IND vs SA: 8 महीने बाद पहला वनडे खेलेंगे डुप्‍लेसिस, जानिए वापसी कर क्या बोले कोच बाउचर

India vs South Africa ODI Series: दक्षिण अफ्रीका के कोच मार्क बाउचर ने कहा है कि भारत दौरे पर फाफ डुप्लेसिस की वनडे टीम में वापसी से फाएदा मिलेगा।

Faf Du Plessis
फाफ डुप्लेसिस  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज फाफ डुप्‍लेसिस वनडे में वापसी को तैयार हैं। डुप्‍लेसिस भारत के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे में मैदान पर नजर आएंगे। वह 8 महीने बाद अपना पहला वनडे खेलेंगे। डुप्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना पिछले वनडे मैच 2019 के विश्व कप में खेला था। डुप्लेसिस की वनडे टीम में वापसी से दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच बेहद खुश हैं।  बाउचर का कहना है कि भारत के खिलाफ वनडे डुप्लेसिस का टीम में होना अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि डुप्लेसिस के लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ आईपीएल में खेलने के अनुभव का फाएदा मिलेगा।

'भारत दौरा विदेशियों के लिए काफी मुश्किल'

बाउचर ने सीरीज शुरू होने से पूर्व कहा, 'जब आप भारत जैसे देश के दौरे पर आते हैं तो आपको टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के बीच सामंजस्य बैठाना होता है। मुझे लगाता है फाफ (डुप्लेसिस) वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए वास्तव में अच्छा कर रहे हैं। आखिरी बार जब वह खेले थे तब उन्हें शतक लगाया था। वह भारतीय परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानते है।' उन्होंने कहा, 'यह अच्छा सिरदर्द है। उनके टीम में होने से काफी फाएदा होगा क्योंकि वह काफी अनुभवी हैं। उन्होंने भारतीय परिस्थितियों में शानदार प्रदर्शन किया है।'

दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि भारत दौरा विदेशी खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल होता है। उनकी टीम के कई खिलाड़ी पहली बार भारत का दौरा कर रहे हो। उन्होंने ने कहा, 'भारत में मुश्किल चुनौती मिलेगी। अलग-अलग तरह की परिस्थितियां होगी। हमारी टीम के ज्यादातर खिलाड़ी भारत में काफी कम खेले हैं।' बता दें कि सीरीज का पहला मैच 12 मार्च, दूसरा मैच 15 मार्च जबकि तीसरा और आखिरी मैच 18 मार्च को खेला जाएगा। भारत आने से पहले दक्षिण अफ्रीका को टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से 1-2 से हार का सामना करना पड़ा जबकि अफ्रीकी टीम ने वनडे सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया।

जब डुप्‍लेसिस ने छोड़ी कप्तानी

फाफ डुप्‍लेसिस ने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्‍तानी छोड़ दी थी। उन्होंने यह फैसला दक्षिण अफ्रीका को इंग्‍लैंड के हाथों टेस्‍ट सीरीज में मिली 1-3 की करारी के बाद लिया था।  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई घरेलू सीरीज से उन्हें आराम दिया गया था। डु प्लेसिस ने इस बीच कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और क्विंटन डिकॉक को उनकी जगह टीम का नया कप्तान बनाया गया।

डुप्‍लेसिस ने ने कहा था कि उन्होंने कप्‍तानी छोड़ने का फैसला इसलिए लिया क्‍योंकि वह नई पीढ़ी को बढ़ावा देना चाहते हैं और क्विंटन डी कॉक को परिपक्‍व कप्‍तान बनने में मदद करना चाहते हैं। डु प्‍लेसिस की कप्‍तानी में दक्षिण अफ्रीका ने तीनों प्रारूपों में कुल मिलाकर 112 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले। इसकी शुरुआत दिसंबर 2012 से हुई, जब उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में प्रोटियाज टीम का नेतृत्‍व किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर