एसबीआई ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने कम की ब्याज दर, सस्ता होगा लोन

बिजनेस
Updated Nov 08, 2019 | 13:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

SBI Interest Rate: एसबीआई ने एमसीएलआर रेट्स में कटौती की है, जिससे बैंक के ग्राहकों को फायदा मिलेगा। बैंक के इस कदम में होम लोन, कार लोन आदि सस्ते होंगे।

SBI Loan Rates
SBI Loan Rates: एसबीआई ग्राहकों के लिए अच्छी खबर  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • एसबीआई ने एमसीएलआर में 5 बेसिक प्वाइंट की कटौती की है।
  • एसबीआई ने बताया कि नई दर 10 नवंबर 2019 से लागू होगी।
  • एसबीआई ने चुनिंदा मैच्योरिटी वाली एफडी रेट में कटौती की है।

नई दिल्ली: देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई (SBI) ने ऋण दरों में कौटती करते हुए लोन सस्ता कर दिया है। एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर (MCLR) में 5 बेसिक प्वाइंट की कटौती की है। वित्त वर्ष 2019-20 में बैंक द्वारा ये 7वीं कटौती की गई है। दरों में कटौती के बाद एसबीआई की एक साल के लिए एमसीएलआर 8 फीसदी प्रति वर्ष की दर पर आ गई है। नई दर 10 नवंबर 2019 से लागू होगी। 

ध्यान दें कि एक साल का एमसीएलआर एक बेंच मार्क होता है, जिसके आधार पर ज्यादा रिटेल लोन जैसे होम लोन और ऑटो लोन की कीमत तय होती है। इससे पहले एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने इस हफ्ते की शुरुआत में एमसीएलआर में 10 बेसिक प्वाइंट्स तक की कटौती की थी। 

एमसीएलआर बैंक के वास्तविक डिपॉजिट रेट्स से लिंक होता है। यानी अगर आपका होम लोन एक साल के एमसीएलआर से लिंक है तो आपकी ब्याज दर में एक साल पूरे होने के बाद ही बदलाव होगा। एसबीआई ने एमसीएलआर में बदलाव के साथ ही फिक्स्ड डिपॉजिट रेट या एफडी रेट में भी बदलाव किया है। 

SBI

बैंक ने एक साल या दो साल से कम वक्त की एफडी रेट में 15  बेसिक प्वाइंट का बदलाव किया है। इसके साथ ही बैंक बल्क डिपॉजिट रेट्स में भी कटौती की है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इस साल रेपो रेट में 135 बेसिक प्वाइंट्स की कटौती कर चुका है। बहुत से बैंक ने अपनी ब्याज दर को एक्सटर्नल बेंचमार्क से लिंक कर रखा है। 

उदाहरण के लिए एसबीआई अपने ग्राहकों को रेपो रेट से लिंक होम लोन (SBI Home Loan) प्रदान करती है। जिसमें बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित ब्याज दर कैलकुलेट करने के लिए आईबीआई के रेपो रेट के मुकाबले 265 बेसिक प्वाइंट ज्यादा चार्ज कर रहा है( फिलहाल आरबीआई ने रेपो रेट को 5.4 फीसदी कर रखा है) जिसके बाद बैंक का ब्याज दर 8.05 फीसदी हो जाता है। इसके साथ ही एसबीआई इफेक्टिव होम लोन रेट कैलकुलेट करने के लिए प्रीमियम चार्ज करता है। 

अगली खबर
एसबीआई ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने कम की ब्याज दर, सस्ता होगा लोन Description: SBI Interest Rate: एसबीआई ने एमसीएलआर रेट्स में कटौती की है, जिससे बैंक के ग्राहकों को फायदा मिलेगा। बैंक के इस कदम में होम लोन, कार लोन आदि सस्ते होंगे।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola