गया। इस टेस्‍ट में अपने करियर का पहला तिहरा शतक जमाने वाले डेविड वॉर्नर (335*) को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और डेविड वॉर्नर (335*) व मार्नस लाबुशाने (162) की पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी 589/3 के स्‍कोर पर घोषित की। इसके जवाब में पाकिस्‍तान की पहली व दूसरी पारी क्रमश: 302 और 239 रन पर सिमट गई। ध्‍यान हो कि कंगारू टीम ने पहला टेस्‍ट एक पारी और 5 रन के अंतर से जीता था। इससे पहले दोनों देशों के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई थी, जिसे मेजबान टीम ने 2-0 से अपने नाम किया था।

पाकिस्‍तान ने चौथे दिन यानी सोमवार को अपनी पारी 39/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। शान मसूद (68) और असद शफीक (57) ने पहले सेशन में ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया और चौथे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी की। दोनों बल्‍लेबाज अपने-अपने अर्धशतक जमाकर क्रीज पर जमे हुए नजर आ रहे थे, लेकिन तभी नाथन लियोन की फिरकी का जादू चला। उन्‍होंने जल्‍द ही दोनों बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाकर ऑस्‍ट्रेलिया की वापसी करा दी।

लियोन ने मसूद को स्‍टार्क के हाथों कैच आउट कराया जबकि शफीक का कैच वॉर्नर ने लपका। पाकिस्‍तान की आधी टीम 154 रन के स्‍कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी। फिर इफ्तिकार अहमद (27) और मोहम्‍मद रिजवान (45) ने पाकिस्‍तान की पारी संभालने का प्रयास किया। दोनों ने टीम को 200 रन के पार लगाया कि तभी लियोन ने अहमद को लाबुशाने के हाथों कैच आउट करा दिया।

इसके बाद लियोन ने पहली पारी के शतकवीर यासिर शाह (13) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना चौथा शिकार किया। फिर ऑफ स्पिनर ने शाहीन अफरीदी को हेजलवुड के हाथों कैच आउट कराकर एडिलेड मैदान पर अपना 50 वां विकेट चटकाया। हेजलवुड ने फिर रिजवान को बोल्‍ड करके पाकिस्‍तान का 9वां विकेट गिराया। मोहम्‍मद अब्‍बास को पैट कमिंस ने रनआउट करके ऑस्‍ट्रेलिया की जीत पर मुहर लगाई। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से दूसरी पारी में नाथन लियोन ने सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए। जोश हेजलवुड ने तीन जबकि मिचेल स्‍टार्क को एक विकेट मिला। इस जीत के साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया को 60 अंक मिले।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर