सीनियर सिटिजन्स स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के लिए सरकारी और प्राइवेट बैंक दे रहे हैं ये ऑफर, जानें डिटेल

देश के सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने सीनियर सिटिजन के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम चलाई है। जिस पर बेहतर रिटर्न मिलता है।

Senior Citizen special fixed deposit (FD) scheme: Government and private banks what offer, know details
सीनियर सिटिजन स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • बैंक सीनियर सिटिजन टर्म डिपॉजिट के लिए लागू मौजूदा दरों पर एक्स्ट्रा ब्याज दरें ऑफर करते हैं
  • एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक एक्स्ट्रा ब्याज दरें दे रहे हैं
  • सीनियर सिटिजन्स के लिए स्पेशल एफडी स्कीम 31 दिसंबर 2020 तक लागू है

कोरोना वायरस की वजह से देश और दुनिया में आर्थिक उथल-पुथल देखने को मिला। जिसका असर आम लोगों के निवेश पर भी पड़ा है। जिसकी वजह से छोटी बचत स्कीम्स और फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरों में काफी कटौती की गई है। लेकिन बैंकों ने सीनियर सिटिजन्स का ध्यान रखा। उनके लिए विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम की व्यवस्था की गई। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक और प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक, और आईसीआईसीआई बैंक सीनियर सिटिजन्स के लिए इस स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) स्कीम्स पर सीनियर सिटिजन टर्म डिपॉजिट के लिए लागू मौजूदा दरों पर एक्स्ट्रा ब्याज दरें ऑफर करते हैं। यह सीनियर सिटिजन्स के हितों की रक्षा के लिए किया गया है क्योंकि ब्याज दरें तेजी से गिर रही हैं। सीनियर सिटिजन्स के लिए स्पेशल एफडी स्कीम 31 दिसंबर 2020 तक लागू है।

आइए देखते हैं कि एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक इन स्पेशल एफडी स्कीम्स पर वरिष्ठ नागरिकों को क्या प्रदान करते हैं।

सीनियर सिटिजन्स के लिए SBI स्पेशल एफडी स्कीम

एसबीआई सीनियर सिटिजन्स को 5 वर्ष और इससे अधिक की अवधि में जमा पर 80 बीपीएस का ऑफर करता है। यदि कोई सीनियर सिटिजन स्पेशल एफडी स्कीम - SBI Wecare के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट रखता है, तब एफडी पर लागू ब्याज दर 6.% होगी।

सीनियर सिटिजन्स के लिए HDFC बैंक स्पेशल एफडी स्कीम 

सीनियर सिटिजन्स के लिए HDFC बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम को HDFC सीनियर सिटिजन केयर कहा जाता है। बैंक इन जमाओं पर 75 बीपीएस अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। अगर कोई सीनियर सिटिजन एचडीएफसी बैंक के सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है, तो एफडी पर लागू ब्याज दर 6.25% होगी।

सीनियर सिटिजन्स के लिए ICICI बैंक स्पेशल एफडी स्कीम 

सीनियर सिटिजन्स के लिए ICICI बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम को ICICI बैंक गोल्डन ईयर कहा जाता है। बैंक इन जमाओं पर 80 बीपीएस उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। ICICI बैंक गोल्डन ईयर एफडी स्कीम सीनियर सिटिजन्स को प्रति वर्ष 6.30% की ब्याज दर प्रदान करती है।

सीनियर सिटिजन्स के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल एफडी स्कीम 

बैंक ऑफ बड़ौदा सीनियर सिटिजन्स को इन जमाओं पर 100 बीपीएस अधिक देता है। यदि कोई सीनियर सिटिजन स्पेशल एफडी स्कीम (5 वर्ष से 10 वर्ष तक) के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट राशि रखता है, तो एफडी पर लागू ब्याज दर 6.30% होगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर