ट्रेन टिकट होगा महंगा, भारतीय रेलवे करीब 1000 स्टेशनों पर यात्रियों से वसूलेगा यूजर चार्ज

Railways stations user charge: भारतीय रेलवे विमानों की तरह यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए अत्यधिक व्यस्त स्टेशनों पर किराए में यूजर चार्ज वसूलेगा।

Train tickets will be expensive, Indian Railways to charge user fee at around 1000 stations
ट्रेन टिकट पर लगेगा यूजर चार्ज 

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को बेहतर विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करते हुए अधिक राजस्व उत्पन्न करने के लिए देश भर के 700-1050 रेलवे स्टेशनों पर यूजर चार्ज (user fees) लगाने की योजना बना रहा है। भारतीय रेलवे जल्द ही विमानों के किराए की तर्ज पर पुनर्विकसित और अत्यधिक व्यस्त स्टेशनों पर यात्रियों से किराए में यूजर चार्ज वसूलेगा। इससे साफ है रेलवे टिकट अब और महंगा हो जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष बी के यादव (Railway Board Chairman V K Yadav) ने गुरुवार को कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के क्रम में राजस्व जुटाने के लिए यह फैसला किया गया है। इसके प्रभाव में आने के बाद यह पहली बार होगा जब रेल यात्रियों से इस तरह का शुल्क वसूला जाएगा।

यादव ने कहा कि शुल्क मामूली होगा और यह देश के 7000 रेलवे स्टेशनों में से करीब 10-15% स्टेशनों पर ही लागू होगा। अध्यक्ष ने कहा कि हम बहुत मामूली यूजर चार्ज (user fees) वसूल करेंगे। हम सभी स्टेशनों जो पुनर्विकसित हो रहे हैं, या नहीं, दोनों के लिए यूजर चार्ज संबंधी अधिसूचना जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि यूजर चार्ज सभी 7000 स्टेशनों पर नहीं, बल्कि केवल उन्हीं स्टेशनों पर वसूल किया जाएगा जहां अगले 5 साल में यात्रियों की संख्या में वृद्धि होगी। यह करीब 10-15% स्टेशनों पर ही लागू होगा।

यह बयान ऐसे समय आया है जब देश में रेल किराए में संभावित वृद्धि और रेलवे सेक्टर में प्राइवेट कंपनियों को लाए जाने पर चिंता व्यक्त की जा रही है।
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि मेरा मानना है कि पात्रता सुनिश्चित करेगी कि आगे चलकर यात्री किराए और माल भाड़े दोनों में कमी आएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर