अब यह एजेंसी करेगी गैर-राजपत्रित पदों पर नियुक्ति, बजट में बड़ा ऐलान

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करते हुए शिक्षा और रोजगार के लिए कई घोषणाएं की। इसमें गैर-राजपत्रित पदों पर नियुक्ति के लिए नई एजेंसी बनाने का प्रस्‍ताव रखाा गया है।

अब यह एजेंसी करेगी गैर-राजपत्रित पदों पर नियुक्ति, बजट में बड़ा ऐलान
सरकार ने गैर-राजपत्रित पदों पर नियुक्ति के लिए नई एजेंसी बनाने का ऐलान किया है  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार (1 फरवरी) को वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किया, जिसमें गैर-राजपत्रित सरकारी पदों पर नियुक्ति के लिए अब एक नई एजेंसी बनाने का ऐलान किया गया है। इसके तहत गैर-राजपत्रित पदों पर नियुक्ति के लिए एक ही टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए टेस्‍ट का आयोजन देश के विभिन्‍न जिलों में किया जाएगा।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए शिक्षा और रोजगार के लिए कई घोषणाएं की। उन्‍होंने गैर-राजपत्रित सरकारी पदों पर नियुक्ति के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) के गठन का प्रस्‍ताव रखा। इसके तहत इन सरकारी पदों पर नौकरियों के लिए आवेदन करने वालों को सिंगल टेस्‍ट देना होगा। यह कंप्टूयर बेस्ड ऑनलाइन परीक्षा होगी, जिसके लिए हर जिले में एक सेंटर बनेगा। सरकार ने बैंकों में भर्ती की मौजूदा व्‍यवस्‍था में सुधार की बात भी कही।

वित्‍त मंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए 99 हजार 300 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्‍ताव रखा, जिनमें से 3 हजार करोड़ रुपये स्किल इंडिया प्रोग्राम के लिए रखा गया है। देश में डॉक्टर्स की कमी को देखते हुए हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की बात भी कही गई है। सरकार ने जल्द ही नई शिक्षा नीति का ऐलान किए जाने की बात भी कही। साथ ही इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ क्लचर बनाने का प्रस्ताव भी रखा।

उन्‍होंने कहा कि सरकार युवा इंजीनियरों को इंटर्नशिप का अवसर देने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करेगी। साथ ही शीर्ष 100 संस्थानों में पूरी तरह से ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम शुरू किए जाने की बात भी कही।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर