Chandigarh News: चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट आने वालों को राहत, 80 करोड़ में बनेगी मल्टी स्टोरीज पार्किंग

Chandigarh News: चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में आने वाले लोगों को अब वाहन पार्किंग के लिए धक्‍के नहीं खाने पड़ेंगे। यहां करीब 9 साल से बदहाल हालत में मौजूद पार्किंग का कायापलट होने वाला है। करीब 80 करोड़ रुपये खर्च कर इस पार्किंग को अब दो मल्टी स्टोरीज पार्किंग बनाया जाएगा। यह पूरा कार्य जिला अदालत की छुट्टियों के दौरान होगा।

multi stories parking
चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में बनेगी मल्‍टी स्‍टोरी पार्किंग   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में बनेगा मल्टी स्टोरीज पार्किंग
  • जिला अदालत की जून माह की छुट्टियों के दौरान होगा निर्माण
  • एक माह के अंदर पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्‍य

Chandigarh News: चंडीगढ़ के जिला अदालत में पार्किंग की समस्‍या से जूझने वाले लोगों को जल्‍द राहत मिलने वाली है। क्‍योंकि यहां मौजूद पार्किंग का जल्‍द ही कायपलट होने वाला है। बदहाल हालत में पहुंच चुकी इस पार्किंग को अब नए सिरे से बनाया जाएगा। यह कार्य जिला अदालत में होने वाली जून की छुट्टियों के दौरान की जाएगी और एक माह के अंदर पूरे पार्किंग का निर्माण पूरा बना लिया जाएगा। पार्किंग निर्माण को लेकर इसी हफ्ते चंडीगढ़ इंजीनियरिंग विभाग की टीम अंतिम निरीक्षण करगी।

बता दें कि, सेक्टर-43 जिला अदालत में यह पार्किंग पिछले करीब 9 सालों से बदहाल अवस्‍था में पड़ा था। पार्किंग के अंदर जमीने टूट चुकी थी, जिस वजह से कोई व्‍यक्ति पार्किंग के अंदर अपने वाहन लेकर नहीं जाता था। इस पार्किंग को बनाने का प्रोजेक्‍ट सिरे तब चढ़ा, जब फरवरी माह में गृह सचिव नितिन कुमार यादव ने यहां दौर किया। उन्‍होंने चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से पार्किंग को पक्का करने के लिए 80 करोड़ रुपये का बजट पास कर दिया है।

बनेगी दो मल्टी स्टोरीज पार्किंग

गृह सचिव से सहमति मिलने के बाद से पार्किंग को बनाने के लिए डीबीए और इंजीनियरिंग विभाग के बीच अब तक कई बैठकें हो चुकी हैं। अधिकारियों के अनुसार इस पार्किंग का काम अभी तक इसलिए शुरू नहीं हो पाया था, क्योंकि कोर्ट में रोजाना बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही रहती है। हालांकि प्रशासन की तरफ से अदालत परिसर में आने वाले लोगों के लिए आइएसबीटी 43 में पार्किंग का प्रबंध किया गया है, लेकिन इसके बाद भी जगह की कमी के कारण लोग पार्किंग के आसपास अपने वाहन खड़ा कर देते हैं। अधिकारियों ने बताया कि जिला अदालत के बाहर पार्किंग में दो मल्टी स्टोरीज पार्किंग बनाने का प्रपोजल है। सबसे पहले कच्ची पार्किंग के एक हिस्से को पक्का किया जाएगा। इसके बाद दूसरे हिस्से पर पक्की पार्किंग बनाने का कार्य शुरू होगा। यह कार्य पूरा करने के लिए 30 जून तक का लक्ष्‍य रखा गया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर