सीनियर सिटिजन स्पेशल FD स्कीम, किस बैंक में क्या हैं ब्याज दरें, कौन दे रहा है ज्यादा

 फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी)  स्कीम्स और बचत योजनाओं पर ब्याज दरें कम हैं लेकिन सीनियर सिटिजन के लिए स्पेशल एफडी स्कीम हैं जिस पर ज्यादा रिटर्न मिल रहा है।

Senior Citizen Special FD Scheme, in Which Bank what Interest Rates, Who is giving more
Senior Citizen Special FD Scheme 

नई दिल्ली: जैसे-जैसे जीवन यापन की लागत बढ़ती जा रही है, सीनियर सिटिजन्स अपने पैसे को ऐसे स्कीम्स में निवेश करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं जो यह सुनिश्चित करता हो कि अच्छा रिटर्न मिलेगा साथ ही वे आर्थिक रूप से स्थिर हों। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस) लॉन्ग टर्म तक स्थाई रिटर्न और एक्स्ट्रा बेनिफिट्स को देखते हुए यह आदर्श निवेश अवसर हैं।

हालांकि, हाल ही में बहुत सारे उधारदाताओं ने बैंक एफडी दरों में कटौती की है जिसके कारण लोग अन्य निवेश साधनों की तलाश कर रहे हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए, SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) जैसे टॉप ऋणदाता सीनियर सिटिजन्स के लिए लागू फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर मौजूदा दरों पर अतिरिक्त ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। 

सीनियर सिटिजन्स के लिए SBI की एफडी स्कीम

बुजुर्ग लोगों के लिए एसबीआई की स्पेशल एफडी स्कीम नियमित निवेशकों के लिए उपलब्ध दर से ऊपर 80 आधार अंकों (बीपीएस) पर ब्याज दरों की ऑफर करेगी। वर्तमान में एसबीआई आम जनता को 5 साल की एफडी पर 5.4 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। जबकि स्पेशल एफडी स्कीम के तहत सीनियर सिटिजन्स के लिए वर्तमान ब्याज दर 6.20% है। 

सीनियर सिटिजन्स के लिए HDFC बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम

एचडीएफसी बैंक इन स्पेशल डिपॉजिट्स पर 75 बीपीएस की उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। इसका मतलब है कि एचडीएफसी बैंक के सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत सीनियर सिटिजन्स को 6.25% का अच्छा रिटर्न मिलेगा।

सीनियर सिटिजन्स के लिए ICICI बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम

आईसीआईसीआई बैंक ऐसी जमाओं पर 80 बीपीएस की उच्च ब्याज दर देता है। आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर एफडी योजना सीनियर सिटिजन्स के लिए 6.30 प्रतिशत सालाना ब्याज दर का प्रस्ताव करती है।

सीनियर सिटिजन्स के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा की स्पेशल एफडी स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 100 बीपीएस अधिक प्रदान कर रहा है। यदि कोई वरिष्ठ नागरिक इस योजना में जमा करता है, तो FD को मिलने वाली ब्याज दर विशेष FD योजना के तहत 6.25 प्रतिशत होगी, जो 5 वर्ष से 10 वर्ष तक के कार्यकाल के साथ आती है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर