कम उम्र में भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

हर कोई करोडपति बनने का सपना देखता है। पर इसके लिए कोशिश बहुत कम लोग कोशिश करते हैं। कुछ तरीके हैं जिसके जरिए कम उम्र में भी बन सकते हैं।

You can become a crorepati even at a young age, Just have to do these work
करोड़पति टिप्स 

हर कोई करोडपति बनने का सपना देखता है। लेकिन इसके लिए प्रयास बहुत कम लोग करते हैं। अधिकांश लोग सोचते है कि यह संभव हीं नहीं है। जो इस लक्ष्य को लेकर चलते हैं और उस हिसाब से काम करते हैं वे कम उम्र में अपने सपने को साकार कर लेते हैं। सच्चाई यह है कि अमीर बनने के लिए बहुत सारे काम, आत्म-अनुशासन और फाइनेंशियल प्लानिंग की आवश्यकता होती है। अगर आप भविष्य के लिए प्लानिंग नहीं करते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो आपमें धनवान बनने की संभावना नहीं है। यह मान लेना भी गलत है कि आप तभी धनवान बन सकते हैं, जब आपकी मोटी कमाई होने लगेगी। 

हमेशा याद रखें कि यह वह नहीं है जो आप कमाते हैं, बल्कि आप जो खर्च करते हैं और जो आप बचाते हैं वह अंततः मायने रखता है। इसलिए सही प्लानिंग और निरंतर बचत के साथ कम उम्र में भी करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं।

सबसे पहले अपना बजट तैयार करें

कोई भी निवेश शुरू करने से पहले यह ध्यान रखें कि आप कितना कमा रहे हैं, कितना खर्च करते हैं और कितना बचा सकते हैं। जब भी आप करियर की शुरुआत करते हैं तो इस बारे में उस समय से ध्यान देना शुरू कर दें। अपने खर्चों पर नजर रखें अपनी आदतों को बदलें। अपने हर खर्चे जैसे किराया, आने-जाने, भोजन आदि जैसे अनिवार्य खर्चों की एक लिस्ट बनाएं और बजट तैयार करें। जितना हो सके इस बजट के अनुसार चलें।

प्लानिंग बनाएं और उस पर अमल करें

प्लान तैयार करना और उसपर अमल करना, करोड़पति बनाने के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। इसे एक डायरी या मोबाइल ऐप की मदद से किया जा सकता है। अपने लक्ष्य के प्रति स्पष्ट नजरिया रखें। उस पर आगे बढ़ते रहें। किसी भी स्कीम में निवेश से पहले उसके बारे में पूरा रिसर्च करें। उसके बाद उसमें निवेश करें। 

लक्ष्य तय करें

हर किसी के जीवन में अलग-अलग वित्तीय लक्ष्य होते हैं। सबसे पहले 1 करोड़ की बचत करने का लक्ष्य बनाएं, आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि आपके 1 करोड़ की दिशा में काम करते समय किन किन टारगेट को पूरा करने की जरुरत है। लॉन्ग टर्म लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, जैसे कि घर, वाहन, शादी खरीदना, अपना बिजनेस शुरू करना और रिटायरमेंट के लिए प्लान तैयार करना।

खर्च पर नियंत्रण रखें 

खर्च करना सबसे आसान काम है लेकिन खर्च पर नियंत्रण रखा बहुत मुश्किल काम है। बचत के लिए अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। ऐसा कहा जाता है पैसा बचाएं और पैसा कमाएं। इसलिए जहां जरूरी खर्च करना हो वहीं खर्च करो। यानी खर्चों में सावधानी बरतें।

जल्दी शुरू करें, उस पर बने रहें

आप कमाई शुरू करने के साथ ही निवेश करना शुरू कर दें जितना अधिक निवेश करते हैं। आप अपने करोड़पति के लक्ष्यों की ओर उतना तेजी से बढ़ सकते हैं। यह एक बहुत यथार्थवादी तरीका है। उदाहरण के लिए, अगर आप 15% सीएजीआर के रिटर्न के साथ इक्विटी एसआईपी में प्रति माह 40,000 रुपए का निवेश करते हैं, तो आपको 1 करोड़ रुपए जमा करने में 8 साल से कम समय लगेगा। हालांकि, अगर आप और जल्द करोड़पति बनना चाहते हैं तो निवेश को लगाता बरकरार रखें। 

रिस्क लेने की क्षमता बनाएं

कम उम्र में आप जोखिम उठा सकते हैं क्योंकि आपकी लायबलिटी कम होती है। आप यंग होते हैं। परिवार की जिम्मेदारी न के बराबर होती है। हलांकि लापरवाह जोखिम नहीं उठाना चाहिए। यह लॉन्ग टर्म में और अधिक उच्च रिटर्न देखने का समय है।

आज के युवा अधिक एक्टिव होते हैं। अपने लक्ष्य बड़ा होता है। जीवन के करीब सभी क्षेत्रों में संभावित बाजार अवसरों और जरुरत-अंतराल के बारे में अच्छी तरह से शोध की गई जानकारी उपलब्ध होने के साथ, उचित अवसर की पहचान करने और फिर चुनौती को हल करने के बारे में सजग और सचेत रहें। निवेश एक्सपर्ट की भी सलाह लेते रहें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर