Chandigarh GMSH-16 News: जीएमएसएच-16 अस्पताल में अब मरीजों को मिलेगी यह खास सुविधा, ट्रॉयल हुआ शुरू

Chandigarh GMSH-16 News: जीएमएसएच-16 में टेली कंसल्टेशन के माध्यम से डॉक्टर से चिकित्सकीय सलाह लेने वाले मरीजों को अब शुल्‍क जमा करने के लिए अस्‍पताल के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब मरीज घर बैठे पेमेंट कर सकेंगे। वहीं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में इलाज कराने जाने वाले मरीज भी अब इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे।

Chandigarh GMSH 16
जीएमएसएच 16 में मरीजों को मिलेगी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • टेली कंसल्टेशन से सलाह लेने वाले मरीज अब कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट
  • जीएमएसएच-16 के साथ जुड़ेंगे शहर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
  • जीएमएसएच-16 में ऑनलाइन पेमेंट सुविधा का ट्रायल शुरू

Chandigarh GMSH-16: चंडीगढ़ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने मरीजों को गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल (जीएमएसएच) 16 में एक नई सुविधा दी है। यहां पर विभाग की तरफ से मरीजों के लिए ऑनलाइन पेमेंट सुविधा का ट्रायल शुरू किया गया है। ट्रायल सफल होने के बाद अस्पताल में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी, जिसके बाद लोग इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। बता दें कि इस ऑनलाइन पेमेंट सुविधा का लाभ अधिकतर उन मरीजों को मिलेगा, जो घर बैठे ई-संजीवनी योजना के तहत टेली कंसल्टेशन के माध्यम से डॉक्टर से चिकित्सकीय सलाह लेते हैं। इस अस्पताल में कोरोना महामारी के दौरान बीते साल से ही टेली कंसल्टेशन की सुविधा शुरू की गई है।

योजना की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य निदेशक डॉ. सुमन सिंह ने बताया कि इस अस्पताल के सभी विभागों में टेली कंसल्टेशन की सुविधा संचालित की जा रही है। हालांकि अभी तक टेलीकंसल्टेशन के जरिए मरीजों को टेस्ट फीस और अन्य शुल्क अदा करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा उपलब्ध नहीं, जिससे मजबूरन मरीजों को अस्‍पताल के चक्‍कर लगाने पड़ेते थे। अब इन मरीजों की सुविधा को ध्‍यान में रखकर अस्पताल प्रशासन ने ऑनलाइन पेमेंट करने की योजना शुरू की है।

जीएमएसएच-16 के साथ जुड़ेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

अस्‍पताल प्रशासन ने इसके अलावा एक और योजना शुरू की है। अब जीएमएसएच-16 के साथ शहर के 31 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को जोड़ा जाएगा, जिससे इन सेंटरों पर इलाज कराने आने वाले मरीज जरूरत पड़ने पर टेली कंसल्टेशन के जरिए जीएमएसएच-16 के वरिष्ठ डाक्टरों से संपर्क कर सकें। इसके अलावा टेलीकंसल्टेशन सर्विस को पीजीआई से भी जोड़ा जाएगा, ताकि जरूरत पड़ने पर मरीज के इलाज के दौरान चिकित्सकीय सलाह लेने के लिए यह जीएमएसएच 16 के डॉक्टर पीजीआइ के सीनियर डाक्टरों से भी संपर्क कर सकें।

 इन 10 विभागों में मिल रही टेली कंसल्टेशन की सुविधा

डायरेक्टर सुमन सिंह ने बताया कि इस समय अस्पताल के 10 विभागों में ई संजीवनी प्लेटफार्म के तहत टेली कंसल्टेशन की सुविधा मरीजों को मिल रही है। इनमें डेंटल डर्मेटोलाजी, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, ईएनटी आर्थोपेडिक्स, साइकेट्रिक और आयुष विभाग शामिल है। इस अस्‍पताल में प्रतिदिन करीब दो से तीन हजार मरीज इलाज कराने आते हैं, वहीं सैकड़ों मरीज टेली कंसल्‍टेशन सुविधा का फायदा उठा रहे हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर