Ashes 2019 पांचवां टेस्ट: जोफ्रा आर्चर ने ढाया कहर, पहली पारी में इंग्लैंड ने हासिल की 69 रन की बढ़त

क्रिकेट
Updated Sep 14, 2019 | 00:35 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Ashes 2019 Fifth test Australia vs England Day 2: पांचवें और निर्णायक एशेज टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 294 रन पर ढेर करने के बाद लंच तक 2 विकेट पर 55 रन बना लिए हैं।

Jofra Archer
जोफ्रा आर्चर   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड के 294 रन के जवाब में 225 रन पर ढेर हुआ ऑस्ट्रेलिया
  • जोफ्रा आर्चर ने 62 रन देकर लिए 6 विकेट
  • स्टीव स्मिथ ने खेली 80 रन की पारी

लंदन: ओवल में खेले जा रहे पांचवें और निर्णायक एशेज टेस्ट का दूसरा दिन इंग्लैंड के नाम रहा। मैच के दूसरे दिन पहली पारी में मेजबान इंग्लैंड 294 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम जोफ्रा आर्चर की तूफानी गेंदबाजी के आगे नहीं टिक सकी और 225 रन पर ढेर हो गई। स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर 80 रन पारी खेली लेकिन अपनी टीम को पहली पारी में पिछड़ने से नहीं बचा सके। इंग्लैंड ने पहली पारी में 69 रन की बढ़त हासिल की। आर्चर ने 62 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 4 ओवर में बगैर कोई विकेट खोए 9 रन बना लिए हैं। उसके पास कुल बढ़त 78 रन की हो गई है। 

शुक्रवार को इंग्लैंड की टीम अपने पहले दिन के अपने स्कोर 8 विकेट पर 271 रन से आगे खेलने उतरी। पहले सत्र के  5.1 ओवर में 23 रन जोड़कर मेजबान टीम 294 रन पर ढेर हो गई। जोस बटलर अपने पहले दिन के स्कोर में 6 रन जोड़कर कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 70 रन बनाए। वहीं जैक लीच भी 21 रन बनाकर मिचेल मार्श की गेंद बोल्ड हो गए। ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज मिचेल मार्श रहे उन्होंने 46 रन देकर पांच विकेट लिए। वहीं पैट कमिंस ने 3 और जोस हेजलवुड ने 2 विकेट हासिल किए। बटलर इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। 

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत. फिर नहीं चला वॉर्नर का बल्ला

इंग्लैंड की पहली पारी में समेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्टेलिया की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। एक बार फिर डेविड वॉर्नर नाकाम रहे। पारी के दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर वो विकेटकीपर बेयर्स्टो के हाथों लपके गए। उनकी नाकामी में इस बार फर्क यही था कि इस बार उन्हें ब्रॉड की जगह जोफ्रा आर्चर ने आउट किया। वॉर्नर इस बार 5 रन बना सके। वॉर्नर के आउट होने के बाद जल्दी ही दूसरे ओपनर मार्कस हैरिस भी आर्चर की गेंद पर बेन स्टोक्स के हाथों लपके गए। वो केवल 3 रन बना सके। 

लाबुशाने और स्मिथ ने फिर संभाला 

14 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक बार फिर मार्नस लाबुशाने और स्टीव स्मिथ की जोड़ी ने संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। इसे जारी रखते हुए दोनों ने लंच से पहले 18वें ओवर में  टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। दूसरे दिन लंच तक मेहमान टीम ने 19 ओवर में 2 विकेट खोकर 55 रन बना लिए थे। लाबुशाने 32* और स्टीव स्मिथ 14* रन बनाकर नाबाद थे। 

स्टीव स्मिथ ने फिर जड़ा अर्धशतक 

लंच के बाद स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर लाबुशाने के साथ मोर्चा संभालते हुए स्कोर को आगे बढ़ाया लेकिन पारी के 30वें ओवर में आर्चर ने लाबुशेन को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और उन्हें एलबीडबल्यू कर टीम को तीसरी सफलता दिलाई। लाबुशेन 48 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मैथ्यू वेड ने स्मिथ के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 118 के स्कोर पर सैम कुरेन ने वेड को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन वापस भेज दिया। वेड ने फील्ड अंपायर के फैसले को चुनौती दी थी लेकिन अंपायर्स कॉल की वजह से उन्हें पवेलियन वापस लौटना पड़ा। 

वेड के आउट होते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम 118 रन पर 4 विकेट गंवाकर परेशानी में आ गई। ऐसे में गेंदबाजी में पांच विकेट लेकर धमाल मचाने वाले मिचेल मार्श ने स्मिथ का साथ दिया और चायकाल तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। चायकाल से ठीक पहले स्मिथ ने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसके लिए 91 गेंद का सामना किया। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और एक छक्का जड़ा। चायकाल में  ऑस्ट्रेलिया ने 147/4 रन बना लिए थे। स्टीव स्मिथ 59 और मिचेल मार्श 12 रन बनाकर खेल रहे थे। 



जोफ्रा आर्चर ने ढाया कहर 

चायकाल के बाद मिचेल मार्श भी ज्यादा देर तक स्मिथ का साथ नहीं दे सके और जोफ्रा आर्चक की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर जैक लीच के हाथों लपके गए। ये ऑस्ट्रेलिया को लगा पांचवां झटका था। मार्श ने 44 गेंद में 17 रन बनाए। जोफ्रा आर्चर और सैम कुरेन की कहर बरपाती गेंदों का कंगारु बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। 166 के स्कोर पर कुरेन ने लगातार दो गेंदों पर कप्तान टिम पेन(1) और पैट कमिंस(0) को चलता कर दिया। पेन विकेटकीपर बेयर्स्टो के हाथों लपके गए वहीं कमिंस को अंपायर ने एलबीडब्ल्यू करार दिया। इसके बाद 80 रन बनाकर खेल रहे स्टीव स्मिथ को वोक्स ने एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन वापस भेज दिया। स्मिथ वोक्स की सीधी गेंद पर गच्चा खा गए। 187 रन पर 8 विकेट गंवाने के बाद पीटर सिडल(18) और नाथन लॉयन(25) ने ऑस्ट्रेलिया को 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन जोफ्रा आर्चर ने एक ही ओवर में लॉयन और सिडल को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत कर दिया। अंत में हेजलवुड 1 रन बनाकर नाबाद रहे। 

 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...