क्या है 'Nirvik scheme', बजट में निर्मला सीतारमण ने किया जिक्र

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020-21 में 'Nirvik scheme' का जिक्र किया है। वित्त मंत्री ने बारे में कहा कि इस योजना से निर्यातकों को फायदा पहुंचेगा। इस योजना से सरकार निर्यातकों के लिए कर्ज की उपलब्धता आ

 What is NIRVIK scheme in Hindi, क्या है 'Nirvik scheme', बजट में निर्मला सीतारमण ने किया जिक्र
क्या है 'Nirvik scheme', बजट में निर्मला सीतारमण ने किया जिक्र  |  तस्वीर साभार: ANI

Nirvik insurance scheme: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020-21 में 'Nirvik scheme' का जिक्र किया है। वित्त मंत्री ने बारे में कहा कि इस योजना से निर्यातकों को फायदा पहुंचेगा। इस योजना से सरकार निर्यातकों के लिए कर्ज की उपलब्धता आसान बनाएगी।  

एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गत 16 सितंबर को इस योजना के बारे में जानकारी थी। देश का निर्यात बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री ने 14 सितंबर को इस घोषणा की थी। यह नई 'निर्वीक' बीमा योजना प्रिंसिपल और ब्याज के 90 प्रतिशत रकम को कवर करेगी। इस बीमा योजना में प्री और पोस्ट-शिपमेंट क्रेडिट शामिल होगी। अभी एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ईसीजीसी) 60 प्रतिशत नुकसान को कवर करता है।

यह नई बीमा योजना शुरू करने का मकसद निर्यातकों को आसानी से क्रेडिट उपलब्ध कराना है। यह योजना भारतीय निर्यातकों प्रतिस्पर्धी बनाने के साथ ही ईसीजीसी की प्रक्रिया को आसाना बनाएगी। समझा जाता है कि इस नई बीमा योजना से क्रेडिट की लागत में कमी आएगी। इस योजना का लाभ रत्न और आभूषण का कारोबार करने वाले लोगों को भी मिलेगा। अब इनकी लिमिट 80 करोड़ रुपए से ज्यादा होगी। वित्त मंत्री के बजट भाषण में अर्थव्यवस्था को गति देने के उपायों की घोषणा की गई है। वित्त मंत्री ने बैंकों की हालत सुधारने के लिए भी कदम उठाए हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर