आरबीआई ने दी पीएमसी बैंक खाताधारकों को राहत, 78 फीसदी लोग निकाल सकेंगे पूरी सेविंग!

बिजनेस
Updated Nov 05, 2019 | 17:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

PMC Bank: पीएमसी बैंक मामले में आरबीआई ने खाताधारकों को राहत दी है। शीर्ष बैंक ने पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के खाताधारकों के लिए निकासी सीमा बढ़ा दी है।

PMC bank News
PMC bank News: पीएमसी बैंक पर आरबीआई का बड़ा फैसला  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुंबई: रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक ग्राहकों को राहत पहुंचाते हुए बैंक से निकासी की सीमा बढ़ा दी है। शीर्ष बैंक ने पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के डिपॉजिटर्स को राहत पहुंचाते हुए बैंक की निकासी सीमा को 50 हजार रुपये कर दिया है। बता दें कि इससे पहले बैंक ने 14 अक्टूबर 2019 को पीएमसी बैंक ग्राहकों को अपने खाते से 40 हजार रुपये तक की निकासी की इजाजत दी थी। रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक की नकदी की स्थिति की जांच के बाद निकासी की सीमा बढ़ा दी है। 

रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक से खाताधारकों को राहत देते हुए निकासी सीमा को 40 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए किया है। आरबीआई द्वारा दी गई इस राहत के बाद बैंक के लगभग 78 फीसदी डिपॉजिटर्स अपने खाते से पूरी राशि निकाल सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहकों को बैंक के एटीएम से ही राशि निकालने की इजाजत दे दी गई है। इससे निकासी की प्रक्रिया आसान हो सकेगी। 

रिजर्व बैंक इस पूरी प्रक्रिया पर अपनी नजर बनाए हुए है और बैंक की स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहा है, जिससे डिपॉजिटर्स को राहत पहुंचाने के लिए और कदम उठाए जा सकें। गौरतलब है कि पीएमसी बैंक पर आरबीआई ने 23 सितंबर को कई पाबंदी लगा दी थी।

उस वक्त आरबीआई ने प्रत्येक उपभोक्ता को बैंक से 1 हजार रुपये निकालने की अनुमति दी थी। इसे लेकर काफी आलोचनाएं हुईं, जिसके बाद बैंक ने निकासी सीमा को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया था। बाद में शीर्ष बैंक ने संज्ञान लेते हुए इस बैंक से लोगों को 25 हजार रुपये निकालने की इजाजत दे दी थी। 

अगली खबर
आरबीआई ने दी पीएमसी बैंक खाताधारकों को राहत, 78 फीसदी लोग निकाल सकेंगे पूरी सेविंग! Description: PMC Bank: पीएमसी बैंक मामले में आरबीआई ने खाताधारकों को राहत दी है। शीर्ष बैंक ने पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के खाताधारकों के लिए निकासी सीमा बढ़ा दी है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...