Indian Railways Update: यूपी के इन रेलवे स्टेशनों को मिलेगा नया रूप, मिलेंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 26, 2021 | 17:53 IST

Indian Railways Update: प्रयागराज रेलवे स्टेशन को भी रेलवे विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगा। इसमें करीब 400 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है।

Indian Railways Update
Indian Railways Update: यूपी के इन रेलवे स्टेशनों को मिलेगा नया रूप  |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश में उत्तर मध्य रेलवे जोन के तीन और रेलवे स्टेशनों को नया रूप दिया जाएगा।
  • इनमें कानपुर सेंट्रल और आगरा कैंट शामिल हैं।
  • विश्व स्तरीय स्टेशन बनाने की योजना साल 2018 में तैयार की गई थी।

Indian Railways Update: वाराणसी में मंडुआडीह रेलवे स्टेशन (Manduadih railway station) के बाद अब प्रयागराज रेलवे स्टेशन (Prayagraj railway station) वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनेगा। उत्तर प्रदेश में उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) जोन के तीन और रेलवे स्टेशनों, जिनमें कानपुर सेंट्रल और आगरा कैंट शामिल हैं, को जल्द ही नया रूप दिया जाएगा।

इस संदर्भ में मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO), एनसीआर, शिवम शर्मा ने कहा कि, 'पहले, रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं को सुधारने का काम भारतीय रेलवे विकास निगम (IRDC) को सौंपा गया था, जिसे कुछ महीने पहले हटा दिया गया। इसके बाद, सुधार कार्य संबंधित जोनों में किया जाएगा। एनसीआर के प्रयागराज डिविजन, आगरा डिविजन के आगरा कैंट और झांसी डिविजन के ग्वालियर जंक्शन के तहत प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल को नया रूप दिया जाएगा।'

2018 में तैयार की गई थी विश्व स्तरीय स्टेशन बनाने की योजना
उन्होंने कहा कि प्रयागराज में हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं होंगीं। इस पर लगभग 400 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है। प्रयागराज जंक्शन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाने की योजना साल 2018 में तैयार की गई थी। लेकिन 2019 में कुंभ मेला और बाद में कोरोना वायरस महामारी की वजह से कोई काम नहीं हुआ।

मिलेंगी अनेक सुविधाएं
सुधार योजना के तहत रेलवे द्वारा जंक्शन के दोनों ओर- सिटी साइड और सिविल लाइंस साइड का काम लिया जाएगा। यहां बहुमंजिला इमारत का निर्माण कर खाने-पीने और आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर