Ashes 2019: मिचेल मार्श ने कराई ऑस्ट्रेलिया की वापसी, पहले दिन इंग्लैंड ने बनाए 8 विकेट पर 271 रन

क्रिकेट
Updated Sep 13, 2019 | 00:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एशेज 2019 के ओवल में खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट के पहले दिन दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। मिचेल मार्श की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम वापसी करने में सफल रही।

Australian Cricket team
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम   |  तस्वीर साभार: AP

लंदन: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई है। लंदन के ओवल मैदान पर गुरुवार को शुरू हुए अंतिम और पांचवें टेस्ट के पहले दिन दोनों टीमों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 82 ओवर में 8 विकेट पर 271 रन बना लिए हैं। जोस बटलर नाबाद 64 और जैक लीच 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैड की शुरुआत एक बार फिर अच्छी नहीं रही और नौवें ओवर में 27 के स्कोर पर जो डेनली पैट कमिंस की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों लपके गए। उन्होंने 14 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान जो रूट और रोरी बर्न्स के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई। दोनों ने लंच तक और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को 82 रन तक पहुंचा दिया। हालांकि इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने जो रूट को दो जीवनदान दिए। जब रूट 24 के स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर डीप फाइन लेग में पीटर सिडल ने उनका आसान कैच छोड़ा। कमिंस के अगले ओवर में विकेटकीपर पेन उनका कैच नहीं लपक सके और पहली स्लिप में डेविड वार्नर भी नाकाम रहे।

रूट को मिले तीन जीवनदान 

लंच के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तब भी कैच छूटने का सिलसिला नहीं खत्म हुआ। पिछली पांच पारियों में से तीन में खाता भी नहीं खोल पाने वाले रूट को तीसरी जीवनदान मिला। इस बार स्टीव स्मिथ ने सिडल की गेंद पर दूसरी स्लिप में उनका कैच टपका दिया। इन भी जीवनदानों का फायदा उठाते हुए स्कोर को 100 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन हेजलवुड ने रोरी बर्न्स को लंच के बाद अर्धशतक पूरा करने से पहले मार्श के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। इसी के साथ दूसरे विकेट के लिए रूट और बर्न्स के बीच 76 रन की साझेदारी टूट गई। 

बर्न्स के आउट होने के बाद मैच में बतौर बल्लेबाज खेल रहे बेन स्टोक्स कप्तान रूट का ज्यादा देर तक साथ नहीं दे सके। 20 रन की पारी खेलकर मिचेल मार्श की गेंद पर नाथन लॉयन के हाथों लपके गए। इसके बाद चायकाल से पहले जो रूट ने 105 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। चायकाल तक इंग्लैंड ने 52 ओवर में 3 विकेट पर 169 रन बना लिए थे। जो रूट 57 और जॉनी बेयर्स्टो 22 रन बनाकर नाबाद थे। 

तीसरे सत्र में मार्श ने कराई ऑस्ट्रेलिया की वापसी 

चायकाल से पहले ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम पहला दिन पूरी तरह अपने नाम कर लेगी लेकिन तीसरे सत्र की शुरुआत होती ही ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने कहर ढा दिया। कमिंस ने कप्तान रूट को बोल्ड कर अपनी टीम को चौथी सफलता दिलाई। जो रूट 57 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे मिचेल मार्श ने कहर बरपाते हुए जल्दी जल्दी तीन विकेट झटक लिए। मार्श ने पहले बेयर्स्टो(22) को एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसके बाद सैम करन(15) को स्मिथ के हाथों कैच करा दिया।  इसके बाद उन्होंने वोक्स(2) को भी एलबीडब्ल्यू कर इंग्लैंड को अचानक 205/7 रन पर ला पटका। ऐसे में आर्चर(9) को विकेटकीपर पेन के हाथों लपकवाकर ऑस्ट्रेलिया को आठवीं सफलता दिला दी। 

जोस बटलर ने खेली तेज अर्धशतकीय पारी 

इसके बाद एक छोर थामे जोस बटलर ने एक बार फिर जैक लीच के साथ पारी को संभालते हुए 60 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के जड़े। नौवें विकेट के लिए लीच और बटलर ने 45 रन की नाबाद साझेदारी करते हुए अपनी टीम को 250 रन के पार पहुंचा दिया। दिन का खेल खत्म होने तक बटलर 84 गेंद में 64 रन बनाकर और जैक लीच 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले दिन सबस सफल गेंदबाज मिचेल मार्श रहे। उन्होंने 35 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं पैट  कमिंस और जोस हेजलवुड ने 2-2 विकेट हासिल किए। 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...