इरफान पठान के संन्यास के बाद ग्रेग चैपल ने की जमकर तारीफ, स्विंग बोलिंग पर भी बोले

क्रिकेट
Updated Jan 07, 2020 | 11:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Greg Chappell on Irfan Pathan: हाल ही में संन्यास लेने वाले ऑलराउंडर इरफान पठान की टीम इंडिया को पूर्व कोच ग्रेग चैपल ने खूब तारीफ की है। चैपल दो साल तक भारत के कोच रहे थे।

Irfan Pathan
इरफान पठान (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: विश्व कप टी20 विजेता टीम के सदस्य रहे भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने पिछले हफ्ते क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। 35 वर्षीय पठान ने लंबे अरसे से भारत के लिए कई कोई मैच नहीं खेला था। उन्होंने भारत की तरफ से आखिरी मैच अक्टूबर 2012 में खेला जो एक टी20 मुकाबला था। पठान ने 29 टेस्ट मैचों में 1105 रन बनाए और 100 विकेट लिए। उन्होंने 120 वनडे में 1544 रन बनाने के अलावा 173 विकेट हासिल किए। वहीं, उन्होंने 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 172 रन बनाए और 28 विकेट चटकाए। 

पठान बहुत तेज गेंदबाजी नहीं करते थे लेकिन दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए स्विंग कराने की नैसर्गिक क्षमता के कारण उन्हें जल्द ही सफलता मिलने लगी। हालांकि, वक्त के साथ धीरे-धीरे उनकी स्विंग की धार कम होने लगी। उनके प्रदर्शन में गिरावट के लिए पूर्व भारतीय कोच ग्रेग चैपल को दोष दिया गया था। लेकिन पठान ने इस बात को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा था कि चैपल को दोष देना चीजों को मुद्दों से भटकाना मात्र था। अब चैपल ने संन्यास के बाद पठान की तारीफ की है। चैपल 2005 से 2007 तक भारत के कोच रहे थे।

चैपल ने कहा कि पठान न सिर्फ साहसी थे बल्कि उनके अंदर स्वार्थ की भावना भी नहीं थी। 71 वर्षीय पूर्व ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, ''इरफान टीम की जरूरत के अनुसार खेलने में खुश थे। वह न केवल साहसी थे बल्कि उनके अंदर स्वार्थ की भावना भी नहीं थी।' उन्होंने आगे कहा, 'इरफान ने साबित किया कि वह अच्छे ऑलराउंडर थे। लिमिटेड ओवर के क्रिकेट को छोड़ दिया जाए तो वह श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट (93 रन, दिल्ली में) में सेंचुरी के करीब थे। उनकी स्विंग बॉलिंग जबरदस्त रही।'

गौरतलब है कि पठान ने रविवार को कहा था कि लोगों का ग्रेग चैपल को लेकर बात करना, ये सब चीजों को मुद्दों से भटकाना मात्र था। इस तरह की बातें भी सामने आईं कि इरफान दिलचस्पी नहीं दिखा रहा। उन्होंने एक आभामंडल तैयार कर दिया कि इरफान का स्विंग पर पहले जैसा अधिकार नहीं रहा, लेकिन लोगों को यह समझने की जरूरत है कि पूरे मैच में आपको वैसी स्विंग नहीं मिलेगी, जैसी पहले 10 ओवरों में मिलती है। मैं अब भी गेंद को स्विंग कराने में सक्षम हूं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर