बच्चों को मिलेगा नीले रंग का 'बाल आधार कार्ड', ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

यूआईडीएआई ने बच्चों के लिए खास आधार कार्ड जारी किया है। नीले रंग के इस आधार का नाम बाल आधार कार्ड है, जो 5 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए मान्य होगा।

baal aadhaar card
baal aadhaar card: बच्चों के लिए आया बाल आधार कार्ड  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: यूआईडीएआई ने नीले रंग का आधार कार्ड जारी किया है। यह बाल आधार कार्ड है, जो बच्चों के लिए खास पेश किया गया है। यूआईएडीआई 5 साल से कम उम्र के बच्चों की बायोमैट्रिक्स नहीं लेता है, जिसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने बाल आधार कार्ड जारी किया है। 5 साल की उम्र होने के बाद बच्चों का बायोमैट्रिक्स ऑथेंटिकेशन होगा और उनका आधार कार्ड अपडेट किया जाएगा। 

इसलिए 5 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए यूआईडीएआई नीले रंग का आधार कार्ड जारी कर रही है, जिसमें बच्चे के बायोमैट्रिक्स डिटेल्स नहीं होंगे। यूआईडीएआई ने अपेन आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में यूआईडीएआई ने लिखा, '5 साल से कम उम्र के बच्चे को नीले रंग का आधार कार्ड मिलेगा, जो 5 साल की उम्र तक मान्य होगा। जिसके बाद बायोमैट्रिक्स अपडेट की जरूरत होगी। जिसके लिए बच्चे को आधार केंद्र पर ले जाकर आधार अपडेट कराना होगा।'

यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक हैंडल से एक लिंक भी साझा किया है, जिसकी मदद से नजदीकी आधार सेंटर पर आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx?AspxAutoDetectCookieSupport=1 पर जाना होगा। 

 

 

बाल आधार कार्ड के लिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

यूआईडीएआई ने 5 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड जारी कर दिया है। इस बाल आधार कार्ड में बच्चों की बायोमैट्रिक डिटेल्स नहीं होगी। इस माता पिता के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। बच्चों के लिए यह नीले रंग का कार्ड जारी किया जा रहा है। जानिए आप कैसे बच्चों के लिए प्राप्त कर सकते हैं बाल आधार कार्ड।

STEP 1
सबसे पहले आपको अपॉइंटमेंट बुक करना होगा

बाल आधार कार्ड के लिए https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx?AspxAutoDetectCookieSupport=1 वेबसाइट पर जाकर यूआईडीएआई सेंटर के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होगा।

STEP 2
अपने बच्चे के साथ अपॉइंटमेंट की तारीख को आधार केंद्र जाएं।
STEP 3
आधार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।
STEP 4
आधार रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, बच्चे के माता पिता के आधार कार्ड की कॉपी, फोटोग्राफ आदि लगाकर आधार कार्ड सेंटर के अधिकारी को फॉर्म जमा करें।
STEP 5
आधार कार्ड सेंटर अधिकारी बाल आधार कार्ड को बच्चे के माता पिता किसी के भी आधार से लिंक कर देगा।
STEP 6
इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा, जिसके 60 दिनों के अंदर बाल आधार कार्ड दिए गए पते पर पहुंच जाएगा।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर