Varanasi Airport: फ्लाइट से अब इन चीजों के सहारे हो रही सोने की तस्करी, बैंडेज में छिपाकर लाया 28 लाख का सोना

Smuggling of Gold: फ्लाइट से तस्करी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक बार फिर वाराणसी एयरपोर्ट पर सोने और आईफोन की तस्करी करते हुए दो युवकों को पकड़ा गया। हालांकि सामान जब्त कर सुरक्षा कर्मियों ने दो युवकों को छोड़ दिया है। एक युवक वाराणसी और दूसरा बिहार का रहने वाला था। यह दोनों एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट से वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरे थे।

undefined

Updated Dec 4, 2022 | 07:35 PM IST

वाराणसी एयरपोर्ट से जांच में तस्कर किया गया गिरफ्तार

तस्वीर साभार : Twitter
मुख्य बातें
  • एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट से आए यात्रियों से सोना और आईफोन किया गया जब्त
  • सामान जब्त करने एवं पूछताछ कर दोनों यात्रियों को छोड़ दिया गया
  • बिहार के मुजफ्फरपुर के रहने वाले मो. नबी और वाराणसी के ही सारनाथ निवासी मो. कलीम को पकड़ा गया था

Varanasi News : वाराणसी स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर दो यात्रियों को सोना और आईफोन मोबाइल के साथ पकड़ा गया। बिहार के मुजफ्फरपुर निवासी मो. नबी और वाराणसी के सारनाथ क्षेत्र निवासी मो. कलीम एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट से वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरे थे। सुरक्षा कर्मियों ने जब बिहार के रहने वाले मो. नबी की जांच की तो उसके पैर में क्रैक बैंडेज बंधा था। क्रैक बैंडेज के नीचे प्लास्टिक में सोने का पेस्ट फॉर्म बनाकर 521 ग्राम सोना छिपाया हुआ था।
इस सोने की कीमत 28 लाख रुपए है। जबकि वाराणसी निवासी मो. कलीम की जांच की गई तो उसके बैग से 11 आईफोन मोबाइल और दो स्मार्ट वॉच मिले। जब्त किए गए आईफोन मोबाइल और स्मार्ट वॉच की कीमत 12 लाख रुपए बताई गई है।

नियम में हो गया है बदलाव

एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि, विदेशों से सामान लाने और उसके खिलाफ कार्रवाई के नियम में अहम बदलाव हुए हैं। इसके तहत विदेश से 50 लाख रुपए या उससे ज्यादा दाम के सामान लाने पर उसे यात्री से जब्त कर लिया जाना है। इसके बाद उनसे पूछताछ कर उन्हें छोड़ देने का प्रावधान है। गौरतलब है कि, इससे पहले भी 20 लाख रुपए से अधिक के सामान लाने पर यात्री को गिरफ्तार कर लिया जाता था।

जुलाई में 1.21 करोड़ रुपए का सोना हुआ था जब्त

वाराणसी एयरपोर्ट पर 21 जुलाई को सुरक्षा कर्मियों ने एयर इंडिया की फ्लाइट से उतरे एक यात्री से 1.21 करोड़ रुपए का सोना जब्त किया था। यात्री अपनी कमर के नीचे छिपाकर 2334 ग्राम सोना लाया था। सोने के 20 सिक्को को यात्री ने ब्लैक टेप से चिपकाकर अपनी कमर के नीचे रखा था। सोने के सभी सिक्के 99.9 प्रतिशत शुद्ध थे और उस पर दुबई की मुहर लगी थी। गिरफ्तार किया गया शख्स बिहार के पश्चिमी चंपारण के दहवा गांव का रहने वाला था।

ट्रॉली बैग में छिपाकर सोना ला रहा था बरेली का शख्स

बरेली जिले के लाडपुर उस्मानपुर का रहने वाला इकरार जुलाई में वाराणसी एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी मामले में गिरफ्तार किया गया था। यह अपने ट्रॉली बैग में छिपाकर 349 ग्राम सोना ला रहा था। जब्त किए गए सोने की तब कीमत 18 लाख 17 हजार 400 रुपए बताई गई थी। एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन के एंट्री हॉल में लगी एक्स-रे मशीन से गुजरने के दौरान ट्रॉली बैग में सोना होने की जानकारी मिली थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें ( Hindi News ) अब हिंदी में पढ़ें | वाराणसी ( cities News ) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों ( Latest Hindi News ) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
अगली खबर