LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Noida International Airport foundation Updates: जेवर में PM मोदी बोले-इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राष्ट्रनीति का हिस्सा

Noida Jewar International Airport foundation Today Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने रैली को संबोधित किया। पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके लिए परियोजनाएं राजनीति का नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का हिस्सा है। पहले वादों कर दिए जाते थे लेकिन परियोजनाएं पूरा नहीं होती थीं। पीएम ने कहा कि आज जेवर को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है।
बिजनेस
आलोक राव
Updated Nov 25, 2021 | 03:15 PM IST
Noida Jewar International Airport foundation LIVE Updates
तस्वीर साभार:  PTI
जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्यास LIVE

Noida Jewar International Airport foundation Today LIVE Updates: पीएम मोदी ने कहा कि यूपी की कनेक्टिविटी राज्य को नया आयाम दे रही है। पहले की सरकारों ने पश्चिमी यूपी के विकास को नजरंदाज किया। दो दशक पहले भाजपा सरकार ने इस प्रोजेक्ट का सपना देखा था। पहले की सरकारों की खींचतान में यह प्रोजेक्ट उलझा रहा। पहले की सरकार ने चिट्ठी लिखकर इस प्रोजेक्ट को बंद करने के लिए कहा था। मोदी-योगी यदि चाहते तो पहले भूमिपूजन की तस्वीरें खिंच जाती। लेकिन पहले राजनीति लाभ के लिए आनन-फानन में रेवड़ियों की तरह परियोजनाएं की घोषणाएं होती थीं। पीएम ने कहा कि पहले जमीन अधिग्रहण में खींचतान होती थी। Noida Jewar International Airport foundation Today LIVE Updates: 

Nov 25, 2021  |  03:06 PM (IST)
हम प्रोजेक्ट को लटकने, अटकने और भटकने नहीं देते-पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी की कनेक्टिविटी राज्य को नया आयाम दे रही है। पहले की सरकारों ने पश्चिमी यूपी के विकास को नजरंदाज किया। दो दशक पहले भाजपा सरकार ने इस प्रोजेक्ट का सपना देखा था। पहले की सरकारों की खींचतान में यह प्रोजेक्ट उलझा रहा। पहले की सरकार ने चिट्ठी लिखकर इस प्रोजेक्ट को बंद करने के लिए कहा था। मोदी-योगी यदि चाहते तो पहले भूमिपूजन की तस्वीरें खिंच जाती। लेकिन पहले राजनीति लाभ के लिए आनन-फानन में रेवड़ियों की तरह परियोजनाएं की घोषणाएं होती थीं लेकिन प्रोजेक्ट का काम कैसे पूरा होगा, धन का प्रबंध कहां से होगा, इस पर विचार ही नहीं होता था। इस वजह से प्रोजेक्ट दशकों तक तैयार नहीं हो पाते थे। लागत कई गुना बढ़ जाती थी। फिर बहानेबाजी की जाती थी। लेकिन हमने ऐसा नहीं किया। इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति का नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का हिस्सा है। भारत के उज्जवल भविष्य की एक जिम्मेदारी है। हम तय करते हैं कि प्रोजेक्ट लटके नहीं, अटके नहीं और भटके नहीं।

Nov 25, 2021  |  03:06 PM (IST)
'यूपी को पहले ताने सुनने पड़ते थे'
पीएम ने कहा कि पश्चिमी यूपी में लाखों करोड़ों रुपए के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। एक्सप्रेसवे हो, मेट्रो प्रोजेक्ट, डेडिकेटड फ्रेड कॉरिडोर नए यूपी की पहचान बन रहे हैं। यूपी को पहले ताने सुनने पड़ते थे। यूपी के सामर्थ्वान लोगों का यही सवाल था कि क्या कभी यूपी की सकारात्मक छवि पाएगी कि नहीं। पहले कि सरकारों ने यूपी को अभाव एवं अंधकार में बनाए रखा। पहले की सरकारों ने हमेशा झूठे सपने दिखाए वही उत्तर प्रदेश आज राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है। आज यूपी में अंतरराष्ट्रीय स्तर मेडिकल संस्थान, शिक्षण संस्थान, हाई वे, एक्सप्रेसवे, रेल कनेक्टिविटी बन रही है। मल्टीनेशनल कंपनियों का आज सेंटर बन गया है यूपी। आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं उत्तर प्रदेश यानि उत्तर सुविधा और निरंतर निवेश।
Nov 25, 2021  |  02:52 PM (IST)
यहां के स्थानीय उत्पाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचेंगे-पीएम

पीएम ने कहा कि इस एयरपोर्ट के माध्यम से देश में इंटिग्रेटेड कार्गो हब की कल्पना साकार हो रही है। इससे इस क्षेत्र को एक नई गति और उड़ान मिलेगी। जिन राज्यों की सीमा समुद्र से सटी होती है उनके लिए बंदरगाह, पोर्ट बहुत बड़े ताकत होते हैं। यूपी जैसे लैंडलॉक्ड राज्यों के लिए एयरपोर्ट की भूमिका बंदरगाह की तरह होती है। यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक्सपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय बाजारों से कनेक्ट करेगा। यहां के छोटे किसान फल, सब्जी, मछली जैसी जल्दी खराब होने वाली सामग्रियों को जल्द इंटरनेशनल बाजार में भेज सकेंगे। 

Nov 25, 2021  |  02:45 PM (IST)
PM मोदी बोले-एयरपोर्ट के शिलान्यास के बाद जेवर अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है
रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दाउजी मेले के लिए प्रसिद्ध जेवर भी अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो गया है। इसका बहुत बड़ा लाभ दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा। देश के लिए आप सभी को पूरे देश को बधाई देता हूं। साथियो 21वीं सदी का नया भारत आज एक से बढ़कर एक बेहतरीन आधुनिक संरचनाओं का निर्माण कर रहा है। बेहतर सड़कें, बेहतर रेल ये सब प्रोजेक्ट ही नहीं होते बल्कि पूरे क्षेत्र का कायाकल्प कर देते हैं। गरीब हो या मध्यम वर्ग किसान हो या व्यापारी मजदूर हो या उद्यमी सभी को बहुत लाभ मिलता है। इंफ्रास्ट्रक्चर की ताकत कनेक्टिविटी से बढ़ जाती है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी की वजह से एक बेहतरीन मॉडल बनेगा। यहां हर तरह की कनेक्टिविटी होगी।
Nov 25, 2021  |  02:35 PM (IST)
पीएम मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नेरेंद्र मोदी ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास कर दिया है। अब पीएम वहां लाखों की संख्या में मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे। इसके पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह जेवर एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश की नई पहचान बनेगा। 

Nov 25, 2021  |  02:28 PM (IST)
यहां जिन्ना के अनुयायियों से दंगा कराने की कोशिश हुई-सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 2014 के बाद भारत के नागरिकों ने बदलते हुए भारत को देखा है। एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार होते हुए देखा है। वैश्विक महामारी के कालखंड के दौरान अपने नागरिकों की रक्षा कैसे करनी है, इसका बेहतरीन कोरोना प्रबंधन दिखा। जेवर एयरपोर्ट बहुत महत्वपूर्ण है। यहां के किसानों ने कभी यहां के गन्ना की मिठास को आगे बढ़ाने का काम किया था। लेकिन कुछ लोगों ने यहां दंगों का केंद्र बनाने की कोशिश की। यहां जिन्ना के अनुयायियों से दंगा कराने की कोशिश हुई। उत्तर प्रदेश आज एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहा है। सरकार की योजनाएं बिना भेदभाव के प्रत्येक नागरिक तक पहुंच रही है। 

Nov 25, 2021  |  02:19 PM (IST)
सभी एयरपोर्ट घाटे में-अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को कहा कि देश में जितने भी एयरपोर्ट बने हैं सब घाटे में है। दिल्ली एयरपोर्ट हजारों करोड़ रुपए के घाटे में है। इंडियन एयरलाइन का हवाई जहाज 60 हजार करोड़ रुपए के घाटे में है। ये भाजपा का क्या गणित है जो एयरपोर्ट बना रहे हैं। जिस दिन एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा तो भाजपा इसे भी बेच देगी। जब सरकारी चीजें बिक जाएंगी तो गरीबों को नौकरी कौन देगा। 

Nov 25, 2021  |  02:18 PM (IST)
दिल्ली एवं गुड़गांव की तरह इस क्षेत्र का होगा विकास-सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस हवाई अड्डे पर अनेक प्रगति के आसार होंगे। दक्षिण दिल्ली एवं गुड़गांव की जिस तरह से प्रगति हुई है वैसे ही प्रगति इस इलाके की होगी। एयरपोर्ट के बन जाने पर यहां 1 लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। यहां 60 हजार करोड़ रुपए का निवेश आएगा। 

Nov 25, 2021  |  02:07 PM (IST)
पीएम ने एयरपोर्ट का मॉडल देखा
पीएम मोदी थोड़ी देर में एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल हवाईअड्डे का शिलान्यास करेंगे। मंच पर पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने एयरपोर्ट का मॉडल देखा। इस मौके पर उनके साथ सीएम योगी एवं केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद हैं।
Nov 25, 2021  |  01:47 PM (IST)
जेवर पहुंचे पीएम मोदी

जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां पहुंच गए हैं। जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन दिन के एक करीब होना था लेकिन इस कार्यक्रम में थोड़ा विलंब हुआ है। समारोह के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी बड़े नेता मंच पर मौजूद हैं। 

Nov 25, 2021  |  01:33 PM (IST)
युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

समझा जाता है कि एयरपोर्ट के शुरू हो जाने पर यहां औद्योगिक गतिविधियों तेज होंगी। एयरपोर्ट के आसपास जिलों के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। एनसीआर के लोग दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट की जगह जेवर एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को पकड़ सकेंगे।

Nov 25, 2021  |  01:11 PM (IST)
70 किलोमीटर के दायरे में दिल्ली में तीन एयरपोर्ट होंगे

70 किलोमीटर के दायरे में दिल्ली में तीन एयरपोर्ट होंगे। दिल्ली और जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे जबकि हिंडन एयरपोर्ट घरेलू एयरपोर्ट है। कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा के बाद पीएम मोदी का यह पहला बड़ा कार्यक्रम हो रहा है। 

Nov 25, 2021  |  12:46 PM (IST)
जेवर के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से रवाना हो चुके हैं। पीएम का स्वागत करने के लिए सीएम योगी हेलिपैड पर जा चुके हैं। थोड़ी देर में पीएम मोदी मंच पर होंगे। मंच पर भाजपा के अन्य नेता पहले से मौजूद हैं। 2024 में इस एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होगी।  

Nov 25, 2021  |  12:32 PM (IST)
जेवर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वहां पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी कुछ देर में यहां पहुंचेंगे। पीएम यहां लोगों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री को सुनने के लिए यहां बड़ी संख्या में पहुंचे हैं। 

Nov 25, 2021  |  12:11 PM (IST)
1 बजे होगा भूमि पूजन
एयरपोर्ट के भूमिपूजन की तैयारी पूरी हो चुकी है। यहां से कई जगहों से लोग भारी संख्या में पहुंचे हैं। ज्यूरिख एयरपोर्ट की मदद से यह नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है। इस एयरपोर्ट पर अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। यहां सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। जेवर में एयरपोर्ट बनने की वजह से लोग काफी खुश हैं।
Nov 25, 2021  |  11:57 AM (IST)
देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट
पीएम मोदी यूपी को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। यह देश का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। पीएम मोदी दिन के एक बजे एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे। इस मौके पर वह लोगों को संबोधित भी कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि उद्घाटन के मौके पर वहां करीब तीन लाख लोग जुटेंगे।
Nov 25, 2021  |  11:36 AM (IST)
गतिविधियों का सबसे बड़ा केन्द्र बनेगा यह क्षेत्र

प्रवक्ता ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं। इनमें फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, इलेक्ट्रॉनिक सिटी, एपैरल पार्क शामिल है। उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का अलीगढ़ नोड भी इस क्षेत्र के निकट है। दादरी में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स हब तथा बोडाकी में मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यह क्षेत्र औद्योगिक और सर्विस सेक्टर की गतिविधियों का सबसे बड़ा केन्द्र बनेगा।

Nov 25, 2021  |  11:26 AM (IST)
सीएम योगी ने किया ट्वीट
जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि पीएम मोदी आज विश्व के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट' का शिलान्यास करेंगे। यह एयरपोर्ट एयरपोर्ट उ.प्र. को नई वैश्विक पहचान देगा। उ.प्र., अब देश में सर्वाधिक 05 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य होगा।
Nov 25, 2021  |  11:16 AM (IST)
यूपी में 2022 में कई एयरपोर्ट तैयार हो जाएंगे

 ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में अभी लखनऊ, आगरा, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, हिंडन, बरेली, कुशीनगर व वाराणसी में एयरपोर्ट हैं। अगले वर्ष 2022 में अलीगढ़, चित्रकूट, आजमगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती में हवाई अड्डे तैयार हो जाएंगे। इसके बाद वर्ष 2023 में मुरपुर (सोनभद्र) और अयोध्या में एयरपोर्ट तैयार होने की संभावना है। जबकि वर्ष 2024 में जेवर एयरपोर्ट ऑपरेशनल हो जाएगा।

Nov 25, 2021  |  11:14 AM (IST)
महेश शर्मा बोले-एयरपोर्ट से कई शहरों को फायदा होगा
एयरपोर्ट के शिलान्यास से पहले गौतमबुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा ने कहा कि इस एयरपोर्ट के बनने से कई शहरों को फायदा होगा। सांसद ने कहा कि 2014 में वह उड्डन राज्य मंत्री बने। उस वक्त पीएम ने उनसे कहा कि एनसीआर में एक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा 2023 तक बनना चाहिए। यह देश का पहला हवाई अड्डा है जो अपने आप में संपूर्ण है।