LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Reliance AGM Meeting 2021:Jio न सिर्फ भारत को 2G-मुक्त बनाने के लिए काम कर रही है, बल्कि 5G युक्त भी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) अपनी 44वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) कार्यक्रम में मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना काल में भी हमने शानदार प्रदर्शन किया है। Reliance AGM 2021 इवेंट को Reliance के सभी शेयरधारकों के लिए JioMeet के माध्यम से लाइव-स्ट्रीम किया गया। इसे YouTube पर आम जनता के लिए वर्चुअल रूप से लाइव स्ट्रीम भी जारी की गई।
 reliance agm 2021, reliance agm date Mukesh Ambani
तस्वीर साभार:  Twitter
रिलायंस एजीएम की 44वीं बैठक

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी से व्यापक रूप से कई बड़ी घोषणाएं की। रिलायंस जियो दुनिया सबसे सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च किया, जिसे Google के सहयोग से तैयार किया गया। इसके अलावा  वार्षिक एजीएम कार्यक्रम में 5जी रोलआउट के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा की। एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा कि जिस मकसद को लेकर धीरू भाई अंबानी ने इतने बड़े वेंचर की स्थापना की उसे हम आगे बढ़ा रहे हैं। 

Jun 24, 2021  |  05:34 PM (IST)
Jio न केवल भारत को 2G-मुक्त बनाने के लिए काम कर रही है, बल्कि 5G युक्त भी बनाएगा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो को 5G में तेजी से और निर्बाध रूप से अपग्रेड करने की अनूठी स्थिति में है। 5G पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए, हम 5G उपकरणों की एक सीरीज विकसित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। Jio न केवल भारत को 2G-मुक्त बनाने के लिए काम कर रही है, बल्कि 5G-युक्त भी।
 

Jun 24, 2021  |  03:41 PM (IST)
JIOPHONE NEXT स्मार्टफोन लॉन्च, मुकेश अंबानी ने कहा-बेहद सस्ता होगा

मुकेश अंबानी ने कहा कि JIOPHONE NEXT, Jio और Google द्वारा संयुक्त रूप से विकसित Android OS के एक अनुकूलित संस्करण द्वारा संचालित है। यह अल्ट्रा-किफायती है और अत्याधुनिक सुविधाओं को पैक करता है। यह गणेश चतुर्थी, 10 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि Google और Jio टीमों ने संयुक्त रूप से वास्तव में एक सफल स्मार्टफोन - JIOPHONE NEXT विकसित किया है। यह पूरी तरह से फीचर्ड स्मार्टफोन है जो Google और Jio दोनों के एप्लिकेशन के पूरे सूट को सपोर्ट करता है।

Jun 24, 2021  |  03:35 PM (IST)
JioFiber भारत में सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड ऑपरेटर

मुकेश अंबानी ने कहा कि JioFiber ने पिछले एक साल में 2 मिलियन से अधिक नए परिसरों का अधिग्रहण किया है। 3 मिलियन सक्रिय घरेलू और व्यावसायिक यूजर्स के संचयी आधार के साथ, JioFiber भारत में सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला फिक्स्ड ब्रॉडबैंड ऑपरेटर बन गया है। 

Jun 24, 2021  |  03:28 PM (IST)
JIOPHONE NEXT स्मार्टफोन
JIOPHONE NEXT स्मार्टफोन
JIOPHONE NEXT स्मार्टफोन
मुकेश अंबानी ने JIOPHONE NEXT स्मार्टफोन लॉन्च करने की घोषणा की।
Jun 24, 2021  |  03:19 PM (IST)
रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में अरामको के चेयरमैन और पीआईएफ के गवर्नर शामिल

आरआईएल के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने सऊदी अरामको के चेयरमैन और पीआईएफ के गवर्नर यासिर अल-रुमायन को कंपनी के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल करने की घोषणा की। अंबानी ने यह भी कहा कि उन्हें वर्ष में बाद में दुनिया के सबसे बड़े निर्यात किए गए समझौते की औपचारिक घोषणा करने की उम्मीद है। अंबानी ने एजीएम के दौरान कहा कि मैं सऊदी अरामको के अध्यक्ष और पीआईएफ के गवर्नर महामहिम यासिर अल-रुमैयान का रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल होने का स्वागत करता हूं। हमारे बोर्ड में उनका शामिल होना भी रिलायंस के अंतर्राष्ट्रीयकरण की शुरुआत है। अंबानी ने कहा कि हमारे O2C व्यवसाय को वर्ष की शुरुआत में गंभीर आर्थिक संकुचन से अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन RIL, शायद, विश्व स्तर पर एकमात्र कंपनी थी जो करीब पूरी क्षमता से संचालित थी और हर तिमाही में फायदे में थी।

उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान भी दोनों पक्षों की ओर से निरंतर जुड़ाव और संकल्प सऊदी अरामको और रिलायंस के बीच मजबूत संबंधों का प्रमाण है। मुझे उम्मीद है कि इस साल हमारी साझेदारी को तेजी से औपचारिक रूप दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि ब्रिटिश तेल दिग्गज बीपी और रिलायंस ने केजी-डी6 बेसिन में उत्पादन शुरू किया। उन्होंने कहा कि हमारे संयुक्त उद्यम ने हमारी तीन सबसे कठिन गहरे पानी की गैस परियोजनाओं में से दो को उत्पादन में लाया। यह रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है और पूंजीगत लागत के लिए एक नया वैश्विक बेंचमार्क स्थापित किया गया है।

Jun 24, 2021  |  02:54 PM (IST)
एनर्जी डिवाइड को पाटना अब हमारा लक्ष्य

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि हमें रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा। आज जिस तरह से दुनिया एनर्जी संकट का सामना कर रही है उसमें भारत इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है। हमें अपनी क्षमता की पहचान कर आगे बढ़ना होगा। 2016 में हमने जियो डिजिटल के जरिए डिजिटल डिवाइड को खत्म किया ठीक उसी तरह हम एनर्जी के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे

Jun 24, 2021  |  02:40 PM (IST)
मानवीय संकट के बीच आगे बढ़ रहे हैं

आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल के कई कर्मचारियों और शेयरधारकों ने कोविड -19 का खामियाजा उठाया है। हम एक मानवीय संकट के बीच में हैं।अंबानी ने कहा कि महामारी के दौरान आरआईएल उद्देश्य और राष्ट्रवाद की भावना के साथ बढ़ी है। उन्होंने कहा कि आरआईएल ने हर संभव कदम उठाए हैं ताकि शेयरधारक आज की वर्चुअल मीट में शामिल हो सकें।

Jun 24, 2021  |  02:20 PM (IST)
रिलायंस एजीएम में नीता अंबानी
रिलायंस एजीएम में नीता अंबानी ने कहा कि समाज के प्रति जिम्मेदारी को हम समझते हैं और उस दिशा में काम कर रहे हैं। देश की आबादी यानी महिलाओं के लिए हम कई योजनाओं पर कामकर रहे हैं और हम उसे और आगे बढ़ाएंगे।
Jun 24, 2021  |  02:12 PM (IST)
धीरू भाई अंबानी के आदर्शों पर आगे बढ़ रहे हैं

रिलायंस एजीए को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि जिस मकसद के साथ उनके पिता जी ने इतने बड़े वेंचर को शुरू किया। हमें खुशी है कि हम उनके बताए गए आदर्शों पर आगे बढ़ रहे हैं। देश इस समय कोरोना के संकट के गुजर रहे हैं और हमें पता है कि कितनी जिम्मेदारी के साथ आगे बढ़ना है और खुशी है कि हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। 

Jun 24, 2021  |  02:06 PM (IST)
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रेंटिंग बढ़ी

फिच रेटिंग्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की रेटिंग को भारत की सॉवरेन रेटिंग से एक पायदान ऊपर 'बीबीबी' कर दिया है।ऐसा कंपनी द्वारा विविध व्यापार खंड में पूरे देश से नकदी प्रवाह हासिल करने और लगातार ऋण में कमी के चलते किया गया।इसके साथ ही आरआईएल की रेटिंग भारत की सॉवरेन रेटिंग से एक पायदान ऊपर हो गई है। गौरतलब है कि भारत की सॉवरेन रेटिंग ‘बीबीबी-’ है।
फिच ने एक बयान में कहा कि उसने आरआईएल की दीर्घकालिक विदेशी मुद्रा जारीकर्ता डिफॉल्ट रेटिंग (आईडीआर) को ‘बीबीबी-’ से बढ़ाकर ‘बीबीबी’ कर दिया है। इसके साथ ही आरआईएल की दीर्घकालिक स्थानीय-मुद्रा आईडीआर को स्थिर परिदृश्य के साथ ‘बीबीबी+’ रेटिंग दी गई है।कंपनी ने मार्च 2021 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष में 7.8 अरब अमरीकी डालर के समय पूर्व भुगतान के साथ भारत के बाहर अपने विदेशी मुद्रा उधारी में 36 प्रतिशत की कटौती की है।

Jun 24, 2021  |  01:43 PM (IST)
पिछले साल मुकेश अंबानी ने क्या कहा था

जियोफोन दुनिया का सबसे किफायती 4जी फोन बना हुआ है... हमने अब तक 10 करोड़ जियोफोन हैंडसेट बेचे हैं, ऐसे कई फीचर फोन उपयोगकर्ता हैं जो पारंपरिक स्मार्टफोन में अपग्रेड होने का इंतजार कर रहे हैं, अगर यह किसी तरह अधिक किफायती होता।" चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 2020 एजीएम इवेंट में कहा।हम मानते हैं कि हम इसकी मौजूदा लागत के एक अंश के लिए एक एंट्री-लेवल 4G या यहां तक कि एक 5G स्मार्टफोन डिजाइन कर सकते हैं। लेकिन इस तरह के मूल्य-इंजीनियर स्मार्टफोन को पावर देने के लिए, हमें समान रूप से मूल्य-इंजीनियर स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम की भी आवश्यकता है। Google और Jio हैं एंड्रॉइड आधारित स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए साझेदारी कर रहे हैं।"

Jun 24, 2021  |  01:42 PM (IST)
Jio Phone 3 के घोषणा की भी उम्मीद

रिलायंस को भी JioPhone 3 की घोषणा करने की उम्मीद है। पिछले साल, कंपनी ने JioPhone 2 का अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च नहीं किया था। इसलिए, हमें आज के 2021 RIL AGM इवेंट में नया फीचर फोन देखने को मिल सकता है।कंपनी ने वित्तीय वर्ष (31 मार्च, 2021) के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा किया कि 2017 में अपने अनावरण के बाद से JioPhone ने "100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को अपग्रेड किया।" हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल डेटा की पहुंच बढ़कर 35 प्रतिशत हो गई है।इसके अलावा, दो साल पहले, Jio के 306.7 मिलियन ग्राहक थे और अब इसके 426.2 मिलियन ग्राहक हैं।

Jun 24, 2021  |  01:40 PM (IST)
JioBook के लांच किए जाने की खबरें

कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि रिलायंस एक किफायती लैपटॉप लॉन्च करेगी जिसे JioBook कहा जा सकता है। डिवाइस कथित तौर पर 4G LTE कनेक्टिविटी की पेशकश करेगा और Android-आधारित JioOS पर आधारित होगा।