हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें

बिजनेस
Updated Jul 30, 2019 | 11:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हेल्थ इंश्योरेंस आज के समय में बहुत जरूरी हो गया है। इंश्योरेंस कंपनिया अब हर ग्राहक की जरूरत के हिसाब से इंश्योरेंस पॉलिसी बना रही हैं। यहां जानिए 3 हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जिनको आप खरीद सकते हैं।

Health Insurance
हेल्थ इंश्योरेंस आज के जमाने में बहुत जरूरी है।  |  तस्वीर साभार: Thinkstock

आज के दौर में जीवनशैली से जुड़ी बिमारियों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और मेडिकल महंगाई दर में भी काफी बढ़ोत्तरी हो चुकी है। ऐसे में भारतीयों के बीच अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए नई जागरूकता देखी जा सकती है। लोग अब बीमा कंपनियों से ऐसे प्रोडक्ट्स की मांग करने लगे हैं जो ग्राहकों की व्यक्तिगत ज़रूरतों को सही ढंग से पूरा कर सके। 

यही कारण है कि हमारे देश की हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने ऐसे प्रोडक्ट्स बनाने शुरु कर दिये हैं, जो अलग-अलग वर्ग के ग्राहक की ज़रूरतों को अच्छी तरह पूरा कर सके। यह आधुनिक इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स हमारे देश में स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने वाले उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करेंगे। 

हालांकि एक दूसरी मुश्किल यह भी है कि उपभोक्ताओं को इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा पेश किये जाने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी तो है, लेकिन वो अक्सर इस बात को लेकर उलझन में पड़ जाते हैं कि कौन सा इंश्योरेंस प्रोडक्ट खरीदना ठीक होगा। इसलिए पूरी जानकारी के साथ फैसला करने के लिए बाज़ार में उपलब्ध ऐसे प्रोडक्ट्स के विभिन्न फीचर्स को समझना बेहद ज़रूरी होगा।

रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस – केयर एनसीबी सुपर
रेलिगेयर का केयर एनसीबी सुपर प्लान एक व्यापक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है, जिसमें कुल सम इंश्योर्ड में एक खास नो क्लेम बोनस इन्क्रिमेंट मिलेगा। दो साल तक कोई भी क्लेम ना करने पर इस प्लान का सम इंश्योर्ड दोगुना हो जाता है। इस फीचर के लिए अतिरिक्त प्रीमियम देकर प्लान में जोड़ सकते हैं और इसमें 6 करोड़ रुपए तक सम इंश्योर्ड की अनुमति मिलेगी। 

किसी भी पॉलिसी वर्ष में सम इंश्योर्ड पूरा इस्तेमाल हो जाने पर यह ऑटोमैटिक रूप से दोबारा उपलब्ध करा दिया जाता है। इस प्लान के कुछ अन्य खास फीचर्स में शामिल हैं – आयुष लाभ के अंतर्गत वैकल्पिक उपचार, मुफ्त हेल्थ चेकअप, डेली कैश एलावेंस, एंबुलेंस कवर, घर में इलाज के लिए कवर आदि। इसके अलावा, पॉलिसी के पहले दिन से ही दुर्घटना संबंधी हॉस्पिटलाइजेशन को कवर किया जाता है।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस – गो एक्टिव
मैक्स बूपा का गो एक्टिव प्लान एक डिजिटल सुविधा युक्त हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो आपकी रोजमर्रा की हेल्थकेयर ज़रूरतों के लिए पर्याप्त कवरेज देने का वादा करती है। इनमें ओपीडी सुविधा, इन-पेशेंट हॉस्पिटलाइजेशन और सेकेंड मेडिकल ओपिनियन भी शामिल होगा। 

यह प्लान पहले दिन से ही ग्राहकों को बचत के भरपूर मौके प्रदान करता है, जिसमें एक व्यस्क के लिए प्रति व्यक्ति रु. 2500 कीमत का कॉम्पलिमेंट्री फुल बॉडी चेकअप और साथ ही डायग्नोस्टिक्स एवं कैशलेस/रीइंबर्समेंट ओपीडी कवरेज भी शामिल है। यह प्लान पूर्व निर्धारित हेल्थकेयर लक्ष्य हासिल करने पर 20% का रिन्युअल डिस्काउंट भी पेश करता है।

अपोलो म्यूनिक हेल्थ इंश्योरेंस – ऑप्टिमा रिस्टोर
अपोलो म्यूनिक का ऑप्टिमा रिस्टोर प्लान सबसे अधिक ज़रूरत वाले समय पर सम इंश्योर्ड को रिस्टोर यानि दोबारा से उपलब्ध कराता है। इस पॉलिसी के तीन बेहद शानदार फीचर हैं – रिस्टोर, मल्टीप्लायर और स्टे एक्टिव। ऑप्टिमा रिस्टोर प्लान, क्लेम राशि खत्म होने के बाद भी पूरी पॉलिसी अवधि तक कवरेज देता है और इसमें सम इंश्योर्ड का 100% रिस्टोरेशन लाभ मिलता है। 

यह प्लान अपने ग्राहकों को सक्रिय जीवनशैली रखने के लिए प्रीमियम पर डिस्काउंट के रूप में ईनाम भी देता है। इस कंपनी के मोबाइल एप्लिकेशन के साथ आप अपनी शारीरिक गतिविधियों और इनकी प्रगति पर नज़र रख सकेंगे। इसके साथ ही, अगर आप पहले या पिछले वर्ष में कोई क्लेम नहीं करते हैं, तो प्लान का सम इंश्योर्ड हर अगले वर्ष 50% बढ़ता है। इस प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारक को 800 से अधिक शहरों में 4500 से अधिक नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस सुविधा भी मिलेगी।

रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस - मोर
रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का पहला हेल्थ इंश्योरेंस प्लान – मोर, अपने नाम पर खरा उतरता है। यह प्रोडक्ट बेहद सोच समझकर बनाया गया हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है जिसमें ग्राहक को सबसे अधिक महत्व दिया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य हेल्थ इंश्योरेंस चुनना, खरीदना और इस्तेमाल करना सबकुछ एक बार में ही बेहद आसान करना है। 

इस प्लान में 12 महीने के प्लान के लिए एक महीने का एक्स्ट्रा कवर और 24 महीने के प्लान के लिए 2 महीने का एक्स्ट्रा कवर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दिया जाता है। रिलायंस का मोर प्लान लोगों को एक बड़ा कवर लेने की अहमियत समझाना चाहता है और यह 5 लाख रुपए के कवर की कीमत में 7 लाख रुपए का सम इंश्योर्ड और 10 लाख रुपए के सम इंश्योर्ड की कीमत में 13 लाख रूपए का कवर हासिल करने की सुविधा देता है। 

इसका सबसे अच्छा फीचर यह है कि इस प्लान में अस्पताल कमरे के किराये के लिए कोई सब-लिमिट नहीं है और ग्राहक बिना किसी चिंता के अपने इलाज पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

 

(अमित छाबडा, हेड - हेल्थ इंश्योरेंस, पॉलिसीबाज़ार.कॉम)

(डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए। आप कोई भी फैसला लेने से पहले वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर