WI vs AUS 1st T20: पहले टी20 में रसेल और मैकॉय का कहर, ऑस्ट्रेलिया को 16 ओवर में पस्त किया

West Indies vs Australia 1st T20I: वेस्टइंडीज और मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच खेला गया पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच वेस्टइंडीज टीम के नाम रहा। विंडीज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को हरा सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

Obed McCoy, West Indies vs Australia 1st T20I
Obed McCoy, West Indies vs Australia 1st T20I  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रेलिया का वेस्टइंडीज दौरा - टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज
  • पहले टी20 मुकाबले में मेजबान वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को दी शिकस्त
  • आंद्रे रसेल की धुआंधार पारी और गेंदबाजों का धमाल ऑस्ट्रेलिया पर पड़ा भारी

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी। मैच में कैरेबियाई टीम ने आंद्रे रसेल के धुआंधार पचासे के दम पर 6 विकेट खोकर 145 रन बनाए थे। जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम मिचेल मार्श के अर्धशतक का फायदा नहीं उठा सकी और कैरेबियाई गेंदबाजों के भंवर में फंसते हुए 16 ओवर में 127 रन पर ही अपने सभी विकेट गंवा दिए।

इस पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेहमान ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 65 रन के अंदर अपने चार बड़े विकेट गंवा दिए। एविन लिविस 0 रन, क्रिस गेल 4 रन, लेंडल सिमंस 27 रन और निकोलस पूरन 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

रसेल का पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 अर्धशतक

इसके बाद पिच पर हुई आंद्रे रसेल की एंट्री। इस धुआंधार कैरेबियाई ऑलराउंडर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। रसेल ने अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर हेजलवुड के हाथों बोल्ड होने से पहले 28 गेंदों में 51 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 5 छक्के और 3 चौके शामिल रहे। उनके दम पर वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 6 विकेट खोते हुए 145 रन बनाए।

8 रन पर फिंच आउट

जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने 146 रनों का लक्ष्य था जो कि इतना बड़ा टारगेट नहीं था। लेकिन 8 रन के स्कोर उनके कप्तान आरोन फिंच (4) फेबियन ऐलेन की गेंद पर लिविस के हाथों कैच आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने कुछ ही समय के अंतराल में 89 रन के अंदर 4 विकेट गंवा दिए थे। इसमें मैथ्यू वेड (14 गेंदों में 33 रन), जोश फिलिप (1 रन) और मोइसिस हेनरीक्स (16 रन) के विकेट शामिल थे।

वॉल्श ने दिए झटके

कुछ देर बाद वॉल्श ने मैकडरमॉट (2) को भी आउट कर दिया और ऑस्ट्रेलिया ने 108 रन पर अपना पांचवां विकेट भी गंवा दिया। हालांकि एक छोर पर मिचेल मार्श लगातार टिके हुए थे। मार्श ने 31 गेंदों में धुआंधार 51 रनों की पारी खेली जिसमें 2 छक्के और 5 चौके शामिल थे। लेकिन 13वें ओवर में 117 के स्कोर पर वॉल्श ने उनको भी आउट कर दिया और इसी के साथ मैच रोमांचक हो गया।

रोमांचक अंतिम क्षणों में मैकॉय का कहर

ऑस्ट्रेलिया को 42 गेंदों में 27 रनों की जरूरत थी लेकिन ओबेड मैकॉय ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मैच अचानक पूरी तरह पलट दिया। मैकॉय ने 14वें ओवर में एश्टन एगर (1) को आउट किया। इसके बाद 15वें ओवर में वॉल्श ने डेन क्रिस्टियन को आउट कर दिया। अब ऑस्ट्रेलिया को 30 गेंदों में 20 रन चाहिए थे और उनके पास सिर्फ 2 विकेट बाकी थे। मैकॉय ने ज्यादा इंतजार नहीं कराया और 16वें ओवर की चौथी व अंतिम गेंदों पर स्टार्क (3) और हेजलवुड (0) को आउट करके वेस्टइंडीज को 18 रन से शानदार जीत दिला दी। चार ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट लेने वाले ओबेड मैकॉय मैन ऑफ द मैच रहे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर