DIAL लाया DigiYatra App का बीटा वर्जनः जानें- कौन कैसे उठा सकेगा लाभ?

शहर
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 15, 2022 | 14:18 IST

DigiYatra App: डिजियात्रा, एयरपोर्ट पर बढ़ी सुरक्षा को भी सुनिश्चित करेगा, क्योंकि यात्री डेटा एयरलाइंस डिपारचर कंट्रोल सिस्टम के साथ मान्य है, जिससे केवल नामित यात्री ही टर्मिनल में एंट्री कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया गैर-घुसपैठ और ऑटोमैटिक है।

delhi airport, utility news, new delhi
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • एंड्रॉयड प्लैटफॉर्म के लिए किया गया लॉन्च
  • यह एक किस्म की फेशियल रिकग्निशन तकनीक
  • बचाएगी यात्रियों का समय, सिक्योरिटी भी बढ़ेगी

DigiYatra App:  दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Delhi International Airport Ltd : DIAL) ने सोमवार (15 अगस्त, 2022) को एंड्रॉयड प्लैटफॉर्म के लिए डिजियात्रा मोबाइल ऐप्लिकेशन (DigiYatra' App) का बीटा वर्जन लॉन्च कर दिया।

डायल के मुताबिक, यह एक किस्म की फेशियल रिकग्निशन (चेहरा पहचानने वाली) तकनीक पर आधारित बायोमेट्रिक सक्षम यात्रा अनुभव है। इसका मकसद यात्रियों को कागज रहित और निर्बाध यात्रा मुहैया कराना है।

यह ऐप फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी पर आधारित बायोमेट्रिक इनेबल्ड सीमलेस ट्रैवल एक्सपीरियंस (BEST) है। इस तकनीक के साथ हवाई अड्डे में एंट्री, सिक्योरिटी चेक अरिया और एयरक्राफ्ट बोर्डिंग आदि सहित सभी चेक-प्वॉइंट्स पर चेहरे की पहचान से जुड़े सिस्टम के आधार पर यात्रियों की एंट्री अपने आप (ऑटोमैटिक) हो जाएगी। 

यह तकनीक बोर्डिंग प्रक्रिया को काफी तेज और अधिक सहज बना देगी क्योंकि हर यात्री को प्रत्येक टच प्वॉइंट पर तीन सेकंड से भी कम समय की जरूरत होगी। उनका चेहरा उनके दस्तावेजों के रूप में काम करेगा, जैसे आईडी प्रूफ, वैक्सीन प्रूफ और बोर्डिंग पास के रूप में भी काम करेगा।

दरअसल, दिल्ली हवाई अड्डा मौजूदा समय में देश में इस सिस्टम को चालू करने वाले पहले कुछ हवाई अड्डों में से एक है। डायल ने दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल संख्या तीन पर जरूरी सुविधा स्थापित की थी और पहले ही इसका टेस्ट कर लिया था। इस दौरान सुविधा के इस्तेमाल के बाद लगभग 20,000 यात्रियों को एक सहज और सुरक्षित यात्रा का अनुभव हुआ।

डिजियात्रा ऐप का बीटा संस्करण फिलहाल प्लेस्टोर (एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए) पर उपलब्ध है। कुछ ही हफ्तों में यही ऐप ऐप स्टोर (आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए) पर उपलब्ध होगा। किसी भी एयरलाइन की ओर से टर्मिनल-तीन से उड़ान भरने वाले घरेलू यात्री ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और हवाई अड्डे पर सहज यात्रा अनुभव के लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर