19 साल के बल्‍लेबाज ने बांग्‍लादेश को रोमांचक मैच में जिम्‍बाब्‍वे पर दिलाई जीत

क्रिकेट
Updated Sep 14, 2019 | 10:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

जिम्‍बाब्‍वे ने बारिश के कारण संशोधित 18 ओवर में 5 विकेट खोकर 144 रन बनाए। जवाब में बांग्‍लादेश ने दो गेंदें शेष रहते सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

afif hossain
अफीफ हुसैन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • बांग्‍लादेश ने पहले टी20 में जिम्‍बाब्‍वे को 7 विकेट से हराया
  • अफीफ हुसैन बांग्‍लादेश के हीरो रहे, जिन्‍होंने 200 के स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी की
  • अफीफ को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

ढाका: मैन ऑफ द मैच अफीफ हुसैन (52) की तूफानी पारी की बदौलत बांग्‍लादेश ने शुक्रवार से तीन देशों के बीच शुरू हुई टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज के पहले मैच में जिम्‍बाब्‍वे को तीन विकेट से शिकस्‍त दी। शेर ए बांग्‍ला राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम पर बांग्‍लादेश ने टॉस जीतकर मेहमान टीम को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। जिम्‍बाब्‍वे ने बारिश के कारण संशोधित 18 ओवर में 5 विकेट खोकर 144 रन बनाए। जवाब में बांग्‍लादेश ने दो गेंदें शेष रहते सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को अफगानिस्‍तान और जिम्‍बाब्‍वे के बीच खेला जाएगा।

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी बांग्‍लादेश को ओपनर्स लिटन दास (19) और सौम्‍य सरकार (4) ने 26 रन की साझेदारी करते हुए सधी शुरुआत दिलाई। चतारा ने तीसरे ओवर की आखरी गेंद पर दास को क्‍लीन बोल्‍ड करके बांग्‍लादेश को पहला झटका दिया। एक गेंद बाद ही जार्विस ने सरकार को मदजिवा के हाथों कैच आउट कराकर जिम्‍बाब्‍वे को दूसरी सफलता दिलाई। चतारा और जार्विस ने बांग्‍लादेश पर पूरी तरह दबाव बना दिया जब कप्‍तान शाकिब अल हसन (1) और मुश्फिकुर रहमान (0) भी डगआउट लौट गए। चतारा ने शाकिब जबकि जार्विस ने रहीम को अपना शिकार बनाया।

29 रन पर चार विकेट खोकर संघर्ष कर रही बांग्‍लादेश को संभालने की जिम्‍मेदारी महमुदुल्‍लाह (14) और सब्‍बीर रहमान (15) पर थी। दोनों ने मेजबान टीम को 50 रन के पार लगाया। मगर यह ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। रेयान बर्ल ने महमुदुल्‍लाह को एलबीडबल्‍यू आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। जल्‍द ही मदजिवा ने सब्‍बीर को बर्ल के हाथों झिलवाकर बांग्‍लादेश का स्‍कोर 60/6 कर दिया। यहां से 19 साल के अफीफ हुसैन (52) और मोसद्देक हुसैन (30*) ने बांग्‍लादेश की वापसी कराई। दोनों ने तेजी से खेलते हुए सातवें विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। 

अफीफ ने इस दौरान अपने टी20 अंतरराष्‍ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक जमाया। उन्‍होंने 28 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से पचासा जड़ा। मोसद्देक ने 24 गेंदों में दो छक्‍के की मदद से नाबाद 30 रन बनाए। मदजिवा ने हुसैन को मसाकाद्जा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद मोसद्देक हुसैन ने मोहम्‍मद सैफुद्दीन (6*) के साथ बांग्‍लादेश की जीत पर मुहर लगाई। जिम्‍बाब्‍वे की तरफ से काइल जार्विस, तेंदई चतारा और नेविल मदजिवा को दो-दो विकेट मिले। रेयान बर्ल को एक सफलता मिली।

इससे पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी जिम्‍बाब्‍वे की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। संन्‍यास से लौटे ब्रेंडन टेलर (6) आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे। उन्‍हें ताईजुल इस्‍लाम ने महमुदुल्‍लाह के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कप्‍तान हैमिल्‍टन मसाकाद्जा (34) ने क्रैग इरविन (11) के साथ मेहमान टीम का स्‍कोर 50 के पार पहुंचाया। मुस्‍ताफिजुर रहमान ने इरविन को मोसद्देक के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। 

जिम्‍बाब्‍वे का स्‍कोर जब 56 रन हुआ तो उसे दो करारे झटके लगे। मोहम्‍मद सैफुद्दीन ने मसाकाद्जा को सब्‍बीर के हाथों कैच आउट कराया जबकि शॉन विलियम्‍स का कैच मोसद्देक हुसैन ने अपनी ही गेंद पर लपका। टिमिसेन मरुमा (1) को शाकिब और मुस्‍ताफिजुर ने संयुक्‍त प्रयास से रनआउट किया। 63 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी जिम्‍बाब्‍वे को रेयान बर्ल और टिनोतेंदा मुटुमबोड्जी ने संभालते हुए सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। बर्ल ने 32 गेंदों में पांच चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 57 रन बनाए जबकि मुटुमबोड्जी ने 26 गेंदों में एक चौके व एक छक्‍के की मदद से नाबाद 27 रन की पारी खेली। दोनों ने छठे विकेट के लिए 81 रन की अविजित साझेदारी करते हुए जिम्‍बाब्‍वे को 144 रन के स्‍कोर पर पहुंचाया।

अगली खबर