केंद्रीय बैंक ने की बैंकों के प्रमुखों के साथ मीटिंग, बैंकों को दी ये सलाह

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated May 18, 2022 | 18:27 IST

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बैंकों से कहा कि वे अपनी शिकायत निवारण सिस्टम में और सुधार करने पर खास ध्यान दें। इसके साथ ही आर्थिक गतिविधियों के पुनरुद्धार के लिए मदद जारी रखें।

Reserve Bank of India Governor Shaktikanta Das meeting with banks MD and CEO
शक्तिकांत दास ने बैंकों को दी ये सलाह 
मुख्य बातें
  • आरबीआई ने ब्याज दर धीरे-धीर बढ़ाने की बात कही।
  • बैठक में आरबीआई के दोनों डिप्टी गवर्नर भी मौजूद थे।
  • बैंकों में आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर और साइबर सुरक्षा पर भी चर्चा हुई।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मंगलवार और बुधवार को प्रमुख बैंकों के प्रबंध निदेशकों (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) के साथ बैठक की। इस बैठक में रिजर्व बैंक के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

पीएसयू बैंकों के साथ बैठक में आरबीआई गवर्नर ने क्रेडिट ग्रोथ और एसेट फ्लो पर चर्चा की। देखें ये खास वीडियो-

आरबीआई ने बैंकों को दी ये सलाह
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से कहा है कि वे मौजूदा भू-राजनीतिक डेवलप्मेंट पर नजर बनाए रखें। उन्होंने कहा कि बैंक इन घटनाक्रमों से अपनी बैलेंस शीट पर संभावित असर को कम करने के लिए कैपिटल जुटा सकते हैं और साथ ही अन्य जरूरी कदम भी उठा सकते हैं।

केंद्रीय बैंक ने जारी किए मिनट्स 
आज भारतीय रिजर्व बैंक ने मई में हुई मॉनिटरी पलिसी कमिटी (MPC) के मिनट्स भी जारी किए। इसमें आरबीआई ने कहा कि ग्लोबल महंगाई से भारत अछूता नही है। एमपीसी के सभी सदस्यों ने रेपो रेट बढ़ाने के लिए वोट किया है।

एमपीसी मिनट्स का बाजार पर कितना असर होगा और आगे दरें बढ़ाने पर MPC की क्या राय है, आइए जानते हैं एक्सिस बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट सौगता भट्टाचार्य से।

बैंकिंग सेक्टर में सुधार जारी
दास ने अपने संबोधन में कोरोना वायरस महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए बैंकों द्वारा निभाई गई अहम भूमिका का जिक्र किया। इसपर उन्होंने कहा कि बैंकिंग सेक्टर जुझारू बना हुआ है। कई तरह की बाधाओं का सामना करने के बाद भी सेक्टर में सुधार जारी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर