AB de Villiers Birthday: जानें वो 5 दिलचस्प बातें, जो साबित करती हैं फैंस के दिलों पर राज करते हैं डिविलियर्स

Happy Birthday AB de Villiers: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर एबी डीविलियर्स का आज 36वां जन्मदिन है। भले ही वह क्रिकेट से दूर हों लेकिन उनके नाम कई खास रिकॉर्ड दर्ज हैं।

AB de Villiers
एबी डिविलियर्स  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का आज 36 वां जन्मदिन है। दांए हाथ के बल्लेबाज डिविलियर्स का जन्म 17 फरवरी 1984 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था। उन्हें अनोखे बल्लेबाजों में से एक माना जाता हैं। वह तीनों फॉरमेट में दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। साल 2004 में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले डिविलियर्स जब मैदान पर उतरते थे तो उनकी तूती बोलती थी। वह अपने दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते थे।

मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज हैं एबी

डिविलियर्स  ने अपनी कमाल की और तूफानी बल्लेबाजी से न सिर्फ दक्षिण अफ्रीका बल्कि पूरे क्रिकेट दुनिया में अपनी खास पहचना बनाई। उन्हें मिस्टर 360 डिग्री बल्लेबाज भी कहा जाता है। वह मैदान हर तरफ शॉट खेलने की काबिलियत रखते थे जिसकी वजह से उन्हें यह नाम मिला था। डीविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तकरीबन 14 साल तक अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने इस दौरान 114 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए। वहीं उन्होंने 228 वनडे मैच में 53.5 की औसत से 9577 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 78 मैच खेले जिसमें उन्होंने 1672 रन बनाए।

दो साल पहले क्रिकेट को कहा अलविदा

मार्च 2018 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसके बाद से डिविलियर्स दुनिया की अलग-अलग टी20 लीग में खेल रहे हैं। हाल ही में उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोबारा वासपी की संभावनाएं भी जताई गई हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम के हेड कोच मार्क बाउचर ने कहा है कि इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए डिविलियर्स को टीम में शामिल किया जा सकता है। भले ही वह आज दक्षिण अफ्रीकी का हिस्सा न हों लेकिन उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं जो उन्हें एक लाजवाब क्रिकेटर बनाते हैं। क्या आप जानते हैं डिविलियर्स के करियर से जुड़ी ये 5 दिलचस्प बातें?

  1. डिविलियर्स के कई सारे निकनेम हैं। उन्हें एबीडी, एबी, मिस्टर 360 डिग्री के साथ-साथ सुपरमैन के नाम से भी पुकारा जाता है। 
  2. वह शून्य पर आउट हुए बिना सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले बल्लेबाज हैं। डिविलियर्स करियर का आगाज करने के बाद करीब चार साल तक शून्य पर आउट नहीं हुए। वह 78 टेस्ट पारी खेलने के बाद पहली बार साल 2008 में बांग्लादेश के के खिलाफ शून्य पर पवेलियन लौटे थे। 
  3. डिविलियर्स इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने दो बार 30वें ओवर के बाद बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाए। उन्होंने पहली बार ऐसा भारत के खिलाफ और दूसरी बार उन्होंने ये कारनामा साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंजाम दिया था। 
  4. उनके के नाम आज भी वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 2015 विश्व कप में कुल 32 छक्के जड़े थे। उन्होंने इस विश्व कप एक मैच में 16 छक्के लगाकर सबको चौंका दिया था।
  5. डिविलियर्स वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक, शतक और 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2015 में एक मैच के दौरान 16 गेंदों में अर्धशतक, 31 गेंदों में शतक और 64 गेंदों में 150 रन बनाए थे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर