क्रिकेट में आज का दिन: भारत 5-0 पाकिस्‍तान, लारा के 153 रन और सोबर्स का टेस्‍ट डेब्‍यू

30th March in Cricket History: दुनिया के तीन महान बल्‍लेबाज सर गारफील्‍ड सोबर्स, ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर ने कमाल का प्रदर्शन करके अपना नाम बनाया था। पाकिस्‍तान को विश्‍व कप में करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

garry sobers, sachin tendulkar and brian lara
गैरी सोबर्स, सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा 

मुख्य बातें

  • गैरी सोबर्स ने 30 मार्च 1954 को जमैका में अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था
  • 1999 में ब्रायन लारा ने नाबाद 153 रन की पारी खेलकर वेस्‍टइंडीज को ऑस्‍ट्रेलिया पर जीत दिलाई थी
  • तेंदुलकर ने 2011 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में भारत को पाक पर जीत दिलाई थी

नई दिल्‍ली: 30 मार्च का दिन क्रिकेट इतिहास में बहुत विशेष है। इस दिन क्रिकेट के सर्वकालिक तीन महान बल्‍लेबाजों गैरी सोबर्स, ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर ने अलग-अलग समय पर कमाल करके खेल पर अपनी अमिट छाप छोड़ी। गैरी सोबर्स ने इस दिन अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया। लारा ने 1999 में बारबाडोस में 153 रन की ऐतिहासिक पारी खेली। सचिन तेंदुलकर ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ 2011 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में अहम पारी खेली, जिसकी मदद से भारतीय टीम फाइनल में प्रवेश करने में कामयाब रही।

1952

आज के दिन 66 साल पहले सर्वकालिक महान ऑलराउंडर्स में से एक सर गारफील्‍ड सोबर्स ने जमैका में टेस्‍ट डेब्‍यू किया। सोबर्स ने 17 साल की उम्र में इंग्‍लैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया। इस टेस्‍ट में सोबर्स ने 9वें क्रम पर बल्‍लेबाजी की और दो पारियों में क्रमश: 14 व 26 यानी कुल 40 रन बनाए। इसके बाद गेंदबाजी में उन्‍होंने 75 रन देकर चार विकेट लिए। इसके बाद सोबर्स ने दो दशक तक क्रिकेट जगत पर राज किया और जब खेल से विदाई ली तब तक अपने खाते में 8000 टेस्‍ट रन व 235 विकेट दर्ज कराए।

1999 में लारा की ऐतिहासिक पारी

वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज ब्रायन लारा ने दुनिया को हैरान करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बारबाडोस में जवाबी हमला बोला। लारा ने नाबाद 153 रन की ऐतिहासिक पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। कैरेबियाई टीम के सामने 308 रन का लक्ष्‍य था। मेजबान टीम एक समय 105 रन पर 5 विकेट गंवा चुकी थी। तब ब्रायन लारा ने जिम्‍मेदारी संभाली और आकर्षक पारी खेलकर वेस्‍टइंडीज को 1 विकेट की यादगार जीत दिलाई। लारा की पारी इसलिए भी खास और यादगार है क्‍योंकि टीम का अन्‍य कोई बल्‍लेबाज दूसरी पारी में 40 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका था। यह हाल दोनों टीमों का था।

2011 विश्‍व कप, भारत 5-0 पाकिस्‍तान

टीम इंडिया का विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ अजेय रिकॉर्ड कायम रहा। भारत ने पाकिस्‍तान को 2011 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में 29 रन से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। विश्‍व कप इतिहास में भारत ने लगातार पांचवीं बार चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को मात दी। यह मुकाबला 30 मार्च 2011 को मोहाली के आईएस बिंद्रा स्‍टेडियम में खेला गया। सचिन तेंदुलकर इस मैच में बेहद भाग्‍यशाली रहे। उन्‍हें पाकिस्‍तानियों ने 4 जीवनदान दिए। महान बल्‍लेबाज ने इसका पूरा लाभ उठाया और 85 रन की पारी खेलकर भारत को 260 रन के सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाने में मदद की। तेंदुलकर को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर