Shah Rukh Khan: खत्म हुई शाहरुख खान की 'बादशाहत', कम हुई ब्रांड एंडोर्समेंट डील

बिजनेस
Updated Nov 25, 2019 | 12:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Shah Rukh Khan Brand Endorsements 2019: शाहरुख खान कभी सबसे ज्यादा ब्रांड को एंडोर्स करते थे, लेकिन युवा सेलीब्रिटीज अब उनसे आगे निकल गए हैं। बीते कुछ सालों में उनके पास आने वाले ब्रांड की संख्या कम हुई है।

Shah Rukh Khan: खत्म हुई शाहरुख खान की 'बादशाहत', कम हुई ब्रांड एंडोर्समेंट डील
ब्रांड एंडोर्समेंट में खत्म हुई शाहरुख खान की 'बादशाहत'  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • शाहरुख खान कुछ साल पहले 40 ब्रांड का एंडोर्समेंट करते थे।
  • इस साल वह टीवी पर प्रतिदिन औसत 7 घंटे नजर आए हैं शाहरुख, जबकि अक्षय औसत 14 घंटे हर दिन नजर आए हैं।
  • युवा सेलीब्रिटी जैस- विराट कोहली, आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह उनसे आगे निकल गए हैं।

नई दिल्ली: शाहरुख खान एक वक्त पर बॉलीवुड और ब्रांड एंडोर्समेंट दोनों के ही बादशाह रह चुके हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में बाजार में उनकी मांग कम हुई है। बीते कुछ साल में वह सबसे ज्यादा डिमांड वाले ब्रांड एंबेसडर नहीं रहे हैं। हाल के दिनों में बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्मों के बहुत अच्छा परफॉर्म नहीं किया है। पिछले एक साल (लगभग) में उनकी कोई फिल्म नहीं आई है। मीडिया रिसर्च एजेंसी टीएएम की सेलीब्रिटी एंडोर्समेंट रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जनवरी से जून (2019) में शाहरुख खान टीवी पर हर दिन औसत 7 घंटे नजर आए हैं। 

जबकि इस साल जून तक अक्षय कुमार सबसे ज्यादा टीवी पर नजर आने वाले सेलीब्रिटी रहे हैं। वह टीवी पर औसत हर दिन 17 घंटे नजर आए हैं। इस लिस्ट में शाहरुख का नाम 7वें स्थान पर है। उनसे ऊपर एमएस धोनी, विराट कोहली, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट का नाम है, जो प्रतिदिन औसत 14 से 10 घंटे टीवी पर नजर आते हैं। 

बीते सालों में शाहरुख खान की ब्रांड एडोर्समेंट लिस्ट भी छोटी हुई है। डिश टीवी शाहरुख खान से साल 2007 से जुड़ा हुआ ब्रांड था, कंपनी ने शाहरुख को ब्रांड एंबेसडर के तौर पर अपनी लॉन्चिंग के तीन साल बाद चुना था। साल 2016 में कंपनी ने डिश टीवी के ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए शाहरुख का एग्रीमेंट दो साल के लिए रिन्यू किया था। वहीं अन्य ब्रांड जैसे फ्रूटी और वीजॉन शेविंग क्रीम ने भी पिछले सालों में शाहरुख के साथ करार खत्म कर दिया है। 

Duff & Phelps की सेलीब्रिटी ब्रांड इवैल्यूएशन की 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक शाहरुख की बॉलीवुड और मीडिया प्रजेंस में आई कमी के कारण एक्टर की एंडोर्समेंट एक्टिविटी में कमी आई है। शाहरुख खान के पास कभी 40 से ज्यादा ब्रांड थे, वह साल 2018 में 13 तक पहुंच गया और मौजूदा स्थिति में वह 15 से 20 ब्रांड को एंडोर्स कर रहे हैं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक शाहरुख खान एक दिन के विज्ञापन के लिए 4 से 5 करोड़ रुपये लेते थे, बीते कुछ वक्त में युवा सेलीब्रिटी विराट कोहली, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह से पीछ हो गए हैं, जिनके पास 20 से 40 ब्रांड हैं। इस साल शाहरुख अपने ब्रांड पोर्टफोलियो को रिबिल्ट कर रहे हैं। उन्होंने साल 2019 में चार नए ब्रांड अपने साथ जोड़े हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर