जब इन दो भारतीय बल्लेबाजों से परेशान हो गए थे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच, अंपायर से मांग ली थी सलाह

When Aaron Finch consulted Umpire to dismiss pair of Rohit-Virat: सीमित ओवर क्रिकेट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा जब धुआंधार लय में होते हैं तो उनको रोकना आसान नहीं होता।

Virat Kohli and Aaron Finch
Virat Kohli and Aaron Finch  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • वो पल जब विराट और रोहित से परशान हो गए थे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच
  • भारत के दिग्गज बल्लेबाजों ने फिंच को अंपायर से सलाह मांगने पर कर दिया था मजबूर
  • अंपायर माइकल गॉ ने बताया पूरा किस्सा और अपना जवाब

लंदन: क्रिकेट के मैदान पर अंपायर का काम फैसले देना होता है। खिलाड़ी अपील करते हैं और अंपायर का काम होता है कि वो तय करे कि आखिर बल्लेबाज को पवेलियन लौटना होगा या नहीं। इसके अलावा मैदान पर अनुशासन और तमाम नियमों का उल्लंघन ना हो, इस पर भी अंपायर को नजर रखनी होती है। आमतौर पर तो यही सब होती है अंपायर की ड्यूटी लेकिन कैसा लगेगा जब कोई खिलाड़ी अंपायर से ही सलाह मांगने पर मजबूर हो जाए कि कैसे विरोधी बल्लेबाज को आउट करें। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने ऐसा ही कुछ किया था जब वो भारत ेके खिलाफ मैदान पर थे।

भारत के खिलाफ एक मैच के दौरान आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच इतने बेताब हो गए थे कि उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों की जोड़ी को आउट करने के लिए अंपायर से सलाह मांग ली थी। ये जोड़ी थी भारत का स्टार पेयर विराट कोहली और रोहित शर्मा। ये दोनों जब लय में होते हैं तो कोई भी विरोधी कप्तान बेबस नजर आने लगता है। फिंच ने जिस अंपायर से सलाह मांगी थी वो इंग्लैंड के माइकल गॉ थे। बेशक विराट और रोहित ने ऑस्ट्रेलिया की कई बार परीक्षा ली है लेकिन हाल में फिंच ने अपनी वनडे इलेवन टीम तैयार की थी तो उसमें रोहित शर्मा का नाम गायब था जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक बार दोहरा शतक जड़ने के साथ-साथ सबसे बड़ा स्कोर (264 रन) भी बनाया।

अंपायर ने किया किस्से का खुलासा

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच 2019 और 2020 में पिछली दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज सहित कुल 62 वनडे मैचों में अंपायर की भूमिका निभाने वाले 40 साल के गॉ ने फिंच के साथ बातचीत का जिक्र किया जब कोहली और रोहित शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्हें याद है कि उन्होंने फिंच से कहा था कि इसका तरीको तुम्हें खुद ढूंढना होगा। गॉ ने ‘विजडन क्रिकेट मंथली’ से कहा, ‘मुझे याद है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच चल रहा था और विराट कोहली और रोहित शर्मा बड़ी साझेदारी कर चुके थे।' उन्होंने बताया, ‘मैं स्क्वायर लेग पर आरोन फिंच के करीब खड़ा था और मैच के दौरान उन्होंने मेरे से कहा कि इन दो दिग्गज खिलाड़ियों को खेलते हुए देखना अविश्वसनीय है।’ हाल ही में श्रीलंका के महान पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने भी विराट-रोहित की जोड़ी को सर्वश्रेष्ठ बताया था

फिंच को मिला ये जवाब

उस वाकये पर आगे बात करते हुए अंपायर गॉ ने कहा, ‘इसके बाद उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं उन्हें कैसी गेंदबाजी करता। मैंने उन्हें देखा और कहा ‘मैं जो काम कर रहा हूं उसमें खुश हूं। आपको जो करना है वो आप सोचिए’।’ गॉ संभवत: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच इस साल जनवारी में बेंगलुरू में हुए वनडे की बात कर रहे थे जिसमें कोहली (89) और रोहित (119) ने 137 रन की साझेदारी की थी और भारत ने 286 रन के लक्ष्य को तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था और 2-1 से बढ़त बनाई थी। अब फिंच को कम से कम इस बात का जरूर भरोसा हो गया होगा कि ना तो उन्हें कोई अंपायर कभी कोई सलाह देगा और ना ही भारतीय बल्लेबाज उनके गेंदबाजों को आराम से बैठने देंगे।

अगली खबर