AUS vs PAK: सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ करने से 7 विकेट दूर ऑस्ट्रेलिया

AUS vs PAK 2nd Test Day 3 Match Report: ऑस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में भी जीत के मुहाने पर पहुंच गई है।

Australia Cricket Team
Australia Cricket Team   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रलिया के 589/3 रन के जवाब में पहली पारी में पाकिस्तान ने बनाए 302 रन
  • नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए यासिर शाह ने जड़ा करियर का पहला शतक
  • बाबर आजम ने खेली 97 रन की पारी, मिचेल स्टार्क ने 66 रन देकर लिए 6 विकेट

एडिलेड: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन शिकंजा कर लिया है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का सीरीज में सूपड़ा साफ करने से ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट दूर है। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 589/6 रन के जवाब में तीसरे दिन मेहमान टीम पहली पारी में यासिर शाह(113) के शानदार शतक और बाबर आजम के अर्धशतक(97) 302 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। ऐसे में दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने 3 विकेट पर 39 रन बना लिए हैं। इमाम उल हक, कप्तान अजहर अली और बाबर आजम जैसे बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। उसके ऊपर पहले टेस्ट की तरह पारी की हार का खतरा मंडरा रहा है। 

रविवार को अपने दूसरे दिन के स्कोर 6 विकेट पर 96 रन से आगे खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम को बाबर आजम और यासिर शाह ने संभाला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करते हुए 194 रन तक पहुंचाया। इस दौरान बाबर आजम ने 71 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन वो 132 गेंद पर 97 रन की पारी खेलने के बाद स्टार्क की गेंद पर टिम पेन को कैच दे बैठे। लगातार दूसरा टेस्ट शतक जड़ने से बाबर 3 रन से चूक गए। बाबर आजम स्टार्क का पांचवां शिकार बने। इसके बाद अगली ही गेंद पर शाहीन अफरीदी स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। वो अपना खाता भी नहीं खोल सके। 

लगातार 2 गेंद में 2 विकेट गंवाने के बाद यासिर शाह ने मोहम्मद अब्बास के साथ पारी को संभाला। यासिर शाह ने शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 129 गेंद में पांच चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। चायकाल तक पाकिस्तान ने 8 विकेट पर 213 रन बना लिए थे। यासिर शाह 66 और मोहम्मद अब्बास 1 रन बनाकर नाबाद थे। 

चायकाल के बाद यासिर शाह ने शानदार बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रखा और नौवें विकेट के लिए 82 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। इसके बाद यासिर ने 192 गेंद में अपने करियर का पहला टेस्ट शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 12 चौके जड़े। इसके बाद अब्बास 281 के स्कोर पर कमिंस की गेंद पर वॉर्नर के हाथों लपके गए। इसके साथ ही नौवें विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की अंत हो गया। अब्बास के आउट होने के बाद यासिर शाह ने तेजी से रन बनाते हुए टीम को 300 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 302 के स्कोर पर वो भी कमिंस की गेंद पर कैच आउट हो गए। इस तरह पाकिस्तान को फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा। मिचेल स्टार्क ने 66 रन देकर 6 विकेट लिए और वो सबसे सफल कंगारू गेंदबाज रहे। 

पहली पारी में 287 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत फिर खराब रही। सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक खाता खोले बगैर हेजलवुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। कप्तान अजहर अली की नाकामी का सिलसिला फिर जारी रहा और वो 9 रन की पारी खेलकर स्टार्क की गेंद पर स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों लपके गए। पांच ओवर में 11 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तान की टीम बैकफुट पर आ गई। ऐसे में हेजलवुड ने बाबर आजम को भी चलता कर दिया। बाबर टिम पेन के हाथों लपके गए। वो केवल 8 रन बना सके। इसके बारिश की वजह से दिन का खेल जल्दी खत्म कर दिया गया तब तक पाकिस्तानी टीम ने 3 विकेट पर 39 रन बना लिए हैं। शान मसूद 14 और असद शफीक 8 रन बनाकर नाबाद हैं। पाकिस्तान को जहां पारी की हार टालने के लिए 248 रन बनाने हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया जीत से केवल 7 विकेट दूर है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर