AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगा पाकिस्तान

Pakistan Probable XI for Adelaide test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार से खेले जाने वाले सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान की टीम इन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है।

Mohammad Abbas
Mohammad Abbas  |  तस्वीर साभार: Twitter

एडिलेड: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दो मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार से एडिलेड में खेला जाएगा। गाबा में खेले गए पहले मैच में पारी और पांच रन के अंतर से हार का सामना करने के बाद डे-नाइट टेस्ट में धमाकेदार वापसी करने की फिराक में है। अजहर अली की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम पहले टेस्ट में गेंद और बल्ले से दोनों से नाकाम रही थी। ऐसे में पाकिस्तान की टीम ने दूसरे मैच में बदलाव के साथ उतरने के फैसला किया है। इस बात की पुष्टि गुरुवार को कप्तान अजहर अली ने की। 

एडिलेड टेस्ट में पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास के साथ उतरने का फैसला किया है। टीम ने ये बदलाव अपनी गेंदबाजी में निरंतरता और धार लाने के लिए किया है। जिसकी कमी पहले टेस्ट में नजर आई थी। इसके साथ ही कप्तान अजहर अली ने अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करके नंबर तीन पर आने का फैसला किया है। उनके ऐसा करने से इमाम उल हक की टीम में बतौर वापसी हो सकेगी। शान मसूद और हारिस सोहेल को एकादश में शामिल नहीं किया जाएगा।

अब्बास ने अब तक खेले 14 टेस्ट मैच में 18.86 की औसत से 66 विकेट लिए हैं। सीरीज के पहले टेस्ट मैच में उन्हें जगह नहीं मिली थी। पिछली बार यूएई में जब ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमों के बीच भिड़त हुई थी तब अब्बास ने सीरीज में 10.58 की औसत से 17 विकेट लिए थे। ऐसे में एक बार फिर उनसे उसी प्रदर्शन को दोहराने की आशा टीम मैनेजमेंट कर रहा है। 

अजहर अली ने मैच की पूर्व संध्या पर अब्बास को खिलाए जाने के सवाल पर कहा, निश्चित तौर पर हम कुछ बदलाव के साथ मैदान में उतरेंगे। अंतिम एकादश का ऐलान शुक्रवार को मैच से पहले किया जाएगा। उन्होंने अब्बास के बारे में आगे कहा, उन्होंने टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। उनके आने से बहुत सी चीजें नियंत्रित हो जाएंगी। वो एक शानदार गेंदबाज हैं।'

अजहर ने ये नहीं बताया कि अब्बास को किसकी जगह टीम में शामिल किया जाएगा। लेकिन इमरान खान को टीम से बाहर किए जाने की पूरी संभावना है वो बिस्बेन टेस्ट में अपनी छाप नहीं छोड़ सके हैं। गाबा में डेब्यू करने वाले 16 वर्षीय नसीम शाह को भी दूसरे टेस्ट में बेंच पर बैठना पड़ सकता है। सीरीज में वापसी के लिए एडिलेड में पाकिस्तान  की पेस बैटरी का शानदार प्रदर्शन करना जरूरी है। पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया में लगातार 13 टेस्ट मैच गंवा चुकी है। 

पिंक बॉल टेस्ट में पाकिस्तानी टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से हो रहा है जिसका डे-नाइट टेस्ट में अब तक जीत का रिकॉर्ड सौ प्रतिशत है। कंगारू टीम ने अब तक पांच डे-नाइट टेस्ट खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। ऐसे में डेविड वॉर्नर, जो बर्न्स और मार्नस लाबुशाने के शानदार फॉर्म के बीच कंगारुओं को मात दे पाना पाकिस्तान के लिए आसान नहीं होगा।

अजहर ने ये बात स्वीकार की कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है। पाकिस्तानी गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में दो बार आउट करने में नाकाम रहे हैं। यही उनकी सबसे बड़ी परेशानी भी है। बाबर ने कहा, पाकिस्तान की टीम पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरों पर विकेट लेने में असफल रही है। हमें ओवर रेट पर नियंत्रण के साथ लंबे समय तक सही जगह पर गेंदबाजी करनी होगी।'

उन्होंने आगे कहा, लोगों को ऐसा लगता है कि ऑस्ट्रेलिया में विकेटों में उछाल और गति होती है लेकिन यहां के विकेट बल्लेबाजी के लिए भी शानदार होते हैं। ऐसे में यदि आप लंबे समय तक अच्छी गेंदबाजी नहीं करेंगे तो आप विरोधी टीम पर दबाव नहीं डाल सकते। यदि हमें मैच में 20 विकेट हासिल करने हैं तो योजनाओं पर अमल करके उन्हें अमलीजामा पहनाना होगा।'

पाकिस्तान के लिए ऑस्ट्रेलिया में पिंक बॉल के साथ दूधिया रोशनी में टेस्ट क्रिकेट खेलने का पहला अनुभव नहीं है। तीन साल पहले ब्रिस्बेन में उन्हें 39 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। 

दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान की संभावित एकादश
इमाम उल हक, असद शफीक, अजहर अली (कप्तान), यासिर शाह, बाबर आजम, इमरान खान, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर),मोहम्मद अब्बास, इफ्तिकार अहमद, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर