कंफर्म ट्रेन टिकट के लिए इन टिप्स का करें इस्तेमाल, सबसे पहले कर सकते हैं बुक

आपको हाल में ट्रेन से यात्रा करनी है लेकिन कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। चिंता की कोई बात नहीं, कुछ ऐसे टिप्स हैं जिसके जरिए भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

Use these tips for a IRCTC confirm train ticket, Indian Railways
भारतीय रेलवे 

नई दिल्ली: जब भी कभी यात्रा करनी होती है तो सबसे बड़ी सरदर्दी कन्फर्म टिकट की ही होती है। क्योंकि कंन्फर्म टिकट मिलना बहुत मुश्किल होता है। अगर आपको निकट के कुछ दिनों में यात्रा करनी हो तो और मुश्किल है। इसके लिए एक मात्र सहारा तत्काल टिकट (Tatkal ticket) होता है। तत्काल टिकट उन यात्रियों के लिए जिन्हें किसी कारणवश तुरंत यात्रा करनी होती है। और वे अपनी जरुरत के हिसाब से बुक कर सकते है। आइए जानते हैं यह आसानी से कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

यात्रा से एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक किए जाते हैं। एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे टिकट बुक कर सकते हैं। तत्काल टिकट की संख्या काफी कम होती है। इसलिए यह बहुत कम समय में खत्म हो जाती है। बुकिंग टाइम शुरू होते हैं टिकट लेने की मारामारी शुरू हो जाती है। डिमांड अधिक होने की वजह से इसकी बुकिंग आसान नहीं है। लेकिन कुछ टिप्स हैं जिसके जरिए आसानी से IRCTC की वेबसाइट पर आपना कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

ऐसे करें आसानी से कंफर्म तत्काल टिकट बुक

  1. टिकट बुक करने से पहले हाईस्पीड इंटरनेट की ज्यादा जरूरत है क्योंकि बुक करने के दौरान IRCTC वेबसाइट चलाने में रूकावट नहीं हो यानी स्पीड स्लो होने पर बुकिंग में कोई एरर न हो।
  2. अगर बुकिंग के दौरान एरर आ गया तो टिकट का भुगतान फेल हो सकता है। ऐसे में टिकट बुक नहीं होगी। दोबारा करने पर हो सकता है टिकट उपलब्ध ही नहीं हो।
  3. आप पहले से ही यात्रियों की संख्या के हिसाब से उनकी डिटेल्स सेव कर सकते हैं।
  4. IRCTC की वेबसाइट पर मास्टर लिस्ट में डिटेल्स सेव कर लें।
  5. आप IRCTC अकाउंट के माई प्रोफाइल सेक्शन में यात्रियों की डिटेल्स सेव कर सकते हैं।
  6. यात्रियों की डिटेल्स सेव होने से टिकट बुक करने के दौरान आपका समय बचेगा, सिर्फ एक क्लिक की जरूरत होगी।
  7. टिकट बुकिंग भुगतान के लिए नेट बैंकिंग सबसे बढ़िया विकल्प है। इसमें OTP के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी।
  8. तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए आपको भी तेज होना पड़ेगा। सबकुछ भरने में आपको तेजी बरतनी होगी। यानी फटाफट भरना होगा। 
  9. कहां क्या भरना है, कौन से निर्देश को फोलो करना है, ये सब बुकिंग से पहले तैयार करना होगा।
  10. तत्काल कोटा के लिए टिकट बुकिंग खुलने से कुछ मिनट पहले लॉग इन करें।
  11. स्टेशन कोड और बर्थ का चयन पहले कर लें। 
  12. तत्काल कोटा खुलते ही मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम सेलेक्ट करके सीधे पेमेंट ऑप्शन पर जाएं।
  13. उस ट्रेन में टिकट बुक कराना चाहिए जिसमें तत्काल टिकट का सबसे ज्यादा कोटा हो।, जिसमें कम कोटा है उसमें भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए बुकिंग के समय आपकी स्पीड तेज होनी चाहिए। 

तत्काल टिकट बुक कराते समय ऊपर बताए गए टिप्स हो ध्यान में रखें। इससे आप आसानी से कंफर्म तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं। जिससे आपको अपनी यात्रा रद्द नहीं करनी पड़ेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर