Chandigarh Summer Holiday: स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की तिथि में बड़ा बदलाव, इस बार इतने दिन की छुट्टी

Chandigarh Summer Holiday: चंडीगढ़ के स्‍कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का एलान हो गया है। स्‍कूलों में यह छुट्टियां 23 मई से शुरू होकर 30 जून तक रहेंगी। इस बार चंडीगढ़ में सेंट्रल सर्विस रूल्स लागू होने के कारण स्कूलों में 30 के बजाय 39 दिन की छुट्टियां होंगी। इसके अलावा अब रक्षाबंधन और करवाचौथ पर भी छुट्टी रहेगी। साथ ही हर महीने के दूसरे शनिवार को स्‍कूल बंद रहेगा।

school holidays
चंडीगढ़ के एक सरकारी स्‍कूल का भवन   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ के स्‍कूलों में 23 से 30 जून तक समर हॉलीडे
  • इस बार से स्‍कूलों में 9 दिन की अतिरिक्‍त छुट्टी
  • अब माह के हर दूसरे शनिवार को भी स्‍कूल रहेंगे बंद

Chandigarh Summer Holiday: भीषण गर्मी को देखते हुए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा शहर के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का एलान कर दिया गया है। स्‍कूली बच्चों के लिए यह छुट्टियां 23 मई से शुरू होकर 30 जून तक जारी रहेंगी। इस बार छुट्टी के दिनों में भी बड़ा बदलाव हुआ है। चंडीगढ़ में इस वर्ष से सेंट्रल सर्विस रूल्स लागू होने के कारण इस बार स्कूलों में 30 के बजाय 39 दिन की छुट्टियां होंगी। यानी बच्‍चों को मस्‍ती करने के लिए 9 दिन अतिरिक्‍त मिलेंगे।

इस संबंध में चंडीगढ़ शिक्षा सचिव द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन में पूरे साल के लिए कुछ अन्‍य नई छुट्टियों की भी घोषणा की गई है। अब चंडीगढ़ के स्‍कूलों में रक्षाबंधन और करवाचौथ पर भी छुट्टी रहेगी। इसके अलावा हर महीने के दूसरे शनिवार को स्‍कूल बंद रहेगा। स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा से छात्रों को राहत मिली है, लेकिन गर्मियों की ये छुट्टियां स्‍कूल प्रिंसिपल्स के लिए चुनौती बन गई है।

छुट्टी में शिक्षकों को स्‍कूल बनाना बड़ी चुनौती

बता दें कि, इस समय सीबीएसई द्वारा  10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, जो 15 जून तक चलेंगी। इस परीक्षा के लिए शहर के विभिन्न स्कूलों में 75 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर करीब 1500 शिक्षक परीक्षा कराने और पेपर की आंसरशीट को चेक करने जैसे कार्यों में जुटे हुए हैं। गर्मियों की छुट्टियां घोषित होने के बाद स्कूल प्रिंसिपल की सबसे बड़ी परेशानी रहेगी कि, छुट्टी के दिनों में परीक्षा कराने के लिए शिक्षकों को कैसे बुलाएं।

छात्र छुट्टियों में कर सकेंगे स्‍कूल लाइब्रेरी का उपयोग

गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने के बाद भी सरकारी स्‍कूलों के छात्रों की पढ़ाई नहीं प्रभावित होगी। सरकारी स्‍कूलों के लाइब्रेरी बच्‍चों के लिए खुली रहेंगी। छात्र इनका उपयोग पढ़ाई के लिए कर सकेंगे। हालांकि इन लाइब्रेरी को पूरे दिन खोलने की जगह सिर्फ कुछ घंटों के लिए खोला जाएगा। समय का निर्धारण संबंधित स्‍कूल की तरफ से किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर